वन नेशन वन कार्ड स्कीम 2019 – नेशनल कॉमन मोबिलिटी कार्ड (NCMC)

Dated: March 6, 2019 | Updated On: May 6, 2019 | By: Karan Chhabra | | By | Beneficiary of Scheme: |
वन नेशन वन कार्ड NCMC

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 4 मार्च 2019 को अहमदाबाद में आयोजित कार्यक्रम में वन नेशन वन कार्ड स्कीम (One Nation One Card) नेशनल कॉमन मोबिलिटी कार्ड (National Common Mobility Card – NCMC) को लॉन्च कर दिया है। वन नेशन वन कार्ड स्कीम के तहत कॉमन मोबिलिटी कार्ड का उपयोग करके सभी नागरिक मेट्रो सेवाओं और देश भर में टोल टैक्स सहित कई प्रकार के परिवहन जैसे की बस, मेट्रो, लोकल ट्रेन आदि के लिए भुगतान कर सकेंगे। इसके साथ-साथ पीएम ने अहमदाबाद मेट्रो ट्रेन सेवा के पहले चरण का भी शुभारंभ किया।

केंद्र सरकार के अनुसार सभी बैंक के क्रेडिट और डेबिट कार्ड में एक खास फीचर अतिरिक्त जोड़ा जाएगा। इस नए फीचर से वन नेशन वन कार्ड को एक इंटर-ऑपरेटिव ट्रांसपोर्ट कार्ड की तरह इस्तेमाल किया जा सकेगा। जिससे सभी यूजर टिकट काउंटर की पीओएस मशीन पर कार्ड को उपयोग करके बस यात्रा, टोल टैक्स, पार्किंग शुल्क, खुदरा आदि के लिए भुगतान कर सकेंगे और साथ ही साथ पैसे भी निकाल सकेंगे।

अब बैंक जो भी नए डेबिट और क्रेडिट कार्ड जारी करेंगे उनमे नेशनल कॉमन मोबिलिटी कार्ड (National Common Mobility Card – NCMC) फीचर होगा। ये किसी और वॉलेट की तरह ही काम करेगा।

वन नेशन वन कार्ड स्कीम 2019 (NCMC)

दिल्ली मेट्रो में पहले से ही पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर ऑटोमेटिक फेयर कलेक्शन काउंटर भी शुरू कर दिये है जिसमें इस तरह के कार्ड का उपयोग होगा। इस कार्ड के जरिए लोग आसानी से मेट्रो में एंट्री और एक्जिट कर सकते हैं, जिसके बाद किराया आपके अकाउंट से डेबिट हो जाएगी। सभी नए मेट्रो नेटवर्क में ये सिस्टम लगाया जा रहा है और आगे-आगे सभी पुराने नेटवर्क को इसमें बदल दिया जाएगा।

इस नई टेक्नोलॉजी से भारत की लागत भी घटेगी। पहले भारत देश इस टेक्नोलॉजी के लिए विदेशों पर निर्भर था। जिसके लिए हमें उनको ज्यादा रॉयल्टी चुकानी पड़ती थी, पर अब खुद की ऐसी तकनीक विकसित करके वह नया भारत (New India) की तरफ बढ़ रहा है। इस तरह का कार्ड अभी सिंगापुर और लंदन जैसे शहरों में उपयोग होता है।

इस कार्ड के आने से लोगों को टिकट की लाइन में लगने की परेशानी से छुटकारा मिलेगा। इसके साथ आप सीधे मेट्रो में एंट्री ले सकेंगे।

Related Content