दिल्ली सरकार ने बस और मेट्रो के लिए ONE कार्ड लांच किया – वन दिल्ली वन राइड

Dated: December 28, 2018 | Updated On: April 11, 2019 | By: Karan Chhabra | |
वन दिल्ली वन कार्ड कॉमन मोबिलिटी सर्विस

दिल्ली सरकार ने कॉमन मोबिलिटी कार्ड सेवा शुरू कर दी है, Common Mobility Card या “One” कार्ड से लोग मेट्रो ट्रेनों, डीटीसी और क्लस्टर बसों में बिना किसी परेशानी के यात्रा कर सकेंगे। इस सिंगल कार्ड की टैगलाइन ‘वन दिल्ली वन राइड’ रखी गई है। राज्य सरकार का कहना है की वो Android और iPhone यूजर के लिए एक मोबाइल ऐप भी लॉन्च करेंगे, जिसके माध्यम से यात्री शहर में बसों और मेट्रो ट्रेनों में मल्टी-मॉडल ट्रिप्स के लिए प्लान कर सकेंगे।

राज्य सरकार ने प्रदेश के लोगों के लिए बहुत सी सरकारी योजनायें चलाई हुई है, जिनमें से यह भी एक है जो आने वाले टाइम में लोगों को एक आसान यात्रा का विकल्प देगी। दिल्ली सरकार ने Common Mobility Card Scheme को ट्रांसपोर्ट को और अधिक आसान, सुविधाजनक बनाने के लिए शुरू किया है। लोग इस रीब्रांडेड कॉमन मोबिलिटी कार्ड (CMC) का उपयोग परिवहन के किसी भी मोड में कर सकते हैं जिसमें इलेक्ट्रॉनिक टिकटिंग सिस्टम भी शामिल है।

सभी वन कार्ड यूज़र्स को अब अपनी मेट्रो ट्रेन और डीटीसी / क्लस्टर बस किराए में 10% की छूट भी मिलेगी।

वन दिल्ली वन राइड / कॉमन मोबिलिटी कार्ड (ONE Card)

ONE कार्ड पर मेट्रो ट्रेन, डीटीसी बसों, ऑटो रिक्शा और स्मारकों के स्केच है। दिल्ली सरकार ने शहर के पब्लिक ट्रांसपोर्ट में लोगों को एक सहज, हाइ क्वालिटी वाली यात्रा अनुभव कराने का वादा भी किया है।

कॉमन मोबिलिटी कार्ड को ठीक तरीके से इम्प्लीमेंट करने के लिए दिल्ली परिवहन निगम (Delhi transport corporation – DTC) और दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन (DMRC) एक साथ मिल कर काम कर रहे हैं। राज्य सरकार दिल्ली में कनेक्टिविटी को पूरी तरह से बिछाने के उद्देश्य से बुनियादी ढांचे पर काम कर रही है।

कॉमन मोबिलिटी कार्ड को रीचार्ज करने के लिए मेट्रो स्टेशन और बस स्टॉप पर मशीन भी लगाई जाएंगी या फिर यूजर्स ऑनलाइन भी अपने कार्ड्स को रीचार्ज करा सकेंगे। वन कार्ड सभी मेट्रो स्टेशनों और डीटीसी पास काउंटरों से खरीदा जा सकेगा। फिलहाल के लिए सभी मौजूदा मेट्रो स्मार्ट कार्ड मान्य रहेंगे, अगर कोई भी नया कार्ड लेगा या फिर रिप्लेस कराएगा तो उसको ONE Card दिया जाएगा।

वन कार्ड कॉमन मोबिलिटी दिल्ली

वन कार्ड कॉमन मोबिलिटी दिल्ली

वन कार्ड पर शहर के सभी 3 ट्रांसपोर्ट – डीटीसी (DTC), डीएमआरसी (DMRC) और दिल्ली सरकार का लोगो होगा। वन कार्ड से दिल्ली सरकार बसों की लाइव लोकेशन भी देख सकेगी।

Related Content