निष्ठा योजना शिक्षक प्रशिक्षण अभियान 2019 – 42 लाख शिक्षकों के लिए फ्री ट्रेनिंग प्रोग्राम

Read in English
Views: 3758 | Dated: August 23, 2019 | Updated On: September 9, 2019 | By: Karan Chhabra | | By | Beneficiaries: |
निष्ठा योजना शिक्षक प्रशिक्षण अभियान 2019 – 42 लाख शिक्षकों के लिए फ्री ट्रेनिंग प्रोग्राम

केंद्र सरकार ने शिक्षा के क्षेत्र में एक बड़ा कदम उठाते हुए निष्ठा योजना 2019 (NISHTHA Yojana – Teachers Training Program) को शुरू करने का निर्णय लिया है। प्रधानमंत्री के इस शिक्षक प्रशिक्षण अभियान में मानव संसाधन विकास मंत्रालय द्वारा लाखों शिक्षकों को फ्री ट्रेनिंग (HRD NISHTHA Yojana) दी जाएगी। मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने शिक्षकों को ट्रेनिंग देने वाली निष्ठा योजना को 22 अगस्त से देश में शुरू कर दिया है। शिक्षक प्रशिक्षण अभियान (PM NISHTHA Scheme) अपने आप में पूरी दुनिया में इकलौता ऐसा अभियान है जिसमें 42 लाख शिक्षकों को मुफ्त प्रशिक्षण दिया जाएगा।

निष्ठा योजना 2019 (Pradhan Mantri NISHTHA Yojana) में सभी सरकारी स्कूलों के शिक्षकों और प्रधानाचार्य को इस सरकारी योजना में शामिल किया जाएगा। इसके अलावा एससीईआरटी और डीआईईटी के सदस्यों को भी इसमें शामिल किया जाएगा।

भारत देश पारंपरिक रूप से शिक्षा और शिक्षकों के निर्माण मऔर नेतृत्व के लिए हजारों साल से जाना जाता है और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का यह सपना भी है की भारत देश को विश्व गुरु बनाना है।

निष्ठा योजना – शिक्षक फ्री ट्रेनिंग प्रोग्राम 2019

निष्ठा योजना के तहत शिक्षक फ्री ट्रेनिंग स्कीम (Pradhan Mantri NISHTHA Yojana) को लॉन्च करते समय केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने यह भी बताया की किसी भी देश को विकसित बनाने के लिए शिक्षक, समाज, ऊर्जा केंद्र, युवा और छात्र का होना जरूरी है और टीचर वह व्यक्ति होता है जो छात्रों को अच्छी शिक्षा देकर उनको देश का एक अच्छा नागरिक बनने में मदद करते हैं जो किसी भी देश के विकास में सबसे जरूरी चीज है। शिक्षकों को दी जाने वाली इस फ्री ट्रेनिंग प्रोग्राम में निम्न्लिखित बातों को शामिल किया गया है:

  1. योग्यता आधारित शिक्षा और परीक्षण
  2. स्कूल को सुरक्षित रखने के उठाये जाने कदम
  3. व्यक्तिगत सामाजिक गुण को उभारना
  4. शिक्षा के क्षेत्र में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का उपयोग
  5. ध्यान केंद्रित करने और शरीर को स्वस्थ रखने के लिए “योग”
  6. लाइब्रेरी, इको-क्लब, यूथ क्लब, किचन गार्डन आदि की अधिक से अधिक जानकारी
  7. हर तरह की परिस्थिति में स्कूल में नेतृत्व करने के गुण
  8. पर्यावरण से संबंधित जानकारी
  9. प्री-स्कूल, पूर्व व्यावसायिक शिक्षा

Read in English : NISHTHA Teachers Training Program Launched by HRD Ministry

इसके अलावा शिक्षकों के प्रशिक्षण में किताबों के बजाय बच्चों के बौद्धिक विकास पर मुख्य रूप से फोकस किया जाएगा साथ साथ इस शिक्षक प्रशिक्षण अभियान (प्रधानमंत्री निष्ठा योजना) में शिक्षकों को क्लासरूम के साथ-साथ फेसबुक, व्हाट्सएप के माध्यम से भी ट्रेनिंग दी जाएगी।

केंद्रीय मंत्री ने चुटकी लेते हुए एक बात और भी बोली कि अब आईएएस बनना आसान होगा पर शिक्षक नहीं। उन्होंने यह भी बताया की शिक्षक बनने की पढ़ाई के पाठ्यक्रम में भी बदलाव किया जा रहा है और शिक्षकों को दी जा रही ट्रेनिंग में पॉक्सो एक्ट और दिव्यांगजन के लिए खास दिशा-निर्देश की भी पढ़ाई कराई जाएगी।

निष्ठा योजना शिक्षक प्रशिक्षण अभियान – मुख्य चरण

पीएम निष्ठा योजना शिक्षक प्रशिक्षण अभियान 2019 को सफल बनाने के लिए कुछ मुख्य चरणों (PM NISHTHA Yojana Phase I) पर काम किया जाएगा जो निम्न्लिखित हैं:
— नए ट्रेनिंग प्रोग्राम में तीन चरणों में प्रशिक्षण अभियान चलेगा और शिक्षक चाहें तो मोबाइल एप के माध्यम से भी जानकारी ले पाएंगे:
— भाषा, गणित, सामाजिक विज्ञान पर मुख्य रूप से फोकस होगा
— शिक्षकों की ट्रेनिंग की ऑनलाइन निगरानी
— ट्रेनिंग के दौरान अटेंडेंस की भी होगी जांच
— किसी तरह की परेशानी आने पर काउंसलिंग की दी जाएगी
— छात्रों की क्या परेशानियाँ हैं उनको समझने के लिए स्पेशल फोकस ट्रेनिंग

इस समय देश भर के सभी सरकारी स्कूलों में 90 लाख शिक्षक हैं निष्ठा योजना के पहले चरण में मोदी सरकार पहली से आठवीं कक्षा तक के विद्यार्थियों को पढ़ाने वाले 42 लाख शिक्षकों को ट्रेनिंग देगी, उसके बाद दूसरा चरण शुरू होगा।

SAVE AS PDF
Related Content