निक्षय पोषण योजना 2020 रजिस्ट्रेशन कैसे करें / पात्रता व सहायता राशि की सम्पूर्ण जानकारी

Read in English Updated: By: 1 Comment - Leave a Comment Ministry: Ministry of Health and Family WelfareBeneficiaries: Everyone,

केंद्र सरकार ने क्षय रोग जैसे की टीबी जैसी बीमारी के लिए निक्षय पोषण योजना 2020 (Nikshay Poshan Yojana Registration) चला रखी है। यह सरकारी योजना उन लोगों के लिए प्रधानमंत्री द्वारा शुरू की गई है जो क्षय रोग से ग्रसित है। निक्षय पोषण योजना (Nikshay Poshan Yojana Enrollment Form) टीबी मरीजों के लिए एक तरह की पोषण सहायता योजना है जिसमें रोगियों व प्रत्येक लाभार्थी को हर महीने 500 रूपये उपचार के साथ-साथ दिये जाएंगे। निक्षय पोषण योजना 2020 के लिए टीबी मरीज स्वास्थ्य केंद्रों पर पंजीकरण व नामांकन करवा सकते हैं जहां से वे अपना इलाज ले रहें हैं।

टीबी एक खतरनाक और गंभीर बीमारी है जिससे हर साल लगभग हजारों लोगों की मौत हो जाती है। टीबी के मरीजों की मौत का कारण आज के समय में पोषण से भरपूर खाने की कमी है क्यूंकि टीबी की बीमारी से लड़ने वाली दवाइयाँ तो बहुत है पर कहीं न कहीं अच्छे पोष्टिक भोजन की कमी है। क्यूंकि डॉक्टरों के अनुसार टीबी की दवाइयों के साथ मरीज को अच्छे भोजन की भी बहुत जरूरत होती है और ऐसा ना होने पर कुछ परिस्थितियों में रोगी की मृत्यु तक हो जाती है।

निक्षय पोषण योजना (Nutritional Support Scheme for TB Patients) केंद्र सरकार की राष्ट्रीय स्वास्थ्य सुरक्षा मिशन (National Health Mission – NHM) द्वारा वित्त पोषित योजना है।

निक्षय पोषण योजना 2020 – रजिस्ट्रेशन / पंजीकरण प्रक्रिया

निक्षय पोषण योजना (Nikshay Poshan Yojana Registration Form 2020 & Payment) के लिए वैसे तो किसी तरह का पंजीकरण सरकार द्वारा नहीं मांगा गया है पर रोगी को योजना का लाभ लेने के लिए स्वास्थ्य केंद्रों पर पंजीकरण व नामांकन करवाना पड़ता है। सरकारी अधिकारी निक्षय पोर्टल nikshay.in पर सभी टीबी मरीजों का पंजीकरण करता है।

समय समय पर टीबी के मरीज को एसएमएस भी भेजें जाते हैं जिससे की वह अपना टिकाकरण न भूले। टीबी का इलाज करने वाले केन्द्रों को रोगियों का इलाज करने के लिए सरकार द्वारा भुगतान भी किया जाता है:

मरीजों की श्रेणीपहला प्रोत्साहनदूसरा प्रोत्साहनतीसरा प्रोत्साहनचौथा प्रोत्साहन
नये मरीजनामांकन के साथआईपी फॉलो – अप एग्जामिनेशन के बाद 2 महीने के लिएफॉलो – अप एग्जामिनेशन के बाद 6 महीने के लिएNA
औपचारिक रूप से रोगियों का ईलाजनामांकन के साथआईपी फॉलो – अप एग्जामिनेशन के बाद 3 महीने के लिएईलाज के बाद 5 महीने के लिएफॉलो – अप क्लिनिकल एग्जामिनेशन के बाद 8 महीने के लिए
टीबी से पीड़ित व्यक्तिनामांकन के साथफॉलो – अप एग्जामिनेशन के 2 महीने के लिएक्लिनिकल एग्जामिनेशन के बाद 4 महीने के लिएफॉलो – अप सेशन के दौरान 6 महीने के लिए

निक्षय पोषण योजना के पंजीकरण के लिए जरूरी दस्तावेज: डॉक्टर से प्रमाणित पेपर (Documents Required for Nikshay Poshan Yojana Application) जो यह साबित करता हो की व्यक्ति टीबी का मरीज हो। इसके अलावा ऑनलाइन आवेदन पत्र भी भरना होगा जो पोर्टल पर उपलब्ध है।

निक्षय पोषण योजना 2020 पात्रता

टीबी मरीजो के लिए शुरू की गई निक्षय पोषण योजना (Need for Nikshay Poshan Yojana Portal & Benefits) का लाभ लेने के लिए रोगियों को नीचे दी गई पात्रता को पूरा करना होगा वरना वे योजना के लिए पात्र नहीं होंगे:

  • व्यक्ति ने 1 अप्रैल 2018 या उसके बाद निक्षय पोर्टल पर सूचित कर दिया हो।
  • वे जो पहले से ही टीबी का इलाज ले रहें हैं इसके पात्र होंगे।
  • जो पोर्टल पर सरकार को सूचित नहीं करेगा वह स्कीम का पात्र नहीं होगा।

निक्षय पोषण योजना लाभ

  • इस योजना से टीबी के उपचार के लिए मरीजों को एक मंच मिलता है।
  • योजना का मुख्य उद्देश्य मरीजों की निगरानी करना, उन्हें आसानी से टीबी के इलाज के लिए सहयोग प्रदान करना है।
  • इस योजना की खास बात यह है की केंद्र सरकार द्वारा एक डेटाबेस बनाया जाता है, जिसमें वे उन सभी रोगियों के लिए आवश्यक रिकॉर्ड समय-समय पर तैयार करते रहें।
  • इसके अलावा टीबी रोगियों को 500 रूपये मासिक तो दिये जाते ही हैं।
  • निक्षय योजना में मदद लेने वाले रोगियों की कुल संख्या पूरे देश में 13 लाख से ऊपर है।
  • यह योजना राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के तहत है शुरू की गई है।

निक्षय पोषण योजना – FAQ’s

निक्षय पोषन योजना क्या है

केंद्र सरकार द्वारा टीबी रोगियों को उनके पोषण संबंधी सहायता के लिए वित्तीय सहायता प्रदान करने के लिए निक्षय पोषन योजना शुरू की गई है।

निक्षय पोशन योजना के लिए आवेदन / पंजीकरण कैसे करें

प्रत्येक टीबी रोगी स्वयं को उसी स्वास्थ्य देखभाल केंद्र (सरकारी या निजी) में पंजीकृत करवा सकता है, जहां से उसका उपचार चल रहा है।

लाभार्थियों को कितनी राशि दी जा रही है

प्रत्येक टीबी रोगी जो योजना के तहत लाभार्थी है, को रु 500 प्रति माह संपूर्ण उपचार अवधि के लिए वित्तीय सहायता के रूप में दी जा रही है।

राशि कैसे दी जाएगी

राशि सीधे लाभार्थियों के बैंक खातों में डीबीटी के माध्यम से हस्तांतरित की जाएगी।

क्या मौजूदा टीबी रोगी इस योजना के लिए पात्र हैं

हाँ, 1 अप्रैल 2018 को या उसके बाद अधिसूचित सभी टीबी रोगी योजना लाभ लेने के लिए पात्र हैं।

इसके अलावा किसी भी अन्य जानकारी के लिए आप https://nikshay.in पर जा सकते हैं या जारी नोटिफ़िकेशन Nikshay Poshan Yojana PDF Notification भी देख सकते हैं और 1800116666 हेल्पलाइन नंबर पर भी संपर्क कर सकते हैं।

SAVE AS PDF
Related Content

1 thought on “निक्षय पोषण योजना 2020 रजिस्ट्रेशन कैसे करें / पात्रता व सहायता राशि की सम्पूर्ण जानकारी”

Leave a Comment

Sarkari Yojana App
CLOSESHARE ON: