राष्ट्रीय महिला आयोग (NCW) नई वेबसाइट – महिलाएं ऑनलाइन शिकायत दर्ज करें

राष्ट्रीय महिला आयोग की एक नई डिजाइन की गई वेबसाइट लॉन्च हो गई है, इस नई वेबसाइट का एड्रैस ncw.nic.in है। NCW भारत सरकार का एक कानूनी ढांचा है जो सरकार को महिलाओं से संबंधित मामलों में सलाह देता है। अब सभी उत्पीड़ित महिलाएं NCW के आधिकारिक वेब पोर्टल पर ऑनलाइन अपनी शिकायतें रजिस्टर कर सकती हैं।

राष्ट्रीय महिला आयोग (National Women’s Commission) की अध्यक्ष रेखा शर्मा ने 12 दिसंबर 2018 को इस वेबसाइट के लॉन्च की घोषणा की थी। इस NCW पोर्टल से लगातार महिलाओं के विकास में योगदान दिया जाएगा और उनके सभी अधिकारों के लिए काम करेगा।

NCW का गठन भारतीय संविधान के प्रावधानों के तहत जनवरी 1992 में हुआ था। इसका गठन महिलाओं के अधिकारों का किसी भी तरह से शोषण ना हो इस उद्देश्य से हुआ था। 

राष्ट्रीय महिला आयोग वेब पोर्टल – ऑनलाइन शिकायत रजिस्ट्रेशन

महिलाओं के लिए राष्ट्रीय आयोग के नए वेब पोर्टल पर शिकायत दर्ज कराने की पूरी प्रक्रिया नीचे दी गई है:

  • सबसे पहले एनसीडबल्यू की आधिकारिक वेबसाइट ncw.nic.in पर जायें
  •  वेबसाइट के मेन पेज पर “NCW Applications” पर स्क्रॉल करें और “Online Complaint Registration” लिंक पर क्लिक करें या आप डायरेक्ट लिंक पर क्लिक कर सकते हैं
  • उसके बाद National Commission for Women Complaint Registration Form खोलने के लिए “Click Here for Registration of Complaint” विकल्प पर क्लिक करें
राष्ट्रिय महिला आयोग शिकायत रजिस्ट्रेशन फॉर्म
  • फॉर्म को भरने के बाद नीचे दिये गए “Submit” बटन पर क्लिक करके अपनी शिकायत दर्ज करें

सभी महिलाएं ऑनलाइन शिकायत दर्ज करने से पहले दिशानिर्देशों को एक बार पढ़ ले। एनसीडब्ल्यू का मुख्य उद्देश्य भारत में महिलाओं के अधिकारों का प्रतिनिधित्व करना और उनके मुद्दों और चिंताओं के लिए आवाज उठाना है।

आज के समय में महिलाओं की प्रमुख चिंताए दहेज, धर्म, नौकरियों में महिलाओं का शोषण, महिलाओं के खिलाफ राजनीतिक दुरुपयोग इत्यादि हैं।

उम्मीदवार महिलाओं से संबन्धित legal cell, PMR cell, NRI cell और north east cell जैसी शिकायतें http://ncw.nic.in पर चेक कर सकते हैं।

SAVE AS PDF
Related Content

Leave a Comment

Sarkari Yojana App Download
CLOSESHARE ON: