मध्य प्रदेश युवा स्वाभिमान योजना 2020 ऑनलाइन आवेदन / पंजीकरण / हेल्पलाइन नंबर – 5,000 रूपये महिना

Read in English Views: 7593

मध्यप्रदेश सरकार ने रोजगार की तलाश कर रहे युवाओं के लिए मध्य एमपी युवा स्वाभिमान योजना (MP Yuva Swabhiman Yojana) 2020 के दूसरे चरण की शुरूआत कर दी है। मध्य प्रदेश युवा स्वाभिमान योजना 2020 के नए वर्जन 2.0 के तहत हर बेरोजगार युवा को प्रति महिनें 5,000 रूपये राशि उपलब्ध कराई जाएगी। जिसके लिए राज्य सरकार ने ऑनलाइन पंजीकरण, रजिस्ट्रेशन प्राप्त करने शुरू कर दिये हैं। एमपी सरकार की इस युवा स्वाभिमान योजना (Employment Generation Scheme) से यह सुनिश्चित किया जाएगा की शहरी क्षेत्रों में आर्थिक रूप से कमजोर वर्गों (Economically weaker sections – EWS) के युवाओं को 365 दिन रोजगार मिले जो पहले 100 दिन था। बेरोजगारी की समस्या से निपटने और युवाओं को अपनी आजीविका कमाने के लिए यह एक प्रमुख रोजगार गारंटी योजना (Employment Scheme) है।

एमपी युवा स्वाभिमान योजना 2.0 को 1 फरवरी 2020 से प्रदेश में शुरू कर दिया गया है। (Madhya Pradesh Yuva Swabhiman Yojana) के शुभारंभ की घोषणा सीएम कमलनाथ ने पिछले वर्ष 2020 में छिंदवाड़ा में 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस समारोह के दौरान करी थी। शहरी क्षेत्रों के शिक्षित और कमजोर वर्गों (EWS) के युवाओं के लिए यह रोजगार सृजन योजना (Employment generation scheme) काफी हद तक महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी अधिनियम (MGNREGA) योजना के समान है।

मध्य प्रदेश में यह 365 दिन की रोजगार गारंटी योजना बेरोजगार युवाओं को अस्थायी रोजगार और उनके कौशल को विकसित करने का मौका देगी।

मध्य प्रदेश युवा स्वाभिमान योजना वर्जन 2.0 – ऑनलाइन आवेदन पत्र

एमपी युवा स्वाभिमान योजना का आवेदन (Apply online for MP Yuva Swabhimaan Yojana) करने के लिए आप नीचे दिये गए स्टेप्स को फॉलो कर सकते हैं:

  • उम्मीदवार सबसे पहले MP युवा स्वाभिमान योजना के आधिकारिक yuvaswabhimaan.mp.gov.in पोर्टल पर जाएँ
  • वेबसाइट पर जाने के बाद ऊपर की तरफ दाहिनी ओर “आवेदन करें” विकल्प पर क्लिक करें।
  • MP Yuva Swabhiman Yojana Phase 2 Apply Online
    MP Yuva Swabhiman Yojana Phase 2 Apply Online
  • जिसके बाद एमपी युवा स्वाभिमान योजना 2020 चरण 2.0 के लिए डैशबोर्ड खुल जाएगा।
  • MP Yuva Swabhiman Yojana 2020 Apply Dashboard
    MP Yuva Swabhiman Yojana 2020 Apply Dashboard
  • जिसके बाद ‘नवीन पंजीकरण’ के अंदर “पंजीकरण करें” ऑप्शन पर क्लिक करना है।
  • डायरेक्ट लिंक : मध्य प्रदेश युवा स्वाभिमान योजना आवेदन पत्र, रजिस्ट्रेशन फॉर्म | MP Yuva Swabhiman Yojana Online Registration Form 2020 (Version 2.0)
  • MP Yuva Swabhiman Yojana 2020 Online Registration Form
    MP Yuva Swabhiman Yojana 2020 Online Registration Form
  • लिंक पर क्लिक करने के बाद युवा स्वाभिमान योजना MP ऑनलाइन आवेदन पत्र खुल जाएगा। यहां पर उम्मीदवार को अपनी सभी जानकारी भरनी होगी जैसे की नाम, पता, पिता का नाम, मोबाइल नंबर, जाति आदि। सभी विवरण ठीक से भरने के बाद अपना फॉर्म सबमिट कर दे जिसके बाद आपका रजिस्ट्रेशन पूरा हो जाएगा।

काँग्रेस ने लोकसभा चुनाव से पहले मध्य प्रदेश के युवाओं से वादा भी किया था की अगर उनकी सरकार बनती है तो वे बेरोजगार युवाओं को 4 हजार रुपए महीना स्टाईपेंड देंगे। पर सूत्रों की माने तो मुख्यमंत्री कमलनाथ की नाराजगी के बाद नगरीय विकास एवं आवास विभाग ने इस सरकारी योजना के तहत मिलने वाली स्किल ट्रेनिंग से पहले युवाओं की काउंसिलिंग भी की जाएगी। काउंसिलिंग में युवाओं को बताया जाएगा कि जिस ट्रेड के लिए वह प्रशिक्षण लेने वाले हैं उसमें उनके पास भविष्य में रोजगार के क्या-क्या विकल्प होंगे।

मुख्यमंत्री युवा स्वाभिमान योजना 2020 – आवेदन स्थिति

उम्मीदवारों को सबसे पहले मध्य प्रदेश के युवा स्वाभिमान योजना (Track MP Yuva Swabhiman Yojna Application Status) के पोर्टल पर जाना होगा जिसके बाद “आवेदन करें” पर क्लिक करना है, उसके बाद आप निम्न्लिखित स्टेप्स को फॉलो कर सकते हैं:

मुख्यमंत्री एमपी युवा स्वाभिमान योजना 2020 पात्रता,योग्यता

MP युवा स्वाभिमान योजना (MP Yuva Swabhiman Yojana Eligibility Criteria) के लिए आवेदन (Online application from MP Yuva Swabhiman Yojana) करने से पहले उम्मीदवार नीचे बताई गयी पात्रता एवं योग्यता देख सकते हैं:

  • बेरोजगार युवा की आयु 21 से 30 वर्ष के बीच होनी चाहिए।
  • परिवार की सभी स्‍त्रोतों से मिलाकर वार्षिक आय 2 लाख रूपये या इससे कम होनी चाहिए।

MP युवा स्वाभिमान योजना के तहत युवाओं को अब एक बार में एक ही काम दिया जाएगा। जिसमें उनको दो महीने ट्रेनिंग दी जाएगी और दो महीने निकाय में काम करवाया जाएगा। अभी तक इस योजना में एक दिन में चार घंटे की स्किल ट्रेनिंग और चार घंटे निकाय में काम करवाया जाता था। इसके अलावा योजना के तहत स्किल ट्रेनिंग लेने वाले युवाओं को सेंटर तक जाने के लिए फ्री बस पास भी उपलब्ध कराया जाएगा।

सीएम कमलनाथ ने 26 जनवरी 2019 को एमपी रोजगार गारंटी योजना (Employment guarantee scheme) को शुरू करने की घोषणा की है।इससे पहले, सीएम ने मध्य प्रदेश राज्य के युवाओं के लिए रोजगार के अवसर पैदा करने के लिए अपनी औद्योगिक नीति में भी बदलाव किया है। इसके अलावा, राज्य सरकार ने उद्योगों के लिए नीति तैयार करी है जिसमे केवल उनही उद्योगो को प्रोत्साहन मिलेगा जो मध्य प्रदेश के 70% कर्मचारियों को काम पर रखते हैं। ज्यादा जानकारी के लिए आप युवा स्वाभिमान योजना एमपी दिशा-निर्देश व डिटेल्स देख सकते हैं।

SAVE AS PDF
Related Content

1 thought on “मध्य प्रदेश युवा स्वाभिमान योजना 2020 ऑनलाइन आवेदन / पंजीकरण / हेल्पलाइन नंबर – 5,000 रूपये महिना”

Leave a Comment

Sarkari Yojana App Download
CLOSESHARE ON: