मध्य प्रदेश युवा स्वाभिमान योजना 2019 ऑनलाइन आवेदन पत्र / फॉर्म yuvaswabhimaan.mp.gov.in पर भरें

Dated: July 1, 2019 | Updated On: July 1, 2019 | By: Karan Chhabra | 4045 Views |
मध्य प्रदेश युवा स्वाभिमान योजना 2019 ऑनलाइन पंजीकरण

मध्यप्रदेश सरकार ने रोजगार की तलाश कर रहे युवाओं के लिए मध्य प्रदेश युवा स्वाभिमान योजना (MP Yuva Swabhiman Yojana) 2019 शुरू कर दी है। जिसके लिए राज्य सरकार ऑनलाइन पंजीकरण, रजिस्ट्रेशन आमंत्रित कर रही है। एमपी सरकार की इस युवा स्वाभिमान योजना (Employment Generation Scheme) से यह सुनिश्चित किया जाएगा की शहरी क्षेत्रों में आर्थिक रूप से कमजोर वर्गों (Economically weaker sections – EWS) के युवाओं को हर साल कम से कम 100 दिन का रोजगार मिले। बेरोजगारी की समस्या से निपटने और युवाओं को अपनी आजीविका कमाने के लिए यह एक प्रमुख रोजगार गारंटी योजना (Employment Scheme) है।

एमपी युवा स्वाभिमान योजना (Madhya Pradesh Yuva Swabhiman Yojana) 2019 के शुभारंभ की घोषणा सीएम कमलनाथ ने छिंदवाड़ा में गणतंत्र दिवस समारोह के दौरान करी थी। शहरी क्षेत्रों के शिक्षित और कमजोर वर्गों (EWS) के युवाओं के लिए यह रोजगार सृजन योजना (Employment generation scheme) काफी हद तक महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी अधिनियम (MGNREGA) योजना के समान है।

मध्य प्रदेश में यह 100 दिन की रोजगार गारंटी योजना बेरोजगार युवाओं को अस्थायी रोजगार और उनके कौशल को विकसित करने का मौका देगी।

मध्य प्रदेश युवा स्वाभिमान योजना 2019 – ऑनलाइन आवेदन पत्र

एमपी युवा स्वाभिमान योजना का आवेदन (Apply online for MP Yuva Swaabhiman Yojana) करने के लिए आप नीचे दिये गए स्टेप्स को फॉलो कर सकते हैं:

  • उम्मीदवार सबसे पहले MP युवा स्वाभिमान योजना के आधिकारिक yuvaswabhimaan.mp.gov.in पोर्टल पर जाएँ
  • वेबसाइट पर जाने के बाद ऊपर की तरफ दाहिनी ओर “आवेदन करें” विकल्प पर क्लिक करें।
  • जिसके बाद ‘नवीन पंजीकरण’ के अंदर “पंजीकरण करें” ऑप्शन पर क्लिक करें।
  • डायरेक्ट लिंक : मध्य प्रदेश युवा स्वाभिमान योजना आवेदन पत्र | रजिस्ट्रेशन फॉर्म
  • लिंक पर क्लिक करने के बाद युवा स्वाभिमान योजना MP ऑनलाइन आवेदन पत्र खुल जाएगा। यहां पर उम्मीदवार को अपनी सभी जानकारी भरनी होगी जैसे की नाम, पता, पिता का नाम, मोबाइल नंबर, जाति आदि। सभी विवरण ठीक से भरने के बाद अपना फॉर्म सबमिट कर दे जिसके बाद आपका रजिस्ट्रेशन पूरा हो जाएगा।

काँग्रेस ने लोकसभा चुनाव से पहले मध्य प्रदेश के युवाओं से वादा भी किया था की अगर उनकी सरकार बनती है तो वे बेरोजगार युवाओं को 4 हजार रुपए महीना स्टाईपेंड देंगे। पर सूत्रों की माने तो मुख्यमंत्री कमलनाथ की नाराजगी के बाद नगरीय विकास एवं आवास विभाग ने इस सरकारी योजना के तहत मिलने वाली स्किल ट्रेनिंग से पहले युवाओं की काउंसिलिंग भी की जाएगी। काउंसिलिंग में युवाओं को बताया जाएगा कि जिस ट्रेड के लिए वह प्रशिक्षण लेने वाले हैं उसमें उनके पास भविष्य में रोजगार के क्या-क्या विकल्प होंगे।

एमपी युवा स्वाभिमान योजना 2019 – आवेदन स्थिति

उम्मीदवारों को सबसे पहले मध्य प्रदेश के युवा स्वाभिमान योजना (Track MP Yuva Swabhiman Yojna Application Status) के पोर्टल पर जाना होगा जिसके बाद “आवेदन करें” पर क्लिक करना है, उसके बाद आप निम्न्लिखित स्टेप्स को फॉलो कर सकते हैं:

  • एमपी युवा स्वाभिमान योजना 2019 आवेदन की स्थिति देखें
  • उसके बाद कुछ इस तरह का पेज दिखेगा:
  • MP Yuva Swabhiman Yojana Application Status

    MP Yuva Swabhiman Yojana Application Status

  • यहाँ पर उम्मीदवार को अपना पंजीकृत मोबाइल नंबर, एप्लीकेशन नंबर और अपनी जन्म तारीख डाल कर सर्च बटन पर क्लिक करना है।

एमपी युवा स्वाभिमान योजना 2019 पात्रता,योग्यता

MP युवा स्वाभिमान योजना (MP Yuva Swabhiman Yojana Eligibility Criteria) के लिए आवेदन (Online application from MP Yuva Swabhiman Yojana) करने से पहले उम्मीदवार नीचे बताई गयी पात्रता एवं योग्यता देख सकते हैं:

  • बेरोजगार युवा की आयु 21 से 30 वर्ष के बीच होनी चाहिए।
  • परिवार की सभी स्‍त्रोतों से मिलाकर वार्षिक आय 2 लाख रूपये या इससे कम होनी चाहिए।

MP युवा स्वाभिमान योजना के तहत युवाओं को अब एक बार में एक ही काम दिया जाएगा। जिसमें उनको दो महीने ट्रेनिंग दी जाएगी और दो महीने निकाय में काम करवाया जाएगा। अभी तक इस योजना में एक दिन में चार घंटे की स्किल ट्रेनिंग और चार घंटे निकाय में काम करवाया जाता था। इसके अलावा योजना के तहत स्किल ट्रेनिंग लेने वाले युवाओं को सेंटर तक जाने के लिए फ्री बस पास भी उपलब्ध कराया जाएगा।

सीएम कमलनाथ ने 26 जनवरी 2019 को एमपी रोजगार गारंटी योजना (Employment guarantee scheme) को शुरू करने की घोषणा की है।इससे पहले, सीएम ने मध्य प्रदेश राज्य के युवाओं के लिए रोजगार के अवसर पैदा करने के लिए अपनी औद्योगिक नीति में भी बदलाव किया है। इसके अलावा, राज्य सरकार ने उद्योगों के लिए नीति तैयार करी है जिसमे केवल उनही उद्योगो को प्रोत्साहन मिलेगा जो मध्य प्रदेश के 70% कर्मचारियों को काम पर रखते हैं। ज्यादा जानकारी के लिए आप युवा स्वाभिमान योजना एमपी दिशा-निर्देश देख सकते हैं।

Related Content