मध्य प्रदेश संजीवनी मोहल्ला क्लीनिक – फ्री में होगी बीमारी की जांच और मुफ्त में मिलेंगी दवाएं

Read in English December 10, 2019 | UPDATED ON: December 10, 2019
CM Sanjeewani Mohalla Clinic Yojna

मध्य प्रदेश में दिल्ली की आम आदमी पार्टी के द्वारा चलाये गई मोहल्ला क्लीनिक की तरह संजीवनी मोहल्ला क्लीनिक शुरू होने जा रहे हैं। मुख्यमंत्री कमलनाथ जी ने राज्य में लोगों को सस्ती व मुफ्त चिकित्सा सुविधाएं दिलाने के लिए एमपी संजीवनी मोहल्ला क्लीनिक शुरू करने की पहल की है। शुरुआत में ये क्लीनिक स्वास्थ्य सेवाओं के विस्तार के लिए कस्बाई और शहरी क्षेत्रों की झुग्गी बस्तियों के पास खोले जायेंगे। मुख्यमंत्री जी ने शनिवार को इंदौर के निपानिया क्षेत्र में राज्य के पहले संजीवनी क्लीनिक का उद्घाटन किया।

मुख्यमंत्री संजीवनी मोहल्ला क्लीनिक का उद्देश्य लोगों को 120 से अधिक दवाइयाँ मुफ्त में उपलब्ध कराना है। इसके साथ ही इन क्लीनिकों में बीमारियों की फ्री जांच की भी सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी। कमलनाथ जी जब इसका उद्घाटन कर रहे थे तब उन्होने बताया था की स्वास्थ्य और शिक्षा लोगों के जीवन में बहुत जरूरी है जहां तक हो सके इन सभी का लाभ लोगों तक मुफ्त में पहुँचना चाहिए।

इस मौके पर मुख्यमंत्री कमलनाथ ने यह भी कहा की स्वास्थ्य एक ऐसा विषय है, जो समाज के प्रत्येक तबके के हर आयु वर्ग वाले लोगों को सीधे तौर पर प्रभावित करता है।

एमपी संजीवनी मोहल्ला क्लीनिक

सीएम कमलनाथ जी ने यह भी कहा की वे शहरी क्षेत्रों के साथ-साथ आदिवासियों की बसाहट वाले दूरस्थ इलाकों में भी स्वास्थ्य सुविधाएं को बढ़ाने पर ज़ोर देंगे। संजीवनी क्लीनिक के उद्घाटन के मौके पर राज्य के लोक स्वास्थ्य मंत्री तुलसीराम सिलावट और कुछ अन्य मंत्री भी उपस्थित थे। अफसरों ने बताया कि राज्य के प्रमुख कस्बों और शहरों के कुल 208 स्थानों पर संजीवनी क्लीनिक खोले जाएंगे, जिसके लिए पहले से ही काम शुरू कर दिया गया था। इनमें से 88 क्लीनिक मार्च 2020 तक शुरू हो जाएंगे।

एमपी संजीवनी मोहल्ला क्लीनिकों की खास बात यह होगी कि ये स्वास्थ्य केंद्र सरकारी कार्य दिवसों पर भी सुबह 10 बजे से शाम 6 बजे तक खुले रहेंगे। जैसा की आप जानते ही है की इन्हे दिल्ली की आम आदमी पार्टी की मोहल्ला क्लीनिक की तर्ज पर शुरू किया गया है तो इनमे भी वही बेसिक सुविधाएं लोगों को मिलेंगी। इसके अलावा सभी लोगों को प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना या मध्य प्रदेश की महा आयुष्मान भारत योजना का लाभ भी मिलता रहेगा। इसके अलावा केंद्र की भी स्वास्थ्य संबंधित योजना को लाभ नागरिकों को मिलेगा।

संजीवनी मोहल्ला क्लीनिक की सुविधाएं, लाभ

मुख्यमंत्री संजीवनी मोहल्ला क्लीनिक में मिलने वाले लाभ और इसकी कुछ विशेषताएँ आप नीचे देख सकते हैं:

  • संजीवनी क्लीनिक में सामान्य ओपीडी परामर्श निशुल्क होगा
  • गर्भवती महिलाओं की जांच और टीकाकरण मुफ्त में होगा
  • संक्रामक बीमारियों के इलाज की सेवाएं मिलेंगी
  • कैंसर की मुफ्त जांच
  • उच्च रक्तचाप की फ्री जांच
  • मधुमेह जैसे रोगों की जांच भी फ्री होगी

आधिकारिक सूत्रों के अनुसार संजीवनी क्लीनिक में कुल 68 प्रकार की बीमारियों की जांच निःशुल्क में होगी और साथ में 120 तरह की दवाएं मुफ्त में दी जाएंगी।

जननी एक्सप्रेस और संजीवनी एक्सप्रेस योजना

इससे पहले, मध्य प्रदेश में बेहतर स्वास्थ्य सेवाएं मुहैया कराने के लिए चल रहे प्रयासों में जननी एक्सप्रेस और संजीवनी एक्सप्रेस योजना के खराब वाहनों को बदलने की कवायद शुरू करी थी। जननी एक्सप्रेस और संजीवनी एक्सप्रेस योजना के तहत 45 एंबुलेंस की जगह नए वाहनों को शामिल करने का काम भी तेज किया जा रहा है।

मुख्यमंत्री जी ने 15 अक्टूबर को जननी एक्सप्रेस की 45 एंबुलेंस को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया था। मुख्यमंत्री का कहना था कि राज्य सरकार का लक्ष्य आम आदमी की बुनियादी सुविधाओं को निरंतर बढ़ाना है। हमारी प्राथमिकता है कि प्रदेश में नागरिकों को हर सुविधा मिले। हम एक ऐसा वातावरण प्रदेश में बनाना चाहते हैं की जिसमें हर वर्ग खुश रहे और हमारा प्रदेश खुशहाल बने।

आधिकारिक आकड़ों के अनुसार अभी मध्य प्रदेश के 51 जिलों में 737 संजीवनी और 108 जननी एंबुलेंस वाहन संचालित हैं। इनमें से दो लाख 50 हजार किलोमीटर चल चुके हैं अथवा पांच वर्ष से अधिक पुराने वाहनों में से 50 वाहनों को नए वाहनों में बदलने की योजना है।

SAVE AS PDF Source / Reference Link: https://www.abplive.com/news/states/cm-kamal-nath-inaugurate-sanjeevani-clinic-in-madhya-pradesh-1251867
Karan Chhabra at सरकारी योजना
Related Content