BPL कार्ड धारकों के लिए सांसद राज्य बिमारी सहायता निधि योजना के आवेदन पत्र

Dated: March 14, 2018 | Updated On: April 16, 2019 | By: Karan Chhabra | |
MP Rajya Bimari Sahayata Nidhi Yojana

मध्य प्रदेश सरकार राज्य बिमारी सहायता योजना के लिए आवेदन पत्र आमंत्रित कर रही है। इसके बाद, BPL कार्ड वाले सभी परिवारों को मुफ्त चिकित्सा उपचार सरकारी अस्पतालों से मिलेगा। BPL कार्ड वाले सभी गरीब लोग जो निजी अस्पतालों में महंगा इलाज नहीं कर पा रहे हैं, वे इस योजना का लाभ उठा सकते हैं। इच्छुक और योग्य उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट ww.health.mp.gov.in के माध्यम से आवेदन फॉर्म डाउनलोड कर सकते हैं।

इस योजना में 13 खतरनाक बीमारियों को शामिल किया जाएगा जिनके लिए BPL लोगों को मुफ्त चिकित्सा उपचार की आवश्यकता होती है। इसके बाद सरकार चिकित्सा उपचार के लिए 25,000 से 2 लाख रुपए की वित्तीय सहायता प्रदान करेगी। सरकार राष्ट्रीयकृत बैंकों के माध्यम से इस योजना पर 10 करोड़ रुपये खर्च करेगी।

योजना के तहत परिवार के केवल एक सदस्य को अधिकतम 2 लाख रुपये का अनुदान प्राप्त हो सकता हैं। राज्य सरकार उन अस्पतालों को सीधे राशि देगी जहां मरीज को इलाज की जरूरत है।

MP राज्य बिमारी सहायता निधि योजना के आवेदन

आवेदन फार्म डाउनलोड करने की पूरी प्रक्रिया नीचे विस्तृत की गई है: –

सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट health.mp.gov.in पर जाएं

  • इसके बाद होमपेज पर, ‘ऑर्डर’ अनुभाग के तहत “राज्य बीमारी सहायता निधि [SIAF]” लिंक पर क्लिक करें या सीधे इस लिंक पर क्लिक करें
  • इसके बाद उम्मीदवारों को ‘निशुल्क चिकित्सा सहायता’ के तहत ‘आवेदन के साथ हिंदी में आवेदन प्रारूप’ लिंक पर क्लिक करना होगा या सीधे क्लिक करें – राज्य बीमारी सहयता निधि योजना आवेदन फॉर्म डाउनलोड करें
  • इसके बाद, “आवेदन पत्र” नीचे दिखाए चित्र के अनुसार दिखाई देगा:-
  • MP Rajya Bimari Sahayata Nidhi Yojana Application Form MP राज्य बिमारी सहायता निधि योजना आवेदन पत्र
  • अब उम्मीदवार आवेदन फॉर्म डाउनलोड कर सभी आवश्यक विवरण दर्ज करे और आवेदन प्रक्रिया को पूरा करने के लिए संबंधित विभाग में जमा करा सकते हैं।
  • इसके अलावा, उम्मीदवार पूरा आवेदन फॉर्म का प्रिंटआउट ले सकते हैं और इसे भविष्य के संदर्भ के लिए रख सकते हैं

उम्मीदवार इस आवेदन फार्म को जिला कलेक्टर, मुख्य चिकित्सा और स्वास्थ्य अधिकारी कार्यालय, जिला सिविल सर्जन और जिला अस्पताल के कार्यालय में मानक रूप में भी प्राप्त कर सकते हैं।

राज्य बिमारी सहायता निधि योजना – योग्यता मानदंड

उम्मीदवारों को नि: शुल्क उपचार के पात्र होने के लिए निम्न मानदंडों को पूरा करना होगा: –
a) उम्मीदवार मध्य प्रदेश का स्थायी निवासी होना चाहिए।
b) उम्मीदवार BPL गरीबी रेखा परिवार से संबंधित होना चाहिए।
c) इस योजना के तहत कुल 20 रोग शामिल होंगे।
d) उम्मीदवारों को किसी भी अन्य राज्य या केंद्रीय सरकार की योजना के तहत पहले से कवर नहीं होना चाहिए।

RBSNY अस्पताल सूची

– उम्मीदवार मध्य प्रदेश में अस्पतालों की पूरी सूची नीचे दिए गए लिंक का उपयोग कर सकते हैं: –
SIAF अस्पताल सूची -2017
– इसके अलावा, उम्मीदवार नीचे दिए गए लिंक का इस्तेमाल करते हुए मध्य प्रदेश राज्य से बाहर के अस्पतालों की सूची देख सकते हैं: –
SIAF अस्पताल सूची -2017(राज्य से बाहर)

RBSNY परिपालन

सभी आवेदकों को निदेशक सार्वजनिक स्वास्थ्य और परिवार कल्याण के नाम पर आवेदन पत्र कलेक्टर के कार्यालय में जमा करना होगा। इसके बाद, कलेक्टर / उप-डिविजनल मजिस्ट्रेट BPL प्रमाणपत्र, आवासीय प्रमाण पत्र और सिविल सर्जन प्रमाण पत्र जारी करेगा।
इसके बाद वह बीमारी के नाम के साथ आवेदन पत्र भेजकर सचिव SIAF को राशि दे देंगे। उप समिति अनुमोदन के लिए आवेदन पत्र की जांच करेगी। अंत में, सार्वजनिक स्वास्थ्य और परिवार कल्याण की प्रबंधन समिति संबंधित मामले के लिए अंतिम मंजूरी देगी।

दरें सूची

– उम्मीदवार नीचे दिए गए लिंक का उपयोग करके निम्नलिखित बीमारियों के लिए दर सूची देख सकते हैं:
SAIF दर सूची 2017
– दर सूची नीचे दिखाए गई है : –

MP Rajya Bimari Sahayata Nidhi Yojana Rate List

MP राज्य बिमारी सहायता निधि योजना आवेदन की स्थिति

उम्मीदवार आवेदन फॉर्म की आवेदन स्थिति को ट्रैक कर सकते हैं: –

  • स्वीकृत केस – सरकार रोगी / कलेक्टर / सिविल सर्जन को आदेश जारी करेगी और संबंधित अस्पताल / संस्थान में चिकित्सा उपचार की जांच भी करेगी। इसके बाद, मरीज इन अस्पतालों में नि: शुल्क इलाज करा सकते हैं।
  • केस मूल्यांकन – सरकार मामले का मूल्यांकन करने और कुल लागत का पुन: मूल्यांकन करने के लिए मेडिकल कॉलेज को उपचार का मामला देखने के बाद में, SIAF कार्यालय फिर से मामला प्राप्त करेगा।
  • अस्वीकृत केस – सभी मामले जो मानदंडों / वर्गों का पालन नहीं करते हैं, उन्हें अस्वीकार कर दिया जाएगा।

सभी BPL उम्मीदवार जो महंगा उपचार लेने में असमर्थ हैं, यह मुफ्त स्वास्थ्य उपचार योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं और राज्य बिमारी सहायता योजना योजना के लाभों का लाभ उठा सकते हैं।

Related Content