MP मुख़्यमंत्री जन कल्याण योजना – गरीब छात्रों के प्रवेश शुल्क का भुगतान करेगी सरकार

Dated: July 9, 2018 | Updated On: April 16, 2019 | By: Karan Chhabra | |
MP Mukhyamantri Jan Kalyan Yojana 2018-19

मध्यप्रदेश की राज्य सरकार ने मौजूदा शैक्षिक वर्ष 2018-19 से मुख्यमंत्री जन कल्याण योजना के कार्यान्वयन को मंजूरी दे दी है। इस योजना के तहत, गरीब और निम्न मध्यम आय समूह परिवारों के सभी छात्रों जो की उच्च शिक्षा पाना चाहते हैं उनकी सहायता के लिए MP सरकार पूरी फीस का भुगतान करेगी। किसी भी जाति से संबंधित कक्षा 12 वीं की परीक्षा में 70% से कम अंक प्राप्त करने वाले सभी छात्रों को शामिल किया जाएगा।

कक्षा 12 वीं की बोर्ड परीक्षा में 70% से अधिक अंकों के साथ सभी छात्रों (किसी भी श्रेणी) के लिए मेधावी विद्यार्थी प्रोत्सहन योजना / MP प्रतिभाषा छात्र प्रोत्सहन योजना 2018 के तहत नि: शुल्क लैपटॉप योजना के लिए योग्य माना जायेगा। लैपटॉप की खरीद के लिए सरकार प्रत्येक छात्र को 25,000 रुपये प्रदान करेगी।

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने छात्रों को करियर परामर्श सेवा प्रदान करने के लिए एक नई हम छु लेंगे आसमान योजना भी शुरू की है। सरकार छात्रों को उनके भविष्य बनाने में सहायता करने के लिए विशेषज्ञों के माध्यम से विशेष परामर्श भी प्रदान करेंगी।

MP मुख्यमंत्री जन कल्याण योजना 2018-19

इस योजना में विभिन्न योजनाएं शामिल हैं लेकिन छात्रों के कल्याण के लिए एक यह घटक है। इस योजना के तहत, सरकार गरीब और मध्यम आय समूह के परिवारों के सभी छात्रों की पूरी फीस का भुगतान करेगी।MP सरकार उच्च माध्यमिक परीक्षाओं में 70% से कम अंकों के साथ गरीब छात्रों की पूरी फीस का भुगतान करेंगी। इस योजना का लाभ उठाने के लिए उम्मीदवारों को निम्नलिखित योग्यता को पूरा करना होगा: –

  • मजदूरों और श्रमिकों के परिवार से संबंधित सभी छात्र। (कोई भी श्रेणी)
  • 2.5 एकड़ से कम की कुल जमीन धारण करने वाले किसानों के परिवार के छात्र योग्य हैं।
  • गैर-आय करदाता परिवार के सभी छात्र।

सरकार उच्च शिक्षा के इच्छुक सक्षम छात्रों के पूर्ण शुल्क का भुगतान करेगी ताकि पैसा अध्ययन में कोई समस्या न करे।

मेधावी विद्यार्थी प्रोत्सहन योजना और हम छु लेंगे आसमान योजना

MP की राज्य सरकार ने 12 वीं पास के छात्रों के लिए विभिन्न अन्य योजनाएं शुरू की गई हैं जो नीचे वर्णित हैं: –

1. मेधावी विद्यार्थी प्रोत्सहन योजना (70% या उससे ऊपर अंक वाले छात्रों के लिए मुफ्त लैपटॉप)

इस मुफ्त लैपटॉप योजना का प्राथमिक उद्देश्य प्रतिभाशाली छात्रों को उच्च अध्ययन के लिए प्रोत्साहित करना और उन्हें वित्तीय सहायता प्रदान करना है। कक्षा 12 वीं MPBSE परीक्षा में श्रेष्ठ अंक प्राप्त करने वाले सभी छात्रों को लैपटॉप प्रदान किए जाएंगे। यह योजना सुनिश्चित करेगी कि छात्र अपने उच्च शिक्षा अध्ययन जारी रखने और PG, इंजीनियरिंग, मेडिकल, पॉलिटेक्निक, फर्स्ट ग्रेड कॉलेज जैसे विभिन्न उच्च स्तरीय पाठ्यक्रमों में प्रवेश प्राप्त करने में सक्षम होंगे। अधिक जानकारी के लिए –यहां क्लिक करे.

2. हम छु लेंगे आसमान योजना (करियर परामर्श योजना)

मेधावी छात्रों के लिए सरकार ने मुफ्त लैपटॉप योजना के साथ मध्यप्रदेश में करियर परामर्श योजना का दूसरा स्तर भी शुरू कर दिया है। इस करियर परामर्श योजना को हम छु लेंगे आसमान योजना का नाम दिया गया है। विशेषज्ञ छात्रों को उनके लिए उपयुक्त भविष्य योजना का चयन करने के लिए मार्गदर्शन प्रदान करेंगे। अधिक जानकारी के लिए – यहां क्लिक करे.

Related Content