मध्यप्रदेश में किसानों के लिए मुख़्यमंत्री भावान्तर भुगतान योजना

Dated: September 4, 2017 | Updated On: April 26, 2019 | By: Karan Chhabra | 1534 Views |
Mukhyamantri Bhavantar Bhugtan Yojana

मध्यप्रदेश की राज्य सरकार ने कृषि क्षेत्र में कीमतों के उतार चढाव के जोखिम से किसानों को बचाने के लिए “भावान्तर भुगतान योजना” (मूल्य घाटे वित्तपोषण योजना) नामित एक नई योजना शुरू की है। इस योजना का उद्देश्य यह है कि जब भी कृषि उत्पादों की कीमत केंद्र सरकार द्वारा घोषित की गई न्यूनतम समर्थन मूल्य (SP) के नीचे होती है तब किसानों को मुआवजा दिया जायेगा।

शुरू में सरकार ने तिलहन और कुछ दालों आदि सहित आठ फसलों के लिए मुआवजा तय किया है। किसानों को स्वयं भावान्तर भुगतान योजना का लाभ उठाने के लिए मंडियों में रजिस्ट्रशन अथवा पंजीकरण कराना होगा।

मंडियों में इस योजना के तहत पंजीकरण के लिए किसानों को अपना आधार नंबर, बैंक खाता विवरण, मोबाइल नंबर और फसल के सभी विवरणों को दर्ज कराना होगा। मुख़्यमंत्री भावान्तर भुगतान योजना के लिए नामांकन 11 सितंबर से शुरू होंगे और मुआवजे को सीधे किसानों के बैंक खातों में जमा कर दिया जाएगा।

मुख़्यमंत्री भावान्तर भुगतान योजना

इस योजना के जरिए सरकार राज्य में किसानों को अधिक तिलहन और दालों के उत्पादन के लिए प्रोत्साहित करेगी। सरकार इस योजना के तहत एक आयोग का निर्माण करेगी जो बागवानी फसलों के बाजार मूल्य की सही सिफारिश करेगी।

भावान्तर भुगतान योजना के मुताबिक अगर कृषि उत्पाद की बिक्री मूल्य अधिसूचित कीमत से अधिक है लेकिन MSP से कम है तो उनके बिक्री मूल्य और MSP के बीच का अंतर उनके बैंक खाते में सीधे जमा होगा। यदि किसान की बिक्री मूल्य अधिसूचित मूल्य से कम है तो किसान को सूचित कीमत और MSP के बीच के अंतर का मूल्य मिल जाएगा।

भावान्तर भुगतान योजना के अंतर्गत आने वाली 8 फसल

नीचे 8 फसलों की सूची है जो मध्यप्रदेश में भावान्तर भुगतान योजना के तहत शामिल की जाएंगी

सोयाबीनमूंगफली
तिलरामतिल
मक्कामूंग
उड़दतुअड़ दाल

आधिकारिक अधिसूचना के मुताबिक राज्य भर में 65 लाख किसानों की पहचान की गई है जो पूरे राज्य में तिलहन और दाल उत्पादों की खेती करते हैं और इस योजना के तहत नामांकन कर सकते हैं। इसके अतिरिक्त 2018 में सरकार इस योजना के तहत बागवानी फसलों जैसी और अधिक फसलों को शामिल कर सकती है।

मुख़्यमंत्री भावान्तर भुगतान योजना का विज्ञापन

Mukhyamantri Bhavantar Bhugtan Yojana MP | Source: Twitter

MSP केंद्र सरकार द्वारा किसानों का समर्थन करने और कृषि क्षेत्र में बढ़ते व्यावसायीकरण से होने वाले वित्तीय जोखिम को कम करने के लिए एक अच्छी पहल है।

Related Content