मध्य प्रदेश इंदिरा गृह ज्योति योजना 2019 – 100 यूनिट बिजली के लिए 100 रुपये बिल

Read in English Updated: By: No Comments - Leave a Comment

मध्य प्रदेश सरकार ने राज्य के सभी नागरिकों के लिए इंदिरा ग्राम ज्योति योजना 2019 शुरू की है। राज्य सरकार Indira Grah Jyoti Yojana – IGJY योजना के तहत, सभी घरों में 100 यूनिट बिजली सस्ती दरों पर प्रदान करेगी। यदि कोई परिवार एक महीने में 100 से अधिक बिजली यूनिट का उपभोग करता है, तो उन्हें मौजूदा दर पर यूज़ की गई यूनिट का भुगतान करना होगा। एमपी इंदिरा गृह ज्योति योजना (MP Indira Grah Yojna) से राज्य सरकार पर लगभग 2,226 करोड़ रूपये का अतिरिक्त बोझ पड़ेगा।

राज्य सरकार ने इंदिरा गृह ज्योति योजना के अलावा मध्य प्रदेश में अन्य सरकारी योजनायें भी चलाई हुई हैं, जिसमे हाल ही में युवा स्वाभिमान योजना शुरू की गई है। एमपी युवा स्वाभिमान योजना (MP Yuva Swabhiman Scheme) के तहत, सभी बेरोजगार शहरी युवाओं को 1 साल में 100 दिन की गारंटी वाला रोजगार मिलेगा, जो मनरेगा (MGNREGA) की तर्ज पर शुरू की गई है।

इंदिरा गृह ज्योति योजना का प्राथमिक उद्देश्य राज्य के नागरिकों विशेष रूप से गरीब परिवारों से संबंधित लोगों को वित्तीय सहायता प्रदान करना है।

इंदिरा गृह ज्योति योजना 2019

मध्य प्रदेश कैबिनेट ने राज्य में सभी परिवारों को रियायती बिजली प्रदान करने के लिए इंदिरा गृह ज्योति योजना (Indira Grah Jyoti Yojana – IGJY) को मंजूरी दी है। सभी उपभोक्ता परिवार जिनकी हर महीने बिजली की खपत 100 यूनिट से कम है, उन्हें सिर्फ 100 रूपये देने होंगे। IGJY योजना एमपी के सभी सामान्य बिजली उपभोक्ताओं के लिए है जो समाज के सभी वर्गों के लिए लागू है।

एमपी इंदिरा गृह ज्योति योजना (IGJY) से बढ़ते बिजली बिलों के बोझ को कम करने में आसानी होगी। MP गृह ज्योति योजना लोगों को बिजली बचाने के लिए प्रोत्साहित करेगी और इस प्रकार बिजली की खपत को भी कम किया जा सकेगा।

मध्य प्रदेश इंदिरा गृह ज्योति योजना जरूरी योग्यता / पात्रता

बिजली कनेक्शन में सब्सिडी के लिए पात्र बनने के लिए आप नीचे बताए गए पात्रता मानदंड पढ़ सकते हैं:

  • IGJY योजना केवल मध्य प्रदेश के नागरिकों के लिए लागू है।
  • सभी सामान्य बिजली उपभोक्ता जो हर महीने 100 यूनिट से कम खपत करते हैं।
  • सरल योजना और संभल योजना के लाभार्थी भी इस स्कीम के पात्र हैं।

इंदिरा गृह ज्योति योजना – लाभ

IGJY योजना का सबसे महत्वपूर्ण लाभ छोटे परिवार जिनकी बिजली की खपत कम है उनके लिए है। इन परिवारों को अब केवल 100 रुपये का मासिक बिजली बिल भुगतान करना होगा अगर उनकी यूनिट 100 या इससे कम हैं। यदि बिजली की खपत 100 यूनिट से अधिक है, तो उपभोक्ता को मौजूदा मानक दरों पर पूर्ण बिजली बिल का भुगतान करना होगा।

SAVE AS PDF
Related Content

Leave a Comment

Sarkari Yojana App
CLOSESHARE ON: