मध्य प्रदेश में किसानों के बच्चों के लिए कृषक उद्यमी लोन योजना

Dated: September 25, 2017 | Updated On: April 15, 2019 | By: Karan Chhabra | 1255 Views |
Krishak Udhyami Yojana

मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री ने किसानों के बच्चों के लिए एक उद्यमशीलता योजना “कृषक उद्यमी योजना” नामित एक नई लोन योजना की घोषणा की है। यह योजना किसानों के बच्चों को सस्ती दरों पर लोन की सुविधा प्रदान करेगी। कृषि उत्पादन के लिए अनुकूल प्रौद्योगिकी केंद्र स्थापित करने के लिए भी युवाओं को लोन प्रदान किया जाएगा। प्रौद्योगिकी केन्द्रों के माध्यम से किसानों को अपने उत्पाद को साफ करने में मदद मिलेगी जिससे किसानों को उत्पाद का अच्छा मूल्य भी मिलेगा।

कृषक उधयमी योजना के तहत राज्य सरकार किसानों के बेटों और बेटियों को 10 लाख से 2 करोड़ रुपए के ऋण के साथ 15% का अनुदान भी देगी। इस योजना में अनुदान की राशि 5 वर्षों के लिए 5% की ब्याज पर प्रदान की जाएगी। राज्य में लगभग तीन – चौथाई आबादी कृषि और उसे संबद्ध गतिविधियों में लगी हुई है।

कृषक उद्यमी योजना के लाभ

कृषक उद्यमी योजना जो की मध्य प्रदेश सरकार द्वारा शुरू की गई एक नई लोन योजना है के लाभ निम्नलिखित हैं

  1. इस योजना से किसानों और उनके बच्चों पर धन संबंधी बोझ कम हो जाएगा।
  2. राज्य सरकार कुछ फसलों के लिए लाभकारी मूल्य प्रदान करेगी।
  3. योजना राज्य में युवाओं के लिए अधिक रोजगार के अवसर पैदा करेगी।
  4. कृषक उद्यमी योजना राज्य भर में किसानों की आय में वृद्धि करेगी।
  5. इससे ग्रामीण से शहरी क्षेत्रों में स्थानांतरण की आवश्यकता भी कम हो जायेगी।

राज्य सरकार युवाओं को अपने प्रौद्योगिकी केंद्रों को स्थापित करने के लिए बैंकों की सहायता से लोन प्राप्त करने के लिए प्रोत्साहित कर रही है। प्रौद्योगिकी केंद्र से किसानों को अपने उपज की मूल्य वृद्धि के साथ साफ करने में मदद मिलेगी। प्रौद्योगिकी केन्द्रों की स्थापना के लिए राज्य सरकार 25 लाख रुपए तक के लोन पर 40% का अनुदान भी प्रदान करेगी।

योजना के पहले चरण में सरकार 1000 ऐसे केंद्र स्थापित करने की योजना बना रही है। उद्यमिता न केवल निवेश और रोजगार के अवसर पैदा करती है बल्कि यह किसानों को नई कृषि तकनीक से भी अवगत कराने में भी मदद करती है। यह योजना कृषि अनुकूल भूमि में उपज को बढ़ाने का भी काम करेगी।

भारत में बड़ी संख्या में किसान बाजार में नई तकनीक उपलब्ध होने के बावजूद अभी भी पुरानी कृषि तकनीकों पर निर्भर हैं। इस योजना से किसानों की जरूरतों के अनुसार युवाओं को कृषि क्षेत्र में नई तकनीकों को लाने के लिए अवसर प्रदान करेगी।

कृषक उद्यमी योजना ऋण योजना के सफल कार्यान्वयन से कृषि-व्यवसाय क्षेत्र जैसे खाद्य प्रसंस्करण और पैकेजिंग, मौसमी फलों और सब्जियों, बीज प्रसंस्करण, फूलों की खेती आदि की दक्षता और उत्पादकता में सुधार होगा।

Related Content