किसान क्रेडिट कार्ड 2020 कैसे बनवाएं व ऑनलाइन अप्लाई करें / दस्तावेजों की आवश्यकता

पीएम किसान क्रेडिट कार्ड आसानी से बानवाएँ, देखें KCC Scheme एप्लीकेशन फॉर्म ऑनलाइन कैसे करें व सभी बैंकों की सूची देखें ऑनलाइन आवेदन करें - सम्पूर्ण जानकारी
Read in English Updated: By: 25 Comments - Leave a Comment Ministry: Ministry of Agriculture and Farmers WelfareBeneficiaries: Farmers & Agriculture,

केंद्र सरकार ने आम बजट में किसानों के कल्याण के लिए 16 सूत्रीय एक्शन प्लान को शुरू करने का फैसला किया है। जिससे अब मोदी सरकार पीएम किसान सम्मान निधि योजना से जुड़े सभी किसान लाभार्थियों (PM Kisan Samman Nidhi Yojana Beneficiaries) को किसान क्रेडिट कार्ड (Kisan Credit Card – KCC) की सुविधा उपलब्ध कराएगी। किसान क्रेडिट कार्ड योजना 2020 (Kisan Credit Card Apply Online – KCC) के तहत किसानों को बिना किसी गारंटी के 3 लाख रुपये तक का कृषि ऋण आसानी से मिल सकेगा। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लाभार्थी किसान क्रेडिट कार्ड योजना के तहत कार्ड (KCC Application Form In Pdf Format) बनवाने के लिए आवेदन पत्र आधिकारिक वेबसाइट से पीडीएफ़ फ़ारमैट में आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं।

किसान क्रेडिट कार्ड योजना 2020-21 के तहत ऑनलाइन अप्लाई फॉर्म (KCC Application Form PDF) किसान सम्मान निधि योजना के लाभार्थियों (PM-KISAN Beneficiaries) के लिए 10 फरवरी से 25 फरवरी 2020 तक आधिकारिक पोर्टल पर उपलब्ध रहेंगे। यही नहीं दिये जाने वाले कर्ज पर ब्याज भी सिर्फ 4 फीसदी का ही होगा। सरकार का मानना है कि इससे किसानों की साहूकारों पर निर्भरता घटेगी और उन्हें खेती और कृषि से संबन्धित अपनी जरूरतों को पूरा करने के लिए आसानी से पैसा मिल सकेगा।

अभी तक इस स्कीम से 9.5 करोड़ किसान जुड़ चुके हैं जिसके तहत पहले राउंड में इन किसानों को क्रेडिट कार्ड दिए जाएंगे। इस तरह शुरुआत में करीब 10 करोड़ किसानों को क्रेडिट कार्ड स्कीम से जोड़ा जाएगा।

14 मई 2020 को आत्मनिर्भर भारत अभियान के तहत वित्त मंत्री निर्मला सीतारमन ने अलग से किसानों के लिए 2 लाख करोड़ का बजट भी आवंटित करने की घोषणा करी है जिसका सीधा लाभ किसान क्रेडिट कार्ड योजना के लाभार्थियों को भी मिलेगा। आत्मनिर्भर भारत अभियान में मत्स्य पालन और पशुपालन करने वाले किसानों को भी किसान क्रेडिट कार्ड योजना में शामिल किया जाएगा। कुल मिलकर 2.5 करोड़ किसानों को KCC Scheme का लाभ मिलेगा।

किसान क्रेडिट कार्ड ऑनलाइन अप्लाई कैसे करें

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लाभार्थियों को किसान क्रेडिट कार्ड कैसे बनवाना है और ऑनलाइन आवेदन (Kisan Credit Card Online Registration Form – KCC) कैसे करना है इससे संबंधित जानकारी के लिए नीचे दिये गए स्टेप्स को फॉलो करना होगा:

  • लाभार्थी किसान भाइयों को सबसे पहले pmkisan.gov.in पीएम किसान पोर्टल पर जाना होगा।
  • किसान पोर्टल के होमपेज पर मुख्य मेन्यू में “Download KCC Form” पर क्लिक करना है।
  • डाइरैक्ट लिंक : https://pmkisan.gov.in/Documents/Kcc.pdf
  • जिसके बाद KCC Loan ऑनलाइन आवेदन पत्र खुल जाएगा जैसा नीचे इमेज में दिखाया गया है।
  • Kisan Credit Card Online Application Form PM Kisan
    Kisan Credit Card Online Application Form PM Kisan
  • केसीसी ऋण आवेदन पत्र में पूछी गई जानकारी को सही से भर कर किसान भाई को खुद से बैंक में जाकर जमा करना है।

बैंक द्वारा अनुमोदन मिलने के बाद 14 दिन के अंदर-अंदर पीएम किसान सम्मान योजना के लाभार्थी को केसीसी लोन कार्ड उपलब्ध करा दिया जाएगा।

PM किसान क्रेडिट कार्ड योजना पात्रता

PM Kisan Credit Card Scheme के लिए ऑनलाइन आवेदन पत्र डाउनलोड करने और उसे भर कर बैंक में जमा करने से पहले आवेदक यह देख ले की क्या वह सरकार द्वारा बताई गई पात्रताओं को पूरा करता है या नहीं:

  • सभी किसानों–एकल / संयुक्‍त उधारकर्ता जो कि स्‍वामित्‍वधारी कृषक हैं वह योजना के लिए पात्र होंगे।
  • किराए के काश्‍तकार, जुबानी पट्टाधारी एवं साझा किसान इत्‍यादि भी योजना के अंतर्गत आते हैं।
  • स्‍व-सहायता समूह या संयुक्‍त दायित्‍व समूह के किसान जिसमें किराए के काश्‍तकार, साझा किसान हैं वह भी योजना का लाभ ले सकते हैं।
  • किसान, शाखा के परिचालन क्षेत्र के अंतर्गत आना चाहिए।
  • पशुपालन में शामिल किसान
  • मत्स्य पालन में शामिल लोग
  • आवेदक किसान की आयु 18 से 75 वर्ष के बीच होनी चाहिए।
  • 60 वर्ष से अधिक आयु के लोगों के लिए, सह-आवेदक का होना अनिवार्य है।

किसान क्रेडिट कार्ड ऑनलाइन आवेदन पत्र – जरूरी बातें

केसीसी ऋण कार्ड प्राप्त करने के लिए लाभार्थी किसान के पास क्या-क्या दस्तावेज (Documents Required to Apply Online Form for Kisan Credit Card – KCC) होने चाहिए इसकी सूची नीचे दी गई है:

  • बैंक में बचत खाता जो आधार नंबर से जुड़ा होना चाहिए
  • आधार कार्ड
  • पैन कार्ड
  • किसान के ऊपर पहले से ही किसी अन्य बैंक का कर्ज नहीं होना चाहिए
  • पासपोर्ट साइज़ फोटो
  • रिहायसी प्रमाण पत्र

पीएम किसान क्रेडिट कार्ड योजना बैंकों / संस्थानों की सूची

जो भी बैंक या वित्तीय संस्थान सरकार द्वारा किसान क्रेडिट कार्ड के लिए स्वीकृत हैं उनकी सूची आप नीचे देख सकते हैं:

  1. नाबार्ड (NABARD)
  2. एक्सिस बैंक (Axis Bank)
  3. एचडीएफसी बैंक (HDFC Bank)
  4. स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI)
  5. पंजाब नेशनल बैंक (PNB)
  6. इंडियन ओवरसीज बैंक (Indian Overseas Bank)
  7. बैंक ऑफ इंडिया (Bank of India)
  8. आईडीबीआई (IDBI)
  9. अन्य ग्रामीण बैंक

किसान क्रेडिट कार्ड योजना ब्याज दर

किस बैंक ने किसनी ब्याज दर रखी है इसके लिए नीचे दी गई टेबल में बैंक के सामने वाले लिंक पर क्लिक करके जानकारी प्राप्त कर सकते हैं:

क्रम संख्याबैंक का नामआधिकारिक वेबसाइट
1.स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI)पूरी जानकारी
2.एक्सिस बैंक (Axis)पूरी जानकारी
3.HDFC Bankपूरी जानकारी
4.Union Bankपूरी जानकारी
5.Central Bankपूरी जानकारी
6.Kotak Mahindra Bankपूरी जानकारी
7.Federal Bankपूरी जानकारी
8.Bank of Barodaपूरी जानकारी
9.ICICI Bankपूरी जानकारी
10.Kerala Gramin Bankपूरी जानकारी
11.Uttarakhand Gramin Bankपूरी जानकारी

जैसा की आप सभी जानते ही हैं की देश में कृषि क्षेत्र को उन्नत बनाने के लिए सरकार हर संभव प्रयास कर रही है और केंद्र सरकार की यह नई नीति किसानों की आय को 2022 तक दोगुना (Doubling Farmers Income by 2022) करने में भी मदद करेगी। इसके अलावा मोदी सरकार किसानों को 6,000 रुपए सालाना पहले से ही दे रही है और आगे के लिए अन्य योजनाओं पर भी काम चल रहा है जो किसानों को बेहतर जीवन देने में काफी हद तक मदद करेगी।

KCC Apply Online Notification for PM Kisan Beneficiary Farmers

किसान क्रेडिट कार्ड योजना के तहत किसानों को लोन देने के लिए केंद्र सरकार की प्रैस विज्ञप्ति आप नीचे देख सकते हैं जिसमें आपको पूरी जानकारी मिल जाएगी:

बजट (Union Budget 2020-21) में किसानों के लिए 30 पर्सेंट का इजाफा किया गया है बता दें कि केंद्र सरकार ने किसानों के लिए इस साल बजट में 1,42,761 करोड़ रुपये का आवंटन किया है। पिछले बजट के मुकाबले यह 30 फीसदी का इजाफा है। सरकार ने पीएम किसान सम्मान निधि स्कीम के लिए 75,000 करोड़ रुपये आवंटित किए हैं। इसके अलावा 15,695 करोड़ रुपये का आवंटन प्रधानमंत्री फसल बीमा स्कीम के लिए आवंटित किए गए हैं।

PM किसान योजना हेल्पलाइन नंबर

हेल्पलाइन नंबर
155261, 0120-6025109

टोल फ्री नंबर
1800-115-526

SAVE AS PDF
Related Content

25 thoughts on “किसान क्रेडिट कार्ड 2020 कैसे बनवाएं व ऑनलाइन अप्लाई करें / दस्तावेजों की आवश्यकता”

  1. अरे भाई साहब,? ये जो आपने किसानों को लाभ देते हो तो ये भी खोज करनी चाहिए!की जिसकी जमीन में kuchhbhi फसल नहीं होती, उसको भी लोन से रहे हो।बिना जमीन वाले बेकार नहीं बैठें? जरा सोचिए?

    Reply
  2. Bankwale sunte nahi ap madat kare me karj me dooba hu apki meharbani hogi bhar ka byag ka paisa bhaut hai mera kcc bankar mujhe Loan milega to meharbani hogi apki me phir se jee ut pawonga mere do bacche patni hai apko duwa denge

    Reply
    • Agar aap PM Kisan yojana ke labharthee hain aur Bank waale aapka KCC banane se mana kar rahe hain to aap PM Kisan ki helpline No. 155261 / 1800115526 (Toll Free), 0120-6025109 par sampark karein

      Reply
  3. mujhe bhi kcc card banwana bank wale koi madat nahi karte ha

    iske liye sarkar ko achchi suvida batatna chahiye bank wale bhaga dete he

    Reply
  4. हमारे को किसान क्रेडिट कार्ड बनाने की आवश्यकता है और हमारे डोकोमेन्ट में आपको वरतसोफ से भेज दुंगा आप मेरे साथ थोड़ी सी दया करना चाहिए मेरे को इधर कोई बनाने वाले नहीं हैं में बीजेपी के सदस्य हु

    Reply

Leave a Comment

CLOSESHARE ON: