kheloindia.gov.in खेलो इंडिया यूथ गेम्स प्रोग्राम (KIYG) 2019 रजिस्ट्रेशन / एंट्री फॉर्म

Dated: December 12, 2018 | Updated On: May 6, 2019 | By: Karan Chhabra | 2518 Views |
Khelo India Youth Games 2019

केंद्र सरकार ने खेलो इंडिया यूथ गेम्स 2019 के लिए kheloindia.gov.in वेबसाइट पर ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन प्राप्त करने शुरू कर दिये हैं। खेलो इंडिया स्कूल गेम्स 2018 की बड़ी सफलता के बाद, खेल मंत्रालय ने कॉलेज के छात्रों को इसमें शामिल करने और इसका नाम ‘खेलो इंडिया यूथ गेम्स’ करने का फैसला किया है। खेलो इंडिया यूथ गेम्स (KIYG) 2019 रजिस्ट्रेशन फॉर्म और लॉगिन प्रक्रिया आधिकारिक वेबसाइट / पोर्टल पर उपलब्ध है।

KIYG 2019 को खेलो इंडिया प्रोग्राम 2018 का दूसरे एडिशन के रूप में माना जा रहा है। खेलो इंडिया स्कूल गेम्स के दूसरे भाग में सरकार ने थोड़ा विस्तार किया है जिसमें अब प्रतिभागी 2 श्रेणियों (17 और 21 वर्ष से कम) में मुक़ाबला कर सकते हैं। इसके अलावा KIYG 2019 में इस बार कॉलेजों और विश्वविद्यालयों के छात्र भी प्रतियोगिता कर पाएंगे।

खेलो इंडिया यूथ गेम्स 2019 योजना की अन्य हाइलाइट यह है कि यह राष्ट्रीय स्तर की प्रतियोगिता इस बार नई दिल्ली में ना होकर महाराष्ट्र के पुणे में 9 जनवरी 2019 से 20 जनवरी 2019 तक आयोजित की जाएगी। खेलो इंडिया स्कूल गेम्स कितना सफल रहा था इसका अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि 2019 में होने वाले खेलों इंडिया यूथ गेम्स स्कीम की मेजबानी के लिए तीन राज्यों ने बोली लगायी थी लेकिन महाराष्ट्र ने असम और झारखंड को पछाड़ कर इसकी मेजबानी हासिल की।

खेलो इंडिया यूथ गेम्स 2019 ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन / एंट्री फॉर्म

खेलो इंडिया यूथ गेम्स के लिए रजिस्ट्रेशन करने की सारी जानकारी नीचे दी गई है:

  • सबसे पहले आपको खेलो इंडिया ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना है kheloindia.gov.in
  • वेबसाइट के मेन पेज पर “Click Here to Register for Khelo India Youth Games – 2019 Registration Portal – Click Here” पर क्लिक करना है या फिर आप इस डायरेक्ट लिंक पर भी क्लिक कर सकते हैं।
  • जिसके बाद आपको Khelo India Registration / Login portal पर इस तरह का पेज दिखाई देगा:
खेलो इंडिया यूथ गेम्स रजिस्ट्रेशन लॉगिन पोर्टल
  • इस KIYG Login पेज पर उम्मीदवार एथलीट, कोच, मैनेजर, टेक्निकल अधिकारी जैसे विकल्प को चुन सकते हैं और खेलो इंडिया यूथ गेम्स 2019 के लिए नया रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। जिस भी उम्मीदवार ने पहले से रजिस्ट्रेशन किया हुआ है वो सीधे KIYG 2019 के लिए लॉगिन कर सकते हैं।
  • प्रतिभागियों को “ATHLETE” विकल्प का चयन करना होगा जिसके बाद एक नया KIYG 2019 रजिस्ट्रेशन पेज खुल जाएगा जिससे यह पता लग जाएगा की आवेदक पहले से रैजिस्टर्ड है या नहीं:
खेलो इंडिया यूथ गेम्स रजिस्ट्रेशन स्टेटस
  • अगर आप पहले से रैजिस्टर्ड नहीं हैं तो रजिस्ट्रेशन पेज खुल जाएगा, खेलो इंडिया इंडिया गेम्स एथलीट रजिस्ट्रेशन फॉर्म इस तरह दिखाई देगा:
खेलो इंडिया यूथ गेम्स एथलीट रजिस्ट्रेशन फॉर्म
  • यहां पर उम्मीदवारों को रजिस्ट्रेशन पूरा करने के लिए 7 स्टेप्स को पूरा करना होगा, रजिस्ट्रेशन फॉर्म को अंत तक ध्यानपूर्वक भरें और सबमिट बटन पर क्लिक करें।

पिछले साल की तरह इस बार भी इन गेम्स को स्टार स्पोर्ट्स चैनल पर 8 घंटे तक लाइव दिखाया जाएगा।

खेलो इंडिया यूथ गेम्स 2019

केंद्र सरकार खेल के विकास के लिए खेलो इंडिया राष्ट्रीय कार्यक्रम (Khelo India national programme) के तहत देश में खेल के लिए एक अलग तरह का इकोसिस्टम बनाना चाहती है। खेलो इंडिया यूथ गेम्स 2019 से यह सुनिश्चित किया जाएगा की युवा एथलीटों को एक अंतरराष्ट्रीय स्तर का मंच मिले जिसके माध्यम से वे अपनी खेल प्रतिभा दिखा सके।

पिछले साल, सरकार ने खेलो इंडिया प्रोग्राम के तहत 1500 बच्चों को चुना था जिसमें उनको 5 लाख रूपये दिये गए थे और प्रशिक्षण भी दिया जा रहा है। खेलो इंडिया यूथ गेम्स का मुख्य उद्देश्य युवाओं को Common Wealth Games (CWG) , Asian Games और Youth Olympics जैसे मंचो के लिए तैयार करना है।

Related Content