कर्नाटक में कॉलेज के छात्रों के लिए मुफ्त लैपटॉप योजना

Updated: By: No Comments - Leave a Comment

कर्नाटक की राज्य सरकार ने अपने वित्तीय बजट वर्ष 2017-18 में कॉलेज के छात्रों के लिए एक नई निःशुल्क लैपटॉप योजना की घोषणा की है। जिन छात्रों ने अपनी वरिष्ठ माध्यमिक परीक्षा (Senior Secondary Examination) उत्तीर्ण की है और 2017-18 शैक्षणिक वर्ष में कॉलेजों में प्रवेश प्राप्त कर रहे हैं वे मुफ्त लैपटॉप योजना के लिए योग्य होंगे।

कॉलेज के छात्रों के लिए निशुल्क लैपटॉप योजना

लैपटॉप 2017-18 वर्ष में इंजीनियरिंग, मेडिकल, पॉलिटेक्निक और फर्स्ट ग्रेड कॉलेजों में दाखिला लेने वाले सभी छात्रों को दिया जाएगा। हालांकि, जो छात्र सरकारी महाविद्यालयों में प्रवेश लेते हैं केवल वो ही स्कीम के तहत फ्री लैपटॉप पाने का हकदार होंगे। नि: शुल्क लैपटॉप योजना लगभग 1.5 लाख छात्रों को लाभ प्रदान करेगी।

वर्ष 2014 में, राज्य सरकार ने सभी सरकारी और निजी कॉलेजों में पढ़ाई करने वाले 10.5 लाख विद्यार्थियों के लिए एक मुफ्त लैपटॉप योजना का प्रस्ताव किया था, लेकिन यह योजना उच्च लागत (लगभग 3000 करोड़ रुपये) के कारण बंद कर दी गई थी। अगर प्रत्येक लैपटॉप की लागत 30000 रुपये है तो नई योजना के तहत लगभग 450 करोड़ रुपये की लागत आएगी।

नि: शुल्क लैपटॉप योजना के लिए आवेदन कैसे करें

कर्नाटक में मुफ्त लैपटॉप योजना के लिए आवेदन ऑफ़लाइन या ऑनलाइन तरीके से उपलब्ध होगा, यह अभी तक स्पष्ट नहीं है क्योंकि इस योजना की घोषणा अभी में बजट की गई है।

राज्य सरकार ने कॉलेज के छात्रों के लिए मुफ्त लैपटॉप की योजना की घोषणा की है ताकि वे अपने उच्च अध्ययनों में अधिक कुशल, उत्पादक और डिजिटल साक्षर हो सकें। कर्नाटक में मुफ्त लैपटॉप योजना निश्चित रूप से छात्रों की मदद करेगी, खासकर उन क्षात्रों की जो अपनी कमजोर आर्थिक स्थिति के कारण लैपटॉप नहीं खरीद पाते हैं।

कर्नाटक सरकार ने अगले वित्तीय वर्ष के लिए उच्च शिक्षा के बजट को भी कम कर दिया है। 2017-18 के लिए उच्च शिक्षा के लिए आवंटन को घटाकर 4,401 करोड़ रुपये कर दिया गया है।

नि: शुल्क लैपटॉप योजना अभी तक शुरू नहीं हुई है, इसीलिए आवेदन पत्र, योग्य मानदंड और आवेदन कैसे करें आदि जानकारी योजना के शुरू होने के बाद ही उपलब्ध होगी।

Karnataka Government Schemes 2020-2021Popular Schemes in Karnataka:Karnataka free laptop schemeChief Minister Self Employment SchemeBPAS Portal Karnataka – Online Land and Building Plan Approval System (LBPAS)

SAVE AS PDF
Related Content

Leave a Comment

CLOSESHARE ON: