जम्मू कश्मीर विकलांग छात्र छात्रवृत्ति योजना – मेधावी विद्यार्थियों को 1 लाख की वित्तीय सहायता

Read in English
Dated: October 9, 2019 | Updated On: October 9, 2019 | By: Karan Chhabra |
जम्मू कश्मीर विकलांग छात्र छात्रवृत्ति योजना – मेधावी विद्यार्थियों को 1 लाख की वित्तीय सहायता

जम्मू और कश्मीर सरकार ने विशेष रूप से विकलांग लोगों के लिए जेके गवर्नमेंट स्कॉलरशिप स्कीम (J&K Government Scholarship Scheme for Differently Abled Students) शुरू करने की घोषणा की है। जिसके तहत वे छात्र-छात्रा जो विशेष रूप से अक्षम हैं या फिर विकलांग हैं उन्हे सरकार द्वारा 1 लाख रुपए की वित्तीय सहायता छात्रवृत्ति (J&K Government Scholarship Scheme for Differently Abled Students) के रूप में देगी। जैसा की राज्य में धारा 370 और 35 A हट गई है ऐसे में लोगों को ज्यादा से ज्यादा सहायता मिले इसके लिए सरकार बहुत सी सरकारी योजनाओं पर काम कर रही है।

जम्मू कश्मीर विकलांग छात्र छात्रवृत्ति योजना (J&K Govt Scholarship Scheme for Specially Abled Students) में जो भी छात्र और छात्राएँ जिन्होने मेरिट में अंक प्राप्त किए और वे शारीरिक रूप से विकलांग या फिर अक्षम हैं उन्हे राज्य सरकार द्वारा 1 लाख रुपए स्कॉलरशिप के रूप में दिये जाएंगे जिससे वे अपनी आगे की पढ़ाई पूरी कर सकें।

जम्मू और कश्मीर विकलांग छात्र छात्रवृत्ति योजना की घोषणा राज्यपाल सत्यापल मालिक ने अंतर्राष्ट्रीय विकलांग दिवस के दिन करी।

जम्मू कश्मीर विकलांग छात्र स्कॉलरशिप स्कीम

  • विकलांगता छात्रवृत्ति योजना (J&K Govt Scholarship Scheme for Specially Abled Students) का मुख्य उद्देश्य राज्य में प्रतिभाशाली बच्चों को उच्च शिक्षा के लिए प्रोत्साहित करना है जिससे वे आगे चल कर अपने घर-परिवार का नाम रोशन कर सकें और देश की प्रगति में योगदान दे सकें।
  • विकलांग विद्यार्थी इस योजना में दी गई वित्तीय सहायता राशि का इस्तेमाल अपने तकनीकी, व्यवसायिक शिक्षा पर कर सकते हैं।
  • इसके अलावा मेधावी छात्रों को राज्य सरकार अलग से अन्य उपहार भी देगी।
  • मेधावी छात्र प्रधानमंत्री स्कॉलरशिप स्कीम के लिए भी पात्र हैं अगर वे ऑनलाइन आवेदन करना चाहे तो

राज्य सरकार ऐसे विद्यार्थियों को मुख्य विचार धारा में लाना चाहती है जिससे की वे भी अन्य बच्चों की तरह ही पढ़ लिख कर आगे बढ़ सकें। जेके सरकार समय-समय पर इस योजना (J&K Govt Scholarship Scheme for Specially Abled Students) के प्रचार-प्रसार के लिए जागरूकता अभियान भी चलाएगी।

घोषणा के दौरान राज्यपाल जी ने यह भी कहा की स्कूली शिक्षा को और भी बेहतर बनाया जाएगा विद्यार्थी आसानी से सीख सकें इसके लिए शिक्षा एप्लिकेशन और ऑनलाइन शिक्षा प्रणाली की सहायता ली जाएगी।

SAVE AS PDF
Related Content