जम्मू कश्मीर ग्रुप मेडिक्लेम हेल्थ इन्शुरन्स स्कीम कर्मचारियों, पेंशनरों और पत्रकारों के लिए स्वास्थ्य बीमा

Read in English
Views: 866 | Dated: October 11, 2019 | Updated On: October 11, 2019 | By: Karan Chhabra |
जम्मू कश्मीर ग्रुप मेडिक्लेम हेल्थ इन्शुरन्स स्कीम कर्मचारियों, पेंशनरों और पत्रकारों के लिए स्वास्थ्य बीमा

जम्मू और कश्मीर सरकार ने अपने कर्मचारियों, पेंशनरों और पत्रकारों के लिए स्वास्थ्य बीमा योजना (J&K Group Mediclaim Health Insurance Scheme for Employees, Pensioners & Journalists) शुरू करने का फैसला किया है। इस सरकारी योजना को एक “ट्रस्ट मॉडल” के आधार पर राज्य में शुरू किया गया है। राज्यपाल सत्यपाल मलिक की अध्यक्षता में राज्य प्रशासनिक परिषद (एसएसी) की बैठक में इस कर्मचारियों, पेंशनरों और पत्रकारों के लिए स्वास्थ्य बीमा योजना (J&K Group Mediclaim Health Insurance Scheme for Employees, Pensioners & Journalists) को मंजूरी दी गई है।

स्वास्थ्य बीमा योजना में राज्य सरकार कर्मचारियों, पेंशनरों और पत्रकारों को 6 लाख तक (Group Mediclaim Health Insurance Scheme for employees, pensioners and accredited journalists) का कवर प्रति वर्ष के अनुसार प्रदान करेगी। इसका मतलब की कर्मचारी, पेंशनर या पत्रकार एक साल में 6 लाख तक की स्वास्थ्य सेवा (J&K Group Mediclaim Health Insurance Scheme) का लाभ ले सकते हैं। इसके साथ ही अगर किसी के परिवार में पाँच सदस्य है वे भी इस योजना (J&K Group Mediclaim Health Insurance Scheme) के तहत कवर किए जाएँगे।

यह स्वास्थ्य बीमा योजना सभी सरकारी कर्मचारियों के लिए अनिवार्य है साथ ही जो कर्मचारी पीएसयू या विश्वविद्यालय में काम करते हैं वह भी इस योजना के लिए पात्र हैं।

जम्मू कश्मीर ग्रुप मेडिक्लेम हेल्थ इन्शुरन्स स्कीम

जम्मू कश्मीर ग्रुप मेडिक्लेम हेल्थ इन्शुरन्स स्कीम में कर्मचारियों, पेंशनरों और पत्रकारों (J&K Group Mediclaim Health Insurance Scheme) को जो लाभ दिये जाएंगे वो सभी राज्य सरकार द्वारा सूचीबद्ध अस्पतालों से प्राप्त किए जा सकते हैं:

  • एक आधिकारिक प्रवक्ता ने कहा कि इस मॉडल के तहत, राज्य सरकार द्वारा एक ट्रस्ट की स्थापना की जाएगी जो उपयुक्त बीमा उत्पाद डिजाइन करेगा और इसे लाभार्थियों को प्रदान करेगा।
  • यह योजना प्रति कर्मचारी या पेंशनर को 6 लाख रुपये तक का बीमा कवरेज प्रदान करेगी। नामांकित कर्मचारी, पेंशनभोगी या पत्रकारों के साथ, उनके 5 आश्रित परिवार के सदस्यों को भी फ्लोटर आधार पर योजना में शामिल किया जाएगा।
  • यह पॉलिसी रिलायंस जनरल इंश्योरेंस कंपनी के साथ बनाई गई है। कर्मचारियों को 8,777 रुपये और पेंशनरों को सालाना 22,229 रु का प्रीमियम देना होगा।
  • श्री माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड, श्री माता वैष्णो देवी विश्वविद्यालय, श्री अमरनाथजी श्राइन बोर्ड और राज्य के मान्यता प्राप्त पत्रकारों को भी जम्मू और कश्मीर समूह बीमा योजना के तहत कवर किया जाएगा।
  • वार्षिक प्रीमियम चार तिमाही किस्तों में बराबर भागों में काटा जाएगा। इन किस्तों को 1 अक्टूबर, 15 जनवरी, 15 अप्रैल और अंतिम किस्त को 1 जुलाई को काटा जाएगा।

इसके अलावा राज्य में आयुष्मान भारत – पीएम जन आरोग्य योजना भी चल रही है जिसमें वे परिवार जिनका नाम SECC 2011 लिस्ट या सूची में है उन्हे 5 लाख तक का स्वास्थ्य बीमा कवर दिया जाता है। अपना नाम एसईसीसी 2011 लिस्ट में कैसे चेक करना है इसके लिए आप नीचे दिये लिंक पर क्लिक कर सकते हैं।
SECC-2011 बीपीएल सूची 2019, 2018 (BPL List) में अपना नाम जांचें और डाउनलोड करें
जम्मू कश्मीर आयुष्मान भारत / प्रधानमंत्री जान आरोग्य योजना – 5 लाख का मुफ्त ईलाज

SAVE AS PDF
Related Content