झारखंड मुख्यमंत्री सुकन्या योजना 2019 – बेटियों की शिक्षा, पालन-पोषण के लिए 40,000 रूपये वित्तीय सहायता

Dated: January 25, 2019 | Updated On: April 12, 2019 | By: Karan Chhabra | 1120 Views |
Jharkhand Mukhya Mantri Sukanya Yojana

झारखंड में 3 जनवरी 2019 को मुख्यमंत्री सुकन्या योजना को कैबिनेट से मंजूरी मिलने के बाद 24 जनवरी 2019 को कोल्हान से मुख्यमंत्री रघुबर दास द्वारा सुकन्या योजना का शुभारंभ किया गया। इस सरकारी योजना के माध्यम से झारखंड की सभी बेटियों को उनके जन्म से लेकर 18 साल तक 40,000 रूपये की वित्तीय सहायता दी जाएगी। मुख्यमंत्री सुकन्या योजना में प्रोत्साहन राशि प्रत्यक्ष लाभ अंतरण (Direct Benefit Transfer – DBT) के माध्यम से सीधे अकाउंट में ट्रान्सफर करी जाएगी।

झारखंड के वर्तमान मुख्यमंत्री ने कहा की सुकन्या योजना से हमारा प्राथमिक उद्देश्य राज्य में लड़कियों की साक्षरता दर को बढ़ाना और बाल विवाह को रोकना है जो इस समय प्रदेश की सबसे बड़ी 2 समस्याएं हैं। इस योजना से राज्य के लगभग 27 लाख परिवारों की लड़कियों को लाभ पहुंचेगा। बाल विवाह को रोकने के लिए सरकार ने एक नंबर भी जारी किया है। अगर किसी लड़की की शादी 18 साल से कम उम्र में कराई जा रही है तो वह 181 नंबर पर कॉल करके इसकी सूचना दे सकते हैं।

कैबिनेट से मंजूरी मिलने के बाद राज्य में लगभग 87 हजार आवेदन प्राप्त हुए जिनमें से बहुत से लाभार्थियों को प्रोत्साहन राशि मिल चुकी है। राज्य सरकार द्वारा चलाई जा रही योजनाओं से मातृ मृत्यु दर (Maternal mortality Rate – MMR) और शिशु मृत्यु दर (Infant Mortality Rate – IMR) कम हो गया है।

झारखंड मुख्यमंत्री सुकन्या योजना (MSY) – प्रोसाहन राशि

मुख्यमंत्री सुकन्या योजना झारखंड (MSY) के अंतर्गत दी जाने वाली राशि का भुगतान प्रत्यक्ष लाभ अंतरण (Direct Benefit Transfer – DBT) द्वारा सीधे बैंक खाते में किया जाएगा। सरकार द्वारा दी जाने वाली वित्तीय सहायता की राशि हम आपको नीचे बताने जा रहे हैं:

मुख्यमंत्री सुकन्या योजना लाभ
बेटी के जन्म पर5,000 रूपये
कक्षा 1 में दाखिले पर5,000 रूपये
5वीं कक्षा पास करने पर5,000 रूपये
8वीं कक्षा पास करने पर5,000 रूपये
10वीं कक्षा पास करने पर5,000 रूपये
12वीं कक्षा पास करने पर5,000 रूपये
18 साल की आयु पूरी होने पर10,000 रूपये

मुख्‍यमंत्री सुकन्या योजना में मिलने वाली राशि के अतिरिक्त शादी के लिए मुख्यमंत्री कन्यादान योजना के तहत अलग से 30 हजार रुपये मिलेंगे, जिसको मिला कर कुल 70,000 रूपये की सहायता राशि मिलेगी।

मुख्यमंत्री सुकन्या योजना – जरूरी योग्यता / पात्रता

Chief Minister Sukanya Yojana Jharkhand का आवेदन करने से पहले सभी उम्मीदवार यह जांच ले की वे नीचे बताई गई पात्रता, मानदंडों को पूरा करता है या नहीं:

  • योजना का लाभ सामाजिक, आर्थिक और जातिय जनगणना के आधार पर पिछड़े वर्ग के लोगों को मिलेगा।
  • परिवार की वार्षिक आय 72 हजार सालाना से कम होनी चाहिए।
  • SECC 2011 BPL list में जिन लोगों का नाम है या अंत्योदय कार्डधारकों को योजना का लाभ मिलेगा।
  • 18 साल की उम्र तक 6 बार वित्तीय सहायता मिलेगी।

सुकन्या योजना (Chief Minister Sukanya Yojana Jharkhand) का लाभ लेने के लिए आप निकटतक आंगनबाड़ी केंद्र, प्रखंड बाल विकास परियोजना पदाधिकारी या जिला समाज कल्‍याण पदाधिकारी कार्यालय से संपर्क कर सकते हैं।

SAVE AS PDF
Related Content