झारखण्ड में प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों को मिलेगी मुफ्त एलपीजी गैस सिलेंडर रिफिल की सुविधा

Dated: August 6, 2019 | Updated On: August 6, 2019 | By: Karan Chhabra | 1369 Views |
Jharkhand LPG Gas Cylinder Refill PM Ujjwala Yojana Beneficiaries

झारखंड सरकार राज्य में प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना (Pradhan Mantri Ujjwala Yojana – PMUY) के लाभार्थियों को एलपीजी सिलेंडर की मुफ्त रिफिल (LPG Cylinders Refill to PMUY Beneficiaries) देने की शुरुआत करने जा रही है साथ ही राज्य सरकार द्वारा रविवार को जारी बयान के अनुसार इस सरकारी योजना के तहत प्रदेश में 23 अगस्त से 12 लाख नए एलपीजी कनेक्शन (Free LPG Gas Connection) का वितरण शुरू किया जाएगा और फ्री रिफिल की सुविधा शुरू की जाएगी। राज्य सरकार का दावा है कि यह पहल देश में अपने आप में इकलौती पहल है।

झारखंड देश में एकमात्र ऐसा राज्य है, जहां कनेक्शन के वितरण के दौरान पीएमयूवाई योजना के लाभार्थियों को मुफ्त ओवन और भरे हुए सिलेंडर दिए जाते हैं। अब उन सिलेंडरों में गैस भरवाने या रिफिल करने के लिए किसी तरह का शुल्क नहीं देना पड़ेगा।

राज्य सरकार द्वारा जारी विज्ञप्ति में कहा गया है कि 1 मई 2016 को लॉन्च हुई प्रधानमंत्री उज्जवला योजना (PM Ujjwala Yojana) के बाद अब तक 31 लाख एलपीजी कनेक्शन राज्य में वितरित किए जा चुके हैं।

झारखंड मुफ्त एलपीजी गैस सिलिंडर रिफिल – पीएमयूवाई

पीएम उज्जवला योजना का उद्देश्य ग्रामीण क्षेत्रों में जहां पर रसोई गैस ना होने की वजह से महिलाओं को परंपरागत खाना बनाने की तकनीक का इस्तेमाल करना पड़ता था जैसे की चूल्हा, स्टोव, अंगीठी आदि पर खाना बनाना पड़ता था जिससे उनके स्वास्थ्य पर बहुत घातक प्रभाव पड़ता था पर केंद्र सरकार की प्रधानमंत्री उज्जवला योजना से एलपीजी गैस सिलिंडर मिलने से हृदय रोग, स्ट्रोक या फेफड़ों के कैंसर जैसी बीमारियों को रोकने में मदद मिली है।

पीएम उज्जवला योजना का मुख्य उद्देश्य खतरनाक खाना पकाने के लिए लकड़ी, कंडे आदि को जलाने से रोकना है और महिलाओं एलपीजी गैस सिलिंडर मुहैया कराकर उन्हे साफ और स्वस्थ जीवन प्रदान करना है।

Read in English : Jharkhand Free LPG Cylinders Refill to PM Ujjwala Yojana (PMUY) Beneficiaries

पीएमयूवाई योजना का लाभ कैसे ले इसके लिए उम्मीदवार नीचे दिये गए लिंक पर क्लिक कर सकते हैं या फिर ज्यादा जानकारी के लिए प्रधानमंत्री उज्जवला योजना की आधिकारिक वेबसाइट https://pmuy.gov.in/ पर जा सकते हैं।
Download BPL List of PM Ujjwala Yojana 2019 OR SECC-2011 Data

SAVE AS PDF
Related Content