जम्मू कश्मीर मुहाफिज योजना असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों, मजदूरों के लिए जीवन बीमा

Read in English October 11, 2019 | UPDATED ON: October 11, 2019
Muhafiz Guardian Scheme Workers Unorganized Sector

जम्मू और कश्मीर सरकार ने राज्य में असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों के लिए मुहाफ़िज़ (अभिभावक) योजना (Muhafiz, Guardian Scheme for the workers in the unorganized sector) शुरू करी हुई है। जिससे प्रदेश में जीतने भी असंगठित क्षेत्र के श्रमिक हैं उन सभी को सरकार सामाजिक एवं आर्थिक सुरक्षा प्रदान करेगी। इस मुहाफिज योजना (J&K govt. Muhafiz,Guardian Scheme) के तहत सरकार लगभग 3 लाख असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों व मजदूरों को सरकारी योजना में कवर करेगी पर इस योजना का लाभ केवल उन मजदूरों को ही मिलेगा जिन्होने जम्मू कश्मीर बिल्डिंग और अन्य निर्माण श्रमिक कल्याण बोर्ड (JKBOCWWB) में अपना पंजीकरण कराया हुआ है।

जम्मू और कश्मीर सरकार ने इस मुहाफिज (संरक्षक) योजना (Muhafiz, Guardian Scheme for the workers in the unorganized sector) को 8 जनवरी 2018 को राज्य में शुरू किया था क्यूंकि राज्य में बहुत से ऐसे लोग हैं जो दिहाड़ी मजदूर हैं और असंगठित क्षेत्र में आते हैं और ऐसे में उनके लिए स्वास्थ्य के साथ-साथ जीवन बीमा की जरूरत भी थी।

इस योजना में किसी भी श्रमिक की आकस्मिक मृत्यु होने या विकलांगता होने पर जीवन बीमा (Life Insurance scheme for Labourers & Workers) के तहत कवरेज प्रदान की जाती है।

जम्मू कश्मीर मुहाफिज (संरक्षक) योजना

जेके मुहाफ़िज़ (अभिभावक) योजना में मिलने वाली सुविधाएं और लाभ (Muhafiz, Guardian Scheme Features & Benefits) आप नीचे दी गई सूची में देख सकते हैं:

  • श्रमिक या मजदूर के साथ किसी भी तरह की दुर्घटना की स्थिति में बीमा कवरेज की राशि उसके घर वालों को दी जाएगी।
  • इसके साथ ही श्रमिक के बच्चों को शैक्षिक छात्रवृत्ति भी राज्य सरकार द्वारा उपलब्ध कराई जाएगी।
  • राज्य सरकार इन मजदूरों और श्रमिकों के लिए 5 करोड़ रुपए खर्च करेगी, योजना का मुख्य फोकस ग्रामीण क्षेत्र के मजदूरों को लाभ देना है/
  • जेके मुहाफ़िज़ (अभिभावक) योजना का लाभ लेने के लिए उम्मीदवार अपने नजदीकी बिल्डिंग और अन्य निर्माण श्रमिक कल्याण बोर्ड (JKBOCWWB) में पंजीकरण करा सकते हैं।
  • इसके अलावा मजदूरों को होने वाली बीमारी में भी इस योजना का लाभ लिया जा सकता है और उनके बच्चों की शादी में भी लाभ प्राप्त किया जा सकता हैं।

इसके अलावा बिल्डिंग और अन्य निर्माण श्रमिकों के लिए राज्य सरकार अन्य योजनाओं पर भी काम कर रही है जैसा की श्रमिकों के पास स्वास्थ्य सेवाओं लेने के लिए पैसों की कमी होती है अपने बच्चों को अच्छी शिक्षा देना बेटा-बेटी की शादी करने के लिए भी सरकार हर तरह से उनकी सहायता के लिए तत्पर है।

केंद्र सरकार ने भी ने असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले लोगों के लिए पीएम श्रम योगी मानधन योजना (PM-SYM) अभी हाल ही में लॉन्च करी थी जिसके लिए ऑनलाइन आवेदन, पंजीकरण करने से संबंधित जानकारी के लिए आप नीचे दिये गए लिंक पर जा सकते हैं।

SAVE AS PDF
Karan Chhabra at सरकारी योजना
Related Content