By: Ministry of FinanceFor: Everyone

पैन कार्ड के लिए आधार नंबर से ऑनलाइन आवेदन करें / पंजीकरण स्थिति देखें / डाउनलोड

Read in English February 21, 2020 | UPDATED ON: February 21, 2020
Apply Online Instant e-PAN Aadhaar

केंद्र सरकार के वित्तीय विभाग ने पैन कार्ड (Generate Instant e-PAN Card Online) बनवाने की प्रक्रिया को और भी आसान कर दिया है। जिसके तहत अब बस चंद मिनटों में ही पैन कार्ड नंबर आपको मिल जाएगा। जिसके लिए पहले महीनों का इंतेजार करना पड़ता था। आयकर विभाग ने ई-पैन कार्ड सुविधा शुरू कर दी है जिसके लिए आप ऑनलाइन आवेदन पत्र भर सकते हैं। बस आपको अपना आधार कार्ड नंबर (Instant e-PAN Card using Aadhaar Card) देना होगा। ई-पैन कार्ड के लिए ऑनलाइन पंजीकरण (Instant e-PAN Card Apply Online) आप आयकर विभाग की आधिकारिक वेबसाइट incometaxindiaefiling.gov.in पर कर सकते हैं। जिससे जुड़े स्टेप्स आप नीचे देख सकते हैं।

परमानेंट अकाउंट नंबर की सुविधा पहले पोर्टल पर उपलब्ध तो थी पर उसमें समय लगता था। आयकर विभाग और वित्त विभाग द्वारा की गई बैठक में निर्णय लिया गया की लोगों को जल्द से जल्द पैन कार्ड (Instant e-PAN allotment) की सुविधा मिले इसके लिए इनकम टैक्स डिपार्टमेंट लोगों को इलेक्ट्रानिक पैन नंबर (E PAN) के लिए अगले कुछ हफ्तों में इंस्टैंट पैन फीचर की नई सुविधा लॉन्च करेगा।

इंस्टैंट ई-पैन फीचर से आधार कार्ड (PAN Number through Aadhaar Card) के डाटा का इस्तेमाल कर आवेदक की डिटेल्स तुरंत वेरिफाई हो जाएंगी और इस सुविधा की सबसे खास बात यह है कि इलेक्ट्रानिक पैन नंबर की सुविधा सभी आवेदकों के लिए बिल्कुल मुफ्त होगी और इलेक्ट्रानिक पैन कार्ड बनवाने के लिए आवेदक को किसी तरह के डॉक्यूमेंट अपलोड करने की भी जरूरत नहीं पड़ेगी।

इंस्टैंट ई-पैन कार्ड ऑनलाइन आवेदन

इलेक्ट्रानिक पैन कार्ड बनवाने के लिए आवेदक को सिर्फ आधार कार्ड की जरूरत होगी इसके अलावा किसी अन्य दस्तावेजों की जरूरत नहीं है ऑनलाइन फॉर्म (Apply Online for Instant e-PAN Card using Aadhaar Card Number) कैसे भरना है इसके लिए आप नीचे दिये गए स्टेप्स को फॉलो कर सकते हैं:

  • सबसे पहले आपको आयकर विभाग के आधिकारिक incometaxindiaefiling.gov.in पोर्टल पर जाना है।
  • होम पेज के ऊपर ‘Quick Links’ के सेक्शन में “Instant PAN through Aadhaar” के ऑप्शन पर क्लिक करना है।
  • जिसके बाद दिये गए सभी निर्देशों को पढ़ कर “Get New PAN” बटन पर क्लिक करके आगे बढ़ना है।
  • क्लिक करते ही इंस्टैंट ई-पैन आधार कार्ड द्वारा ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन फॉर्म (e-PAN Aadhaar e-KYC Online Application Form) खुल जाएगा।
  • Instant PAN through Aadhaar Application Form

    Instant PAN through Aadhaar Application Form

  • सभी पूछी गई जानकारी भर कर और अपने हस्ताक्षर की फोटो अपलोड करके “Submit” बटन पर क्लिक कर देना है।

जिसके बाद आपके आधार कार्ड (Apply Instant e-PAN) की पुष्टि होते ही आपका 15 नंबरों का इंस्टैंट ई-पैन कार्ड स्वीकृति नंबर मोबाइल नंबर और ई-मेल आईडी पर प्राप्त हो जाएगा।

इंस्टैंट पैन कार्ड डाउनलोड व ऑनलाइन स्थिति देखें

इंस्टैंट ई-पैन कार्ड ऑनलाइन डाउनलोड करने और अपने आवेदन की स्थिति चेक (Check Status & Download Instant e-PAN) करने के लिए आप नीचे दिये गए स्टेप्स को फॉलो कर सकते हैं:

  • पहले की तरह ही आपको आयकर विभाग के आधिकारिक incometaxindiaefiling.gov.in पोर्टल पर जाना है।
  • होम पेज के ऊपर ‘Quick Links’ के सेक्शन में “Instant PAN through Aadhaar” के ऑप्शन पर क्लिक करना है।
  • यहाँ पर “Check Status Download PAN” पर क्लिक करना है।
  • Direct Link : Instant PAN Card Status by Aadhaar Card | Download PAN
  • Check Status Download PAN Online Aadhaar Number

    इंस्टैंट पैन कार्ड डाउनलोड व ऑनलाइन स्थिति जांचे

इंस्टैंट ई-पैन कार्ड कुछ महत्वपूर्ण विशेषताएँ

बता दें कि आधार की जानकारियों को ही वेरिफाई करने के बाद यूजर्स को ई-हस्ताक्षर वाला ई-पैन जारी किया जाएगा। नई सर्विस का फायदा नए आवेदकों के साथ-साथ उन लोगों को भी मिलेगा, जिनका पैन कार्ड खो गया है और डुप्लीकेट पैन के लिए अप्लाई किया है। पैन नंबर जनरेट होने के बाद इनकम टैक्स विभाग पहले आवेदक को डिजिटल रूप से हस्ताक्षरित ई पैन नंबर जारी करेगा। इस डिजिटल पैन में एक क्यूआर कोड होगा। किसी भी तरह के फ्रॉड और फोटोशॉप के जरिए बदले जाने वाली जानकारी को रोकने के लिए क्यूआर कोड में डिटेल्स को एन्क्रिप्ट रखा जाएगा।

इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर पिछले आठ दिनों में 62,000 से अधिक ई-पैन जारी किए हैं। वहीं जबतक ये सर्विस शुरु नहीं हो जाती तबतक यूजर्स इनकम टैक्स डिपार्टमेंट यूनिट ट्रस्ट ऑफ इंडिया (यूटीआई) और नेशनल सिक्योरिटी डिपोजिटरी लिमिटेड (एनएसडीएल) के जरिए भी पैन कार्ड हासिल कर सकते हैं। ये दोनों पैन कार्ड संख्या जारी करते हैं। यूटीआई और एनएसडीएल एजेंसी में आवेदन कर आपको नया पैन कार्ड जारी किया जाता है। बता दें कि यूटीआई और एनएसडीएल भारत में कहीं भी पैन कार्ड की डिलीवरी के लिए 50 रुपए चार्ज करते हैं।

SAVE AS PDF
Karan Chhabra at सरकारी योजना
Related Content