हिमाचल प्रदेश सशक्त महिला योजना – ग्रामीण महिलाएं बनेंगी सशक्त और संगठित

Read in English Views: 1681

हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री की अध्यक्षता में 20 नवंबर 2018 को आयोजित एक कैबिनेट मीटिंग में हिमाचल प्रदेश सशक्त महिला योजना को लागू करने के लिए मंजूरी मिल गई है। इस योजना का मुख्य उद्देश्य ग्रामीण महिलाओं को सशक्त और संगठित करके उनके सामाजिक और आर्थिक विकास के लिए एक इंटरफेस प्रदान करना है। कैबिनेट समिति ने समाज के हर वर्ग को लाभ पहुंचाने के लिए कई अन्य सामाजिक कल्याण संस्थाओ के सोच-विचार का मुआयना किया जिससे समाज का कोई भी वर्ग ऐसी योजनाओं के अछूता ना रहे।

सशक्त महिला योजना के तहत, राज्य सरकार 1 महिला विकास अधिकारी नियुक्त करेगी साथ ही साथ 2 जिला कोऑर्डिनेटर भी नियुक्त करेगी। एचपी राज्य कैबिनेट (HP state cabinet) ने मंडी जिले के सेराज क्षेत्र में एक सरकारी फार्मेसी कॉलेज के उद्घाटन को भी मंजूरी दी है।

इसके अलावा, राज्य सरकार ने मंडी जिले में उप तहसील बनाने की अनुमति भी दे दी है, जिसके अंतर्गत 12440 की आबादी के लिए कुल 9 पटवार सर्कल होंगे।

ग्रामीण महिलाओं के लिए एचपी सशक्त महिला योजना

सशक्त महिला योजना न केवल ग्रामीण महिलाओं को एक अच्छी स्थिर आजीविका के अवसरों से जोड़ने के लिए सुनिश्चित करेगी बल्कि उपयुक्त ट्रेनिंग देकर उनके कौशल में भी सुधार करेगी। कैबिनेट कमेटी ने सिरमौर और राजगढ़ जिले के पुलिस स्टेशन के अंडर यशवंत नगर में एक पुलिस पोस्ट खोलने का भी फैसला किया है। राज्य सरकार क्षेत्र के 48 गांवों को लाभ देने के लिए अलग-अलग श्रेणियों में 7 पोस्ट्स भी तैयार करेगी। शिमला जिले के बोईलाउगंज पुलिस स्टेशन के अंडर 1 पुलिस पोस्ट शोघी में भी खोली जाएगी।
 
राज्य सरकार महिलाओं और बाल विकास निदेशालय, हिमाचल प्रदेश (Women and Child Development Directorate, Himachal Pradesh) में कांट्रैक्ट के आधार पर जूनियर ऑफिस सहायक (Junior Office Assistant) के 54 पदों को भी भरा जाएगा।

एचपी कैबिनेट इंडस्ट्री डिपार्टमेंट (Industries Department) में कांट्रैक्ट आधार पर जूनियर ऑफिस असिस्टेंट (Junior Office Assistant) के दस पदों को भी भरा जाएगा।

कैबिनेट समिति ने कंगड़ा जिले की थुरल तहसील में आयुर्वेदिक स्वास्थ्य केंद्र (Ayurvedic health centre) खोलने पर अपनी सहमति व्यक्त की है। इसके अलावा, सरकार इस सेंटर को चलाने के लिए आवश्यक पदों पर भी भर्ती करेगी। एचपी जेलों (H.P prisons and correctional services deparment) में लगभग 84 पद और सेवाओं के सुधार के लिए कांट्रैक्ट के आधार पर 84 पद भरे जाएंगे। राज्य सरकार एचपी तकनीकी विश्वविद्यालय, हमीरपुर (HP Technical University, Hamirpur) में विभिन्न श्रेणियों के कक्षा III और कक्षा IV के 10 पदों को भरने के लिए भी अप्रूवल मिल गया है।

SAVE AS PDF
Related Content

Leave a Comment

Sarkari Yojana App Download
CLOSESHARE ON: