हिमाचल प्रदेश नई राशन कार्ड सूची 2019-2020 – डाउनलोड करें राशन कार्ड व लिस्ट देखें

Himachal Pradesh Ration Card List 2020 (हिमाचल प्रदेश राशन कार्ड सूची) - हिमाचल प्रदेश की नई और लेटैस्ट राशन कार्ड लिस्ट में अपना नाम चेक करें ऑनलाइन मोबाइल या कम्प्युटर पर घर बैठे या फिर राशन कार्ड download करें epds.co.in पर

Read in English April 9, 2020 | UPDATED ON: April 9, 2020
Himachal Pradesh Ration Card New List Online epds Check

हिमाचल प्रदेश के खाद्य और नागरिक आपूर्ति विभाग (एनएफ़एसए) ने राज्य में डिपो के अनुसार राशन कार्ड सूची ऑनलाइन (epds Ration card details in HP) जारी कर दी है। जिन भी लोगों ने हाल ही में हिमाचल प्रदेश राशन कार्ड के लिए ऑनलाइन पंजीकरण (HP Fresh registrations for ration card) किया है या फिर आवेदन पत्र (HP Rashan Card Online Application Form) भर कर विभाग में जमा कराया है वे अपना नाम डिजिटल राशन कार्ड की नाम लिस्ट में देख सकते हैं। प्रदेश की सरकार ने राशन कार्ड लिस्ट में नाम देखने की प्रक्रिया को आसान बना दिया है। अब आप घर बैठे ही अपना नाम हिमाचल प्रदेश राशन कार्ड सूची (HP ration card list 2020) में आसानी से देख सकते हैं। आप FPS डेटा राशन कार्ड सूची हिमाचल प्रदेश में नाम देखने के साथ-साथ अपना राशन कार्ड ऑनलाइन प्रिंट भी कर सकते हैं।

हिमाचल की इस ग्राम पंचायत राशन कार्ड सूची में अपना राशन कार्ड (HP ration card data online) कैसे देख सकते हैं इसकी पूरी जानकारी हम आपको अपने आर्टिक्ल में देने जा रहे हैं। हिमाचल प्रदेश राशन कार्ड की बीपीएल / एपीएल की सूची में आपका नाम है या नहीं वह भी देख सकते हैं। हिमाचल में ही नहीं बल्कि पूरे देश में राशन कार्ड एक बहुत ही महत्वपूर्ण दस्तावेज है जो सरकारी व गैर सरकारी कामों के लिए उपयोग में आता है।

राज्य सरकारों द्वारा चलाई गई कुछ ऐसी सरकारी योजनायें हैं जिनका लाभ भी आपको नहीं मिल सकता जब तक आप अपना राशन कार्ड नहीं बनवा लेते। हिमाचल में राशन कार्ड कैसे बनवाये इसके लिए आप नीचे दिये गए लिंक पर क्लिक करके पूरी जानकारी ले सकते हैं।

ज्यादा जानकारी: नए राशन कार्ड 2020 आवेदन पत्र PDF फॉर्म ऑनलाइन डाउनलोड करके पंजीकरण करें

हिमाचल प्रदेश नई राशन कार्ड सूची 2020

जिन भी लोगों ने नया राशन कार्ड बनवाने के लिए हाल ही में ऑनलाइन आवेदन किया था या पीडीएफ फॉर्म डाउनलोड करके उसको भर कर खाद्य और नागरिक आपूर्ति विभाग (एनएफ़एसए) में जमा कराया था वे अपना नाम नई राशन कार्ड सूची में देखने के लिए नीचे दिये गए निर्देशों का पालन कर सकते हैं।

  • आवेदकों को सबसे पहले हिमाचल प्रदेश के ePDS Transparency Portal epds.co.in पर जाना होगा
  • Himachal Pradesh ePDS Transparency Portal के होमपेज पर लेफ्ट साइड में आपको “FPS Ration Card” के टैब पर क्लिक करना है। जिसके बाद तीन ऑप्शन खुलेंगे।
    FPS Ration Card Himachal Pradesh

    FPS Ration Card Himachal Pradesh

  • इन तीन विकल्पों में से आपको “Ration Cards Depot Wise” का चयन करना है।
  • डाइरैक्ट लिंक : https://epds.co.in/FPSwiseData_mysql.aspx
    epds ration card details hp

    epds ration card details hp

  • यहाँ पर आवेदक को अपने जिले के नाम (district) और ब्लॉक के नाम (Block) का चयन करके “Search” के बटन पर क्लिक करना है।
  • जिसके बाद आपके जिलानुसार डिपो होल्डर की सूची खुल जाएगी जैसा की नीचे चित्र में दिखाया गया है।
    Ration Card List HP Depot Wise

    हिमाचल प्रदेश राशन कार्ड सूची ब्लॉक अनुसार 2019-20

  • इस पेज पर आपको “FPS ID” पर क्लिक करना है जिसके बाद हिमाचल प्रदेश राशन कार्ड सूची में FPS लाभार्थियों की जानकारी खुल जाएगी। इस जानकारी में ‘ID’, ‘Ration Card No.’, ‘HOF’ और ‘Card Type’ शामिल हैं।
    HP Ration Card List 2019

    HP Ration Card List 2019

  • जिसके बाद आपको अपने Head of Family (HOF) का नाम देख कर उसकी ID पर क्लिक करना है।

आईडी पर क्लिक करने के बाद आपको अपने परिवार के सदस्यों की जानकारी मिल जाएगी और आपका राशन कार्ड किस श्रेणी में आता है इसकी जानकारी भी आसानी से मिल जाएगी।

HP डिजिटल राशन कार्ड ऑनलाइन स्टेटस कैसे देखें

ऊपर दिये गए स्टेप्स के अलावा दूसरा तरीका भी है जिसके जरिये आप अपने राशन कार्ड के स्टेटस को ऑनलाइन (HP Ration Card Correction Form – Find HP Ration Card Data) देख सकते हैं इसके लिए आपको दूसरी प्रक्रिया को फॉलो करना होगा:

  • पहले की तरह ही https://epds.co.in/Default.aspx पर जाये।
  • होमपेज पर “FPS Ration Card” के सेक्शन में “Find Ration Cards Data” पर क्लिक करें।
  • क्लिक करने के बाद कुछ इस तरह का पेज खुलेगा जैसा नीचे दिखाया गया है।
    HP Ration Card Data Online

    HP Ration Card Data Online

  • यहाँ पर आपको बस Input Type में अपना आईडी या फिर आधार कार्ड का चयन करना है और “Search” के बटन पर क्लिक करना है।

हिमाचल प्रदेश राशन कार्ड – प्रिंट ऑनलाइन

हप राशन कार्ड की सूची में अपना नाम ऑनलाइन देखने के अलावा आप इस पोर्टल पर अपने राशन कार्ड को ऑनलाइन प्रिंट (Print HP Ration Card Online) भी कर सकते हैं जिसकी प्रक्रिया हम आपको बताने जा रहे हैं:

  • आपको इस लिंक https://epds.co.in/RC_TEST.aspx पर जाना है।
  • जिसके बाद आप राशन कार्ड प्रिंट करने के पेज पर पहुँच जाओगे।
  • Print Ration Card in HP

    Print Ration Card in HP

  • यहाँ पर आपको Input Type में अपना आईडी या फिर आधार कार्ड का चयन करना है और “Search” के बटन पर क्लिक करना है।
  • फिर आप आसानी से अपना राशन कार्ड प्रिंट कर सकोगे।

हिमाचल प्रदेश राशन कार्ड आवेदन से जुड़ी जरूरी बातें

हिमाचल प्रदेश में राशन कार्ड का आवेदन करने के लिए कुछ निम्न्लिखित बाते (How to Apply Online for Ration Card in Himachal Pradesh Important Instructions) जान लेना जरूरी हैं:

  1. उम्मीदवार किसी भी सर्कल कार्यालय जैसे की S.D.O कार्यालय से नए राशन कार्ड के लिए आवेदन पत्र प्राप्त कर सकते हैं।
  2. परिवार के मुखिया की पासपोर्ट आकार की Gazetted officer / MLA / MP / Municipal Councillor द्वारा सत्यापित एक फोटो होनी चाहिए।
  3. उसके पास निवास का प्रमाण और पिछले राशन कार्ड (यदि कोई हो) का विलोपन प्रमाण पत्र होना चाहिए।
  4. यदि किसी उम्मीदवार के पास निवास प्रमाण उपलब्ध नहीं है, तो सर्कल एफएसओ / एस.आई. / एम.ओ. स्पॉट इंक्वायरी करके पड़ोस में से 2 लोगों की गवाही, बयान दर्ज करेगा।
  5. राशन कार्ड को पूरा करने में निर्धारित समय आमतौर पर 15 दिन का होता है जो हर राज्य के अनुसार अलग-अलग है।
  6. नए राशन कार्ड बनवाने के मामले में आवेदक को पंचायत सचिव / पंचायत सहायक / खाद्य एवं आपूर्ति अधिकारी / निरीक्षक, एफसीएस और सीए या फिर संबंधित प्राधिकारी से लिखित रूप में कोई राशन
  7. कार्ड न होने का प्रमाण पत्र प्रस्तुत करना होगा। यह प्रमाण पत्र राशन कार्ड आवेदन पत्र के साथ संलग्न किया जाना है।
  8. नए एपीएल राशन कार्ड के लिए 5 रूपये का शुल्क देना होगा।

हिमाचल प्रदेश राशन शॉप (विक्रेताओं) की लिस्ट

आप अपने जिले में ब्लॉक के अनुसार आस-पास के डिपो होल्डर की शॉप (HP Your Ration Shop Report or Depot Holder List) की जानकारी भी ले सकते हैं जहां पर जाकर आप सस्ती दरों पर राशन जैसे की गेहूँ, चावल, दाल, चीनी, तेल आदि सस्ते दामों पर खरीद सकते हैं इसके लिए बस आपको राशन कार्ड वहाँ दिखाने की जरूरत होगी।

https://epds.co.in/YourRationShop.aspx

ऊपर दिये लिंक पर क्लिक करने के बाद आपको अपने जिले और ब्लॉक को फिल करना है और Search के बटन पर क्लिक करना है। जिसके बाद आपको अपने डिपो होल्डर या शॉप के मालिक के नाम के साथ उसका मोबाइल नंबर भी दिख जाएगा।

हिमाचल प्रदेश राशन कार्ड ePDS Mobile App डाउनलोड

ऊपर बताई गई जानकारी जैसे की राशन कार्ड सूची में नाम, ऑनलाइन आवेदन स्थिति (HP Ration Card Status Check Online), हिमाचल प्रदेश राशन कार्ड ऑनलाइन प्रिंट (Print HP Ration Card Online) कैसे करें इन सबकी जानकारी आप मोबाइल ऐप के माध्यम से भी ले सकते हैं, HP ePDS Mobile App कैसे डाउनलोड करें इसके लिए आप नीचे दिये गए लिंक पर क्लिक कर सकते है।

Click here to Download Free ePDS Mobile App | हिमाचल प्रदेश राशन कार्ड स्थिति मोबाइल एप

ऊपर दिये लिंक पर क्लिक करने के बाद आप गूगल प्ले स्टोर (ePDS Mobile App Download) में चले जाओगे जहां पर आपको एप को इन्स्टाल कर लेना है।

हिमाचल प्रदेश राशन कार्ड हेल्पलाइन नंबर

अगर आपकी हप में राशन कार्ड से संबंधित कोई और अन्य समस्या है तो आप नीचे दिये गए हेल्पलाइन नंबर (Helpline Number (Toll Free) for HP Ration Card) पर कॉल कर सकते हैं या फिर हमसे कमेंट करके भी पूछ सकते हैं।
हेल्पलाइन नंबर : 1967
टोल फ्री नंबर : 1800-180-8026
वेबसाइट : epds.co.in

SAVE AS PDF Sarkari Yojana App - Download Now
Hunny at Sarkari Yojana
Related Content