हिमाचल प्रदेश में मुख्यमंत्री हिम सेवा टोल फ्री हेल्पलाइन नंबर सुविधा होगी शुरू मिलेंगे यह लाभ

Dated: June 1, 2019 | Updated On: June 3, 2019 | By: Karan Chhabra |
Mukhyamantri Him Seva Helpline Number HP

हिमाचल प्रदेश सरकार बहुत ही जल्द राज्य में मुख्यमंत्री हिम सेवा हेल्पलाइन नंबर (Mukhyamantri Him Seva Helpline Number) शुरू करने जा रही है। इस मुख्यमंत्री हिम सेवा हेल्पलाइन नंबर (Chief Minister Him Seva Helpline No) पर, लोग अपने मोबाइल फोन से कॉल कर सकते हैं और अपनी समस्याएं सरकार को अधिकारियों को बता सकते हैं, जिसके बाद अधिकारी उनकी सेवाओं का उचित उपाय बताएंगे। राज्य सरकार अपनी तरफ से यह भी सुनिश्चित करेगी की लोगों को उनकी परेशानी का समाधान ठीक से मिला है या नहीं इसके लिए एक फॉलो अप कॉल भी देगी। जिसके लिए कॉल सेंटर शिमला में खोले जाएंगे।

राज्य सरकार हिमाचल प्रदेश में मुख्यमंत्री हिम सेवा हेल्पलाइन नंबर (Mukhyamantri Him Seva Helpline Number) के लिए 4 अंकों का टोल फ्री नंबर शुरू करेगी। इस हेल्पलाइन नंबर पर एक समय में 60 लोगों की कॉल या फिर उनकी कठिनाइयों का समाधान किया जा सकेगा।

मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने ट्वीट करके सीएम हिम सेवा हेल्पलाइन नंबर (CM Him Seva Helpline Tollfree Number) के बारे में लोगों को यह जानकारी दी। मुख्यमंत्री ने यह भी बताया की यह हेल्पलाइन नंबर सुविधा अगले कुछ दिनों में शुरू हो जाएगी।

एचपी मुख्यमंत्री हिम सेवा हेल्पलाइन नंबर

हिमाचल प्रदेश सरकार द्वारा स्थापित कॉल सेंटर पर हिम सेवा हेल्पलाइन नंबर (CM Him Seva Helpline Tollfree Number) पर आई कॉल पर एक अधिकारी लोगों की समस्याओं को नोट करेगा। फिर वह इसे कंप्यूटर के अंदर डालेगा और इसे संबंधित अधिकारी को भेज देगा। उस अधिकारी को इस समस्या पर समयबद्ध कार्यवाही करनी होगी और उस समस्या का समाधान करना होगा।

जैसे ही समस्या पर उचित कार्रवाई हो जाएगी, तब शिकायतकर्ता को इस संबंध में जानकारी दे दी जाएगी। मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर हर महीने सीएम हिम सेवा हेल्पलाइन नंबर (CM Him Seva Helpline No.) पर आने वाली कॉल के कामकाज की समीक्षा करेंगे।

नए सेटअप कॉल सेंटर में, दर्जनों अधिकारी एक साथ बैठकर लोगों की समस्याओं का समाधान करेंगे। इसके अलावा, सभी कॉल को सॉफ्टवेयर द्वारा नियंत्रण किया जाएगा जिससे की कॉल अटेंडेंट किसी समस्या को मना ना कर सके।

राज्य में अभी तक लोगों के पास केवल ई-मेल के माध्यम से अपनी शिकायतें भेजने का विकल्प है पर अब इस सर्विस के आ जाने से लोग अपनी समस्याओं को सीधे मुख्यमंत्री तक पहुंचा सकते हैं।

जो लोग कम पढे लिखे है वे भी अब इस टोलफ्री हेल्पलाइन नंबर का इस्तेमाल कर सकते हैं क्यूंकी कॉल का जवाब हिन्दी और क्षेत्रीय भाषा में दिया जाएगा। मुख्यमंत्री कार्यालय ने नागरिकों से चुनी हुई सरकार के बेहतर कामकाज के लिए अपने सुझाव देने के लिए कहा है। जिसके लिए हिमाचल प्रदेश के नागरिक इस ई-मेल आईडी [email protected] पर अपनी राय दे सकते हैं।

SAVE AS PDF
Related Content