हिमाचल गृहणी सुविधा योजना 2019 – आवेदन पत्र और e-KYC फॉर्म PDF डाउनलोड करें

Read in English December 5, 2019 | UPDATED ON: December 5, 2019
Himachal Grihini Suvidha Yojana Application Form PDF Download

हिमाचल प्रदेश सरकार ने 8 जनवरी 2019 को आयोजित कैबिनेट की बैठक में एचपी उज्ज्वला गृहणी सुविधा योजना (Grahini Suvidha Yojana – GSY) को राज्य में लागू करने का फैसला ले लिया है। Himachal Grahini Suvidha Yojana आवेदन पत्र / application form PDF फॉर्मेट में आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध है। एचपी के नागरिक घरेलू एलपीजी गैस कनेक्शन (Domestic LPG gas connection) लेने के लिए ई-केवाईसी फॉर्म (e-KYC Form) और एप्लीकेशन फॉर्म को पीडीऍफ़ में डाउनलोड कर सकते हैं और आवेदन कर सकते हैं। गृहिणी सुविधा योजना हेतु पंजीकरण करने की तिथि को बढ़ाकर 7 दिसम्बर 2019 कर दिया है।

हिमाचल प्रदेश में Grihini Suvidha Yojana महिला सशक्तिकरण को बढ़ावा देगी और इसके परिणामस्वरूप इस सरकारी योजना से राज्य में प्रदूषण मुक्त वातावरण बनाने में भी मदद होगी। राज्य सरकार हिमाचल गृहणी सुविधा योजना (Himachal Grahini Suvidha Yojana – HGSY) को 12 करोड़ रुपये के वित्तीय आवंटन से प्रदेश मे लागू करेगी।

राज्य सरकार ने इस गृहिणी सुविधा योजना की घोषणा हिमाचल प्रदेश के 2018-19 बजट में की थी।

हिमाचल गृहिणी सुविधा योजना डाउनलोड एप्लीकेशन फॉर्म

आप नीचे दिये गए स्टेप्स को फॉलो करके Himachal Grihini Suvidha Yojana Form PDF डाउनलोड कर सकते हैं:

  • सबसे पहले आपको इस वेबसाइट admis.hp.nic.in पर जाना होगा
  • होमपेज पर आपको “Himachal Grihini Suvidha Yojana Form” पर क्लिक करना है।
  • डायरेक्ट लिंकHimachal Grihini Suvidha Yojana Form PDF
  • जिसके बाद आपको हिमाचल उज्ज्वला गृहणी सुविधा योजना का एप्लीकेशन और ई-केवाईसी (e-KYC) फॉर्म इस PDF फ़ाइल में दिखाई देंगे।

गृहिणी सुविधा योजना के ई-केवाईसी और आवेदन पत्र दोनों को ध्यानपूर्वक भर कर घरेलू एलपीजी गैस कनेक्शन (Domestic Gas Connection) लेने के लिए इसे संबंधित अधिकारियों के पास जमा करें।

हिमाचल गृहणी सुविधा योजना डीटेल

गृहणी सुविधा योजना की कुछ हाइलाइट्स नीचे बताई गई हैं:

  • एचपी सरकार गरीब परिवारों को घरेलू Liquefied Petroleum Gas कनेक्शन के साथ गैस स्टोव के लिए सुरक्षा राशि भी प्रदान करेगी।
  • राज्य के सभी परिवार जिनके पास एलपीजी गैस कनेक्शन नहीं हैं और वे प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना (Pradhan Mantri Ujjwala Yojana – PMUY) के अंतर्गत भी नहीं आते हैं, उन्हें एचपी गृहिणी सुविधा योजना 2019 के तहत कवर किया जाएगा।
  • इस योजना का उद्देश्य सभी गरीब परिवारों को कम से कम 2 वर्षों के लिए एलपीजी गैस कनेक्शन की सुविधा प्रदान करना है, जिससे उनके जीवन स्तर में तो सुधार होगा ही और राज्य में प्रदूषण में भी कमी आएगी।

हिमाचल प्रदेश सरकार राज्य में अपने नागरिकों के जीवन को आसान बनाने के लिए भरपूर प्रयास कर रही है और बहुत सी कल्याणकारी योजनायें भी चलाई हुई हैं। जिनका लाभ प्रदेश के हर नागरिक को मिल रहा है।

SAVE AS PDF
Karan Chhabra at सरकारी योजना
Related Content