अटल स्कूल वर्दी योजना – हिमाचल प्रदेश के छात्रों के लिए फ्री यूनिफार्म स्कीम

Read in English
Views: 1373 | Dated: December 12, 2018 | Updated On: September 14, 2019 | By: Karan Chhabra |
अटल स्कूल वर्दी योजना – हिमाचल प्रदेश के छात्रों के लिए फ्री यूनिफार्म स्कीम

हिमाचल प्रदेश सरकार ने राज्य सरकार द्वारा संचालित सभी स्कूलों में छात्रों के लिए अटल स्कूल वर्दी योजना शुरू करने का फैसला किया है। इस फ्री स्कूल यूनिफार्म स्कीम के तहत कक्षा 1 से कक्षा 12 वीं तक के सभी छात्रों को फ्री स्कूल यूनिफार्म दी जाएगी। छात्रों को वित्त वर्ष 2018-19, 2019-20 और 2020-21 के लिए फ्री स्कूल यूनिफार्म दी जाएगी।

यह सरकारी योजना गरीब परिवारों के बच्चों में जो बहुत सी चीजों के अभाव के कारण अपनी शिक्षा पूरी नहीं कर पाते उनके बीच एक आत्मविश्वास पैदा करेगी। अटल बिहारी वाजपेयी जी के पहाड़ी लोक कल्चर के लिए विशेष प्यार को देखते हुए इस फ्री यूनिफार्म योजना को अटल स्कूल वर्दी योजना नाम दिया गया।

अटल वर्दी योजना के तहत कक्षा 1, 3, 6 और 9वीं के छात्रों को एक वर्ष में दो यूनिफ़ोर्म के अलावा स्कूल बैग भी दिये जाएंगे।

एचपी फ्री स्कूल यूनिफार्म स्कीम – अटल स्कूल वर्दी योजना

हिमाचल प्रदेश कैबिनेट कमेटी ने हाल ही में अटल स्कूल वर्दी योजना के लिए मंजूरी दी है। जिसके तहत कक्षा 1 से 12 वीं के स्कूल के छात्रों को स्कूल यूनिफ़ोर्म की खरीद, सप्लाई और डिस्ट्रिब्यूशन कैसे होगा इसकी भी मंजूरी मिल गई है।यह निर्णय मुख्यमंत्री की अध्यक्षता में धर्मशाला में आयोजित कैबिनेट की बैठक में लिया गया था। फ्री यूनिफार्म स्कीम का उद्देश्य कक्षाओं में छात्रों के बीच समानता पैदा करना है ताकि कोई भी विद्यार्थी चाहे किसी भी आर्थिक स्थिति से हो पर क्लास रूम में सब एक जैसे दिखें।

मंत्रिमंडल समिति की बैठक में किन्नौर में स्थित 100 मेगावाट सोरंग जलविद्युत परियोजना (Sorang hydro electric project) शुरू करने के लिए M/s Greenko East Coast Power Projects Pvt. Ltd. को भी मंजूरी दी गई है। राज्य सरकार नागरिकों तक सभी सुविधाएं सक्रिय और सुचारु रूप से पहुंचे इसके लिए एक मुख्यमंत्री हेल्पलाइन नंबर (CM’s Helpline Number) भी लॉन्च करेगी। इस हेल्पलाइन नंबर पर राज्य के सभी नागरिक किसी भी योजना, परियोजना और सेवाओं की जानकारी प्राप्त कर सकेंगे और सुझाव भी दे सकेंगे।

SAVE AS PDF
Related Content