हरियाणा युवा नौकरी प्रोत्साहन योजना 2019 – उद्योगों को तीन साल तक 3,000 रूपए प्रति कर्मी प्रोत्साहन देगी सरकार

Dated: August 10, 2019 | Updated On: August 10, 2019 | By: Karan Chhabra | 1369 Views |
Haryana Youth Job Incentive Scheme Rs 3000 Private Companies

हरियाणा सरकार युवा नौकरी प्रोत्साहन योजना (Youth Job Incentive Scheme 2019) शुरू करने जा रही है। जिसके तहत राज्य सरकार जो भी उद्योग या इंडस्ट्री हरियाणा के युवाओं को रोजगार देती है तो वह उन इंडस्ट्रीज़ को 3 साल तक प्रति युवा 3,000 रुपए प्रोत्साहन राशि के रूप में देगी। इस सरकारी योजना से राज्य सरकार का उद्देश्य प्रदेश में युवाओं को नौकरी में उनकी योग्यता अनुसार प्राथमिकता देना है।

राज्य सरकार इस युवा नौकरी प्रोत्साहन योजना 2019 (Youth Job Incentive Scheme in Haryana) के अंतर्गत किसी भी उद्योग या कंपनी पर किसी भी तरह का दवाब नहीं देना चाहती बस उसका यह उद्देश्य है की अगर कोई भी निजी कंपनी किसी भी बेरोजगार युवा (Employment Scheme in Haryana) को उसकी योग्यता के अनुसार नौकरी देती है तो उसको 3 हजार रुपए सरकार अपनी तरफ से प्रोत्साहन के रूप में देगी।

प्रदेश की सरकार का मानना है की मुख्यमंत्री युवा नौकरी प्रोत्साहन योजना (Haryana Youth Job Incentive Scheme) से राज्य में बहुत से रोजगार पैदा होंगे और बेरोजगारी की समस्या खतम होगी।

मुख्यमंत्री युवा नौकरी प्रोत्साहन योजना 2019

हरयाणा सरकार चाहती है की जो भी बड़े और मध्यम (ब्लॉक ए और बी) के उद्योग हैं वो सभी इस मुख्यमंत्री युवा नौकरी प्रोत्साहन योजना (CM Youth Job Incentive Scheme in Haryana) में शामिल हों। इस समय पूरे राज्य में लगभग 1.20 लाख सूक्ष्म और लघु उद्योग हैं जबकि बड़े और मध्यम उद्योगों की संख्या 2415 है जिनका सालाना एक्सपोर्ट 89006.17 करोड़ के आसपास है।

Haryana Youth Job Incentive Scheme Private Companies

हरियाणा युवा नौकरी प्रोत्साहन योजना 2019

Read in English : Haryana Youth Job Incentive Scheme for Private Sector Companies

इस तरह से हरयाणा सरकार एक यूथ को नौकरी देने वाले उद्योग को साल में 1 लाख 8 हजार के लगभग प्रोत्साहन राशि देगी। इसी प्रकार की योजना देश में मध्य प्रदेश और अन्य राज्यों में भी चल रही है। ज्यादा जानकारी के लिए आप हरियाणा सरकार के आधिकारिक ट्विटर हैंडल से जुड़े रह सकते हैं। राज्य सरकार की यह योजना आने वाले समय में युवाओं में बेरोजगारी की समस्या को तो दूर करेगी ही साथ में उद्योगों को भी आकर्षित करेगी।

SAVE AS PDF
Related Content