हरियाणा सोलर इन्वर्टर चार्जर स्कीम 2019 ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन / आवेदन सरल पोर्टल हरयाणा पर करें

Dated: June 3, 2019 | Updated On: June 3, 2019 | By: Karan Chhabra | 59254 Views |
Haryana Solar Inverter Charger Scheme Apply Online

हरियाणा सरकार ने नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा विभाग के माध्यम से सोलर इन्वर्टर चार्जर सब्सिडी योजना (Solar Inverter Charger Subsidy Scheme) को राज्य में शुरू कर दिया हैं जिससे की लोग ज्यादा से ज्यादा ऊर्जा के अपरम्परागत स्रोतों का इस्तेमाल कर सकें। सोलर इन्वर्टर चार्जर स्कीम हरियाणा (Solar Inverter Charger Scheme) से लोगों की अक्षय ऊर्जा के प्रति रुचि बढ़ेगी जिससे परम्परागत ऊर्जा स्रोतों पर निर्भरता कम होगी। इस सरकारी योजना में राज्य सरकार नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा विभाग हरियाणा द्वारा घरों में पहले से लगे हुए इनवर्टर और बैटरियों को चार्ज करने के लिए 300 वाट और 500 वाट की क्षमता वाले सोलर पैनल चार्ज कंट्रोलर पर 40% सब्सिडी (Solar Inverter Charger Subsidy Scheme) प्रदान करेगी।

राज्य सरकार ने जिलों के लिए 300 वाट के 12 और 500 वाट के 7 सिस्टम सब्सिडी पर देने का निर्णय लिया है। बाजार में 300 वाट के सोलर पैनल की कुल कीमत लगभग 15,000 रूपये है जिस पर सरकार द्वारा 6,000 रू तथा 500 वाट के सोलर पैनल (Subsidized Solar Panel Scheme) की कुल कीमत लगभग 22,000 रूपये है जिस पर 10,000 रूपये की सब्सिडी सरकार द्वारा उपलब्ध कराई जाएगी।

सोलर इन्वर्टर चार्जर सब्सिडी योजना (Solar Inverter Charger Subsidy Scheme) के तहत राज्य के नागरिक हरियाणा के सरल पोर्टल saralharyana.gov.in पर ऑनलाइन पंजीकरण करके आवेदन पत्र भर सकते हैं। जिससे संबंधित पूरी जानकारी आप नीचे आर्टिक्ल में पढ़ सकते हैं।

हरियाणा सोलर इन्वर्टर चार्जर स्कीम ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन

सोलर इन्वर्टर चार्जर स्कीम 2019 के तहत सब्सिडी सौर पेनल के लिए ऑनलाइन आवेदन (Solar Inverters Charging Subsidy Scheme Online Registration) करने और रजिस्ट्रेशन करने के लिए आप नीचे बताई गई आवेदन पत्र भरने की प्रक्रिया देख सकते हैं:

  • इच्छुक उम्मीदवारों को सबसे पहले आधिकारिक हरयाणा अंत्योदय सरल पोर्टल saralharyana.gov.in पर जाना होगा।
  • सरल पोर्टल हरियाणा के मुखपृष्ठ पर ‘Login details’ के सेक्शन में दिये गए “New User ? Register Here” पर क्लिक करना है। जिसके बाद सोलर इन्वर्टर चार्जर स्कीम के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन पेज खुल जाएगा जैसा नीचे इमेज में दिखाया गया है।
  • Haryana Solar Inverter Charger Scheme Online Registration

    Haryana Solar Inverter Charger Scheme Online Registration

  • यहां पर उम्मीदवारों को अपना पूरा विवरण दर्ज करके ऑनलाइन पंजीकरण करना होगा और सोलर इन्वर्टर चार्जर स्कीम पंजीकरण प्रक्रिया को पूरा करने के लिए “Validate” बटन पर क्लिक कर सकते हैं।
  • सरल पोर्टल हरयाणा पर ऑनलाइन पंजीकरण करने के बाद उपयोगकर्ता को अपने नाम और पासवर्ड के माध्यम से “Login” करना होगा।जिसके बाद उम्मीदवार को “Apply for Services” के अनुभाग पर स्क्रॉल करके “View all Available Services” पर क्लिक करना है या आप search box में ‘solar inverter’ लिख कर भी सर्च कर सकते हैं।
  • उसके बाद “Application for Solar Inverter Chargers” पर क्लिक करना हैं, जिसके बाद Solar Inverter Charger Application Form खुल जाएगा।
  • Haryana Solar Inverter Charger Subsidy Application Form

    Haryana Solar Inverter Charger Subsidy Application Form

यहां पर उम्मीदवार को अपना सभी विवरण जैसे की नाम,पता, फोन नंबर आदि दर्ज करना होगा और हरियाणा में सोलर इन्वर्टर चार्जर योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया (Haryana Solar Inverter Charger Subsidy Scheme online application form) को पूरा करने के लिए “Submit” बटन पर क्लिक करना होगा। जिसके बाद हरियाणा सोलर इन्वर्टर चार्जर स्कीम ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।

अगर कोई 300 वाट का सौर पेनल लगवाता है तो 1 बैटरी को पूरा चार्ज करने में 1 दिन लगता है जबकि 500 वाट के सोलर पैनल 2 बैटरी को पूर्ण रूप से चार्ज कर देता है। मतलब जिन लोगों के घरों में 1 बैटरी का इनवर्टर है उनका काम 300 वाट के सोलर पैनल से चल जाएगा और जिनके घरों में 2 बैटरी का इनवर्टर है उन्हे 500 वाट के सोलर पैनल की जरूरत पड़ेगी।

हरियाणा सोलर इन्वर्टर चार्जर स्कीम ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन – जरूरी तारीखें

सोलर इन्वर्टर चार्जर योजना के तहत सब्सिडी पर सौर पेनल कंट्रोलर लेने के लिए उम्मीदवारों को निम्न्लिखित तारीखें याद रखना जरूरी है:

आवेदन से सौर पैनल लगवाने तक प्रक्रियातारीख
सरल पोर्टल हरयाणा पर ऑनलाइन आवेदन पत्र भरने की प्रक्रिया1 जून से 20 जून 2019
ADC’s द्वारा किए जाने वाले ड्रॉ से लाभार्थियों का चुनाव21 जून से 25 जून 2019
सोलर पैनल चार्जर कंट्रोलर फिटिंगड्रॉ निकालने के 3 महिनें के अंदर-अंदर

हरयाणा सरकार द्वारा चलाई गई इस योजना से राज्य में बिजली विभागों पर बिजली की मांग कम होगी जिससे लोगों को तो फायदा मिलेगा ही साथ ही साथ पर्यावरण को भी स्वच्छ करने में मदद मिलेगी। क्यूंकि जब लोगों द्वारा बिजली कम उपयोग में लाई जाएगी तो सरकार को बिजली कम पैदा करनी पड़ेगी।

Haryana Solar Inverter Charger Subsidy Scheme

Haryana Solar Inverter Charger Subsidy Scheme

सोलर पैनल इन्वर्टर चार्जर कंट्रोलर स्कीम से जुड़ी किसी भी अन्य जानकारी के लिए आवेदक नीचे कमेंट कर सकते हैं या फिर Haryana Solar Inverter Charger Subsidy Scheme Guidelines PDF में पढ़ सकते हैं या फिर इन नंबरों पर 0172-2585733, 2585433, EPBX: 0172-2587233, 2587833 (Extn.-110) संपर्क कर सकते हैं।

SAVE AS PDF
Related Content