डिजिटल इंडिया – विद्यार्थियों के लिए हरियाणा शिक्षा सेतु मोबाइल ऐप

Read in English Updated: By: 1 Comment - Leave a Comment

हरियाणा उच्च शिक्षा विभाग (Higher Education Department of Haryana) ने राज्य में सभी सरकारी कॉलेजों में पढ़ने वाले छात्रों के लिए शिक्षा सेतु मोबाइल ऐप लॉन्च किया है। यह ऐप सभी सरकारी कॉलेजों में उपस्थिति/अटेंडेंस, फीस, ऑनलाइन एड्मिशन और छात्रवृत्ति से संबंधित जानकारी उपलब्ध कराएगी। लोग छात्रों, माता-पिता, शिक्षकों और प्रशासन के बीच में एक बेहतर कनेक्टिविटी बनाने के लिए मोबाइल ऐप डाउनलोड कर सकते हैं। राज्य सरकार ने और भी बहुत सी सरकारी योजना चलाई हुई हैं, उनही योजनाओ में से यह भी एक है।

छात्रों की अटेंडेंस अब आगे से ऑनलाइन की जाएगी और इसे 15 दिनों के अंदर अपडेट किया जा सकता है और इसके अंदर किसी तरह का कोई बदलाव या छेड़-छाड़ नहीं की जा सकेगी। इस ऐप के जरिए से छात्रों और शिक्षकों को महत्वपूर्ण नोटिस, सर्कुलर और अन्य कार्यक्रमों से संबंधित अपडेट तेजी से मिल सकेंगे।

इसके अलावा इस मोबाइल ऐप में सरकारी कॉलेजों के लेक्चरर और निदेशालय के सभी अधिकारियों की डीटेल शामिल होगी। राज्य सरकार ने डिजिटल इंडिया पहल को आगे बढ़ाने के लिए इस शिक्षा सेतु मोबाइल ऐप को लॉन्च किया है।

हरियाणा शिक्षा सेतु मोबाइल एप – डाउनलोड करें

शिक्षा सेतु ऐप से सरकारी विभागों और कॉलेज प्रशासन में एक पारदर्शिता आएगी। छात्र इस मोबाइल एप्लीकेशन के माध्यम से अपनी फीस ऑनलाइन भी भर सकते हैं। शिक्षा सेतु मोबाइल ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक कर सकते हैं:

  • शिक्षा सेतु मोबाइल ऐप एंड्राइड यूजर : Download Shiksha Setu Mobile App
  • मोबाइल ऐप खोलने के बाद Login page of Department of Higher Education, Haryana का पेज कुछ इस तरह दिखाई देगा:
  • हरियाणा शिक्षा सेतु ऐप लॉगिन
  • उम्मीदवार कॉलेज सूची देखने या फिर हेल्प डेस्क को एक्सैस करने के लिए लॉगिन कर सकते हैं या फिर “Admission Portal” बटन पर क्लिक कर सकते।

इस मोबाइल एप्लिकेशन के जरिए कॉलेज प्रशासन यह भी देख सकते हैं की किसकी कितनी फीस आ चूकी है और किस-किस की नहीं आई है। एडमिशन के दौरान छात्र राज्य के हर कॉलेज में कितनी सीट है और कौन-कौनसे कोर्स उपलब्ध हैं साथ ही कॉलेजों की जिलानुसार (District wise) सूची भी देख सकते हैं।

इस ऐप से छात्रों को असाइनमेंट, नोटिफिकेशन, सर्कुलर और अन्य कार्यक्रमों की इंस्टेंट जानकारी मिलती रहेगी। राज्य सरकार ने इस ऐप से के लिए सभी सरकारी कॉलेजों के प्रधानाचार्यों (Principals) को निर्देश भी जारी कर दिये हैं की शिक्षा सेतु ऐप डाउनलोड करें और उसका उपयोग करें।

2011 की जनगणना के अनुसार, हरियाणा राज्य में कुल 76.64% साक्षरता दर थी, जिसमें से पुरुष साक्षरता दर 85.4% और महिला साक्षरता दर 66.8% है।

SAVE AS PDF
Related Content

1 thought on “डिजिटल इंडिया – विद्यार्थियों के लिए हरियाणा शिक्षा सेतु मोबाइल ऐप”

Leave a Comment

CLOSESHARE ON: