हरियाणा नए राशन कार्ड (APL / BPL / AAY) अप्लाई ऑनलाइन / आवेदन पत्र पीडीऍफ़ डाउनलोड / सूची

Dated: April 17, 2019 | Updated On: April 19, 2019 | By: Karan Chhabra | 7831 Views |
हरियाणा नई राशन कार्ड आवेदन पत्र पीडीऍफ़

हरियाणा के खाद्य और नागरिक आपूर्ति विभाग (Food and Civil Supplies Department of Haryana ) ने हरियाणा में राशन कार्ड सूची 2019 (Haryana Ration Card List 2019 – District Wise) जारी कर दी है। नए राशन कार्ड के लिए पंजीकरण कराने वाले सभी नागरिक राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम (एनएफएसए) / एपीएल (Above Poverty Line – APL) के लाभार्थियों की सूची में अपना नाम देख सकते हैं। जिन भी उम्मीदवारों का नाम राशन कार्ड नई सूची 2019 (New Ration Card New List 2019) में नहीं है वे नई राशन कार्ड लिस्ट, सूची में अपना नाम जोड़ने के लिए हरियाणा राशन कार्ड आवेदन फॉर्म पीडीएफ डाउनलोड करके आवेदन कर सकते हैं।

राशन कार्ड (Ration Card in Haryana) एक तरह का पहचान पत्र है जो बहुत से सरकारी और गैर-सरकारी कामों में उपयोग किया जाता है, जिसे राज्य सरकार द्वारा लागू किया जाता है। हरयाणा में राशन कार्ड अधिकांश सरकारी योजनाओं का लाभ लेने के लिए गरीब लोगों के लिए एक आवश्यक दस्तावेज है। राशन कार्ड का इस्तेमाल करके लोग अपने आस-पास स्थित राशन की दुकानों (Ration Shops located nearby) से रियायती दरों पर राशन खरीद सकते हैं।

अपना नाम हरियाणा राशन कार्ड लिस्ट 2019 में जोड़ने के लिए आप राशन कार्ड फॉर्म हिंदी पीडीएफ़ में डाउनलोड (Haryana Ration Card Apply Form PDF) कर सकते हैं, जो की ऑनलाइन उपलब्ध है। हरियाणा सरकार ने राशन कार्ड की सूची में नाम को खोजने की प्रक्रिया को आसान बनाने के लिए राशन कार्ड की नई सूची को सार्वजनिक कर दिया है जिससे राज्य का कोई भी नागरिक आसानी से अपना नाम एपीएल (Above Poverty Line – APL), बीपीएल (Below Poverty Line – BPL) सूची में ढूंढ सकता हैं।

हरियाणा नई राशन कार्ड 2019 आवेदन पत्र पीडीएफ ऑनलाइन डाउनलोड

हरियाणा में नए राशन कार्ड के लिए आवेदन करने के लिए (New Ration Card Form pdf in Hindi Download Haryana) सभी उम्मीदवार नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके आवेदन पत्र डाउनलोड कर सकते हैं:

राज्य के हर नागरिक के लिए राशन कार्ड बनवाना जरूरी होता है चाहे वह एपीएल(APL) हो या बीपीएल (BPL), क्यूंकी यह एक आवश्यक दस्तावेज़ है। इसके अलावा लाभार्थी अपना नाम राशन कार्ड सूची या लिस्ट (Haryana Ration Card New List 2018) 2019 में हरियाणा खाद्य और नागरिक आपूर्ति विभाग पर भी देख सकते हैं।

हरियाणा राशन कार्ड आवेदन फॉर्म – एनएफएसए / एएवाई / बीपीएल

सभी उम्मीदवार नीचे दिए गए लिंक के माध्यम से एनएफएसए / एएवाई / बीपीएल / सीबीपीएल / एसबीपीएल / ओपीएच लाभार्थियों के नए राशन कार्ड के लिए आवेदन पत्र डाउनलोड कर सकते हैं:

हरियाणा राशन कार्ड ऑनलाइन आवेदन पत्र, फॉर्म पीडीएफ

हरियाणा में राशन कार्ड के लिए आवेदन करने के लिए निम्नलिखित बाते जान लेना जरूरी हैं:

  • उम्मीदवार किसी भी सर्कल कार्यालय जैसे की S.D.O कार्यालय से नए राशन कार्ड के लिए आवेदन पत्र प्राप्त कर सकते हैं।
  • परिवार के मुखिया की पासपोर्ट आकार की Gazetted officer / MLA / MP / Municipal Councillor द्वारा सत्यापित एक फोटो होनी चाहिए।
  • उसके पास निवास का प्रमाण और पिछले राशन कार्ड (यदि कोई हो) का विलोपन प्रमाण पत्र होना चाहिए।
  • यदि किसी उम्मीदवार के पास निवास प्रमाण उपलब्ध नहीं है, तो सर्कल एफएसओ / एस.आई. / एम.ओ. स्पॉट इंक्वायरी करके पड़ोस में से 2 लोगों की गवाही, बयान दर्ज करेगा।
  • राशन कार्ड को पूरा करने में निर्धारित समय आमतौर पर 15 दिन का होता है जो हर राज्य के अनुसार अलग-अलग है।

हरियाणा नए राशन कार्ड 2019 – जरूरी दस्तावेजों की सूची

Ration Card application form in Haryana या आवेदन पत्र भरने के लिए उम्मीदवारों के पास नीचे बताए गए दस्तावेज़ होने चाहिए:

  1. हाल ही की पासपोर्ट साइज़ फोटो
  2. आधार कार्ड, पैन कार्ड
  3. बैंक की पास बूक
  4. आय प्रमाण-पत्र
  5. पुराना बिजली का बिल
  6. जाति प्रमाण-पत्र

सभी राज्य सरकारें विभिन्न प्रकार के राशन कार्ड जारी करती है जैसे APL गरीबी रेखा से ऊपर वालों के लिए, BPL गरीबी रेखा से नीचे और अंतोदय परिवार के लिए AAY राशन कार्ड, जो उन्हे जरूरत के अनुसार उपलब्ध कराया जाता है।

SAVE AS PDF
Related Content