हरियाणा परिवार पहचान पत्र (पीपीपी) पोर्टल – Add New Family Member or Update Details at meraparivar.haryana.gov.in

हरियाणा में परिवार पहचान पत्र बनवाने के लिए ऑनलाइन आवेदन फॉर्म भरने और अटल सेवा केंद्र या अंत्योदय सेवा केंद्र पर जमा करने तक पूरी जानकारी, पोर्टल meraparivar.haryana.gov.in पर अपनी परिवार की जानकारी अपडेट करें या फिर नया मेम्बर add करें
Read in English Updated: By: 13 Comments - Leave a Comment

हरियाणा परिवार पहचान पत्र कैसे बनवाएँ या फिर परिवार पहचान पत्र क्या है, इसके क्या क्या फायदे हैं, पोर्टल पर नया सदस्य कैसे जोड़ें, या फिर family details कैसे अपडेट करें, इस सबकी जानकारी आज हम यहाँ पर आपको दे रहे हैं। हरियाणा सरकार ने पिछले साल परिवार पहचान पत्र योजना (Family ID) की घोषणा की थी। इस योजना के तहत हरियाणा में रहने वाले हर एक परिवार को एक पहचान पत्र अथवा Family ID Card दिया जा रहा है। जिसमें 8 डिजिट का एक फॅमिली आईडी नंबर रहेगा। इस पहचान पत्र अथवा Family ID Card का इस्तेमाल सरकार की सेवाओं और योजनाओं का लाभ उठाने के लिए किया जा सकता है।

परिवार पहचान पत्र (पीपीपी) योजना के तहत सरकार ने एक पोर्टल (Parivar Pehchan Patra Portal) meraparivar.haryana.gov.in लॉन्च कर दिया है। हरियाणा सरकार की यह सरकारी योजना प्रदेश में रहने वाले परिवारों को अलग से यूनिक पहचान देने का काम करेगी। हरियाणा परिवार पहचान पत्र योजना के लिए शुरू किए गए पोर्टल (Haryana Parivar Pehchan Patra) के माध्यम से सरकार सभी नागरिकों को ये सुविधा देगी कि वो हरियाणा सरकार की योजनाओं / सेवाओं के लिए आवेदन कर सकेंगे।

यह परिवार पहचान प्रमाण पत्र हरियाणा प्रदेश में रहने वाले लोगों के लिए यह सुनिश्चित करेगा कि सभी लाभार्थियों को राज्य सरकार और केंद्र सरकार की सेवाओं और योजनाओं का लाभ मिले। इसके अलावा, इस परिवार पहचान पत्र से भ्रष्टाचार को कम करने में भी मदद मिलेगी। हरियाणा परिवार पहचान पत्र में परिवार में किसी भी नये सदस्य के जुड़ने या जन्म होने पर उसका नाम इस पारिवारिक पहचान प्रमाण पत्र (Family Identity Certificate Haryana) में पोर्टल के माध्यम से जोड़ा जा सकता है।

हरियाणा परिवार पहचान पत्र – Haryana Parivar Pehchan Patra

हरियाणा परिवार पहचान पत्र के लिए ऑनलाइन पंजीकरण (Haryana Parivar Pehchan Patra Online Application & Registration) करने के लिए परिवार के मुखिया को अटल सेवा केंद्र या अंत्योदय सेवा केंद्र पर अपने हस्ताक्षर के साथ अपने परिवार का पूरा विवरण जमा करना होगा। जिसके बाद हरयाणा पारिवारिक पहचान प्रमाण पत्र के लिए ऑनलाइन प्राप्त किए गये आवेदनों और रजिस्ट्रेशन को संबंधित विभाग के अधिकारियों द्वारा चेक किया जाएगा।

जिसके बाद प्रपत्र को संबंधित विभाग द्वारा परिवार के मुखिया को दो प्रिंट निकालने की अनुमति दी जाएगी। हरियाणा परिवार पहचान पत्र पोर्टल पर परिवार के सदस्यों की जानकारी अपडेट की जा सकती है।

हरियाणा परिवार पहचान पत्र आवेदन पत्र – Parivar Pehchan Patra Application Form

परिवार पहचान पत्र के लिए आवेदन अथवा पंजीकरण फार्म SDM कार्यालयों, तहसीलों, ब्लॉक कार्यालयों, स्कूलों, राशन डिपो, गैस एजेंसियों इत्यादि जैसे सार्वजनिक विभागों के सभी कार्यालयों में से प्राप्त किए जा सकते हैं।

परिवार पहचान पत्र आवेदन पत्र PDF – Family ID Application Form

योजना के लिए आवेदन पत्र PDF फ़ारमैट में नीचे दिये गए लिंक से भी डाउनलोड किया जा सकता है।
Download Haryana Parivar Pehchan Patra Application Form

Haryana Parivar Pehchan Patra Application Form
Haryana Parivar Pehchan Patra Application Form

परिवार पहचान पत्र (पीपीपी) अपडेट कैसे करें – Update Family Details

परिवार पहचान पत्र (पीपीपी) में पारिवारिक डेटा के स्व-अद्यतन (अपने आप अपडेट करने) की प्रक्रिया

1. पीपीपी में दर्ज अपने पारिवारिक सूचना को UPDATE करने के लिए http://meraparivar.haryana.gov.in पर जाकर “अपडेट फैमिली डिटेल” टैब पर क्लिक करना होगा।

Update PPP Family Details
Update PPP Family Details

2. अगर आपके पास अपनी 8 अंकों या पूर्व में जारी 12 अंकों की फ़ैमिली आईडी है तो “YES” पर क्लिक करें और अपना आधार नंबर डालकर आगे बढ़ें।

3. अब आपको अपनी 8 अंक (या पूर्व में जारी 12 अंक) की फैमिली आईडी दर्ज करनी होगी। फैमिली आईडी दर्ज करने के बाद परिवार के मुखिया के मोबाइल नम्बर पर एक ओटीपी (वन टाइम पासवर्ड) प्राप्त होगा। यह यह मोबाइल नम्बर होगा जो पीपीपी डेटाबेस में पहले से ही संग्रहित है।

Enter Family ID
Enter Family ID

4. अगर आप अपनी फॅमिली आईडी भूल गए हैं तो “Forgot Family ID” के बटन पर क्लिक करें और परिवार के मुखिया का आधार नंबर डालकर ओटीपी Verify करें। अधिक जानकारी के लिए नीचे दिये गए चित्रों की मदद लें।

Forgot Family ID
Forgot Family ID
Search With Aadhar
Search With Aadhar
Verify OTP
Verify OTP

5. सही ओटीपी दर्ज करने उपरांत पीपीपी पृष्ठ पर बिन्दु न. 02 के तहत दर्ज की गई फैमिली आईडी में पंजीकृत परिवार के सभी सदस्यों का डेटा दिखाई देगा।

Family ID Dashboard
Family ID Dashboard

6. अगर आपको पहले से शामिल सदस्य की जानकारी अपडेट करनी है तो सदस्य के नाम के सामने “MEMBER DETAILS” के बटन पर क्लिक करें और यदि आपको नया फॅमिली मेम्बर जोड़ना है तो “Add Member” के बटन पर क्लिक करें।

7. इसके बाद मेम्बर डिटेल्स फॉर्म में पूछी गई सभी जानकारी भरें और इसे प्रिंट करके इस पर नए सदस्य के हस्ताक्षर करवाएँ और फिर इसे स्कैन / फोटो लेकर अपलोड करें जैसा नीचे चित्र में दिखाया गया है।

Print Copy for Signature
Print Copy for Signature
Upload Signed Copy
Upload Signed Copy
Select YES or NO
Select YES or NO

8. सारी जानकारी भरने के बाद फॉर्म SUBMIT करें। पीपीपी पोर्टल पर जानकारी अपडेट करने या नया सदस्य जोड़ने पर परिवार के मुखिया के मोबाइल नंबर पर SMS के द्वारा जानकारी पहुंचाई जाएगी।

ज्यादा जानकारी के लिए नीचे दिये गए लिंक से PDF फ़ाइल डाउनलोड करें।
फ़ैमिली डिटेल्स अपडेट मेनुयल

परिवार पहचान पत्र Helpline

परिवार पहचान पत्र योजना से जुड़ी किसी भी जानकारी के लिए आप नीचे दिये गए नंबर पर संपर्क कर सकते हैं
Helpline: 1800-2000-023 From 8:00 AM – 8:00 PM (Monday to Saturday)

ये सभी परिवार पहचान पत्र सिंगल और जाइंट फ़ैमिली के लिए बनाये जाएंगे। राज्य सरकार ने पहले ही 46 लाख (46,30,959) से अधिक परिवारों का Socio-Economic Caste Census (SECC) Data 2011 के आधार पर डेटाबेस तैयार कर लिया है।

डेटा का उपयोग विभागों द्वारा अपने वास्तविक लाभार्थी को विभिन्न कल्याणकारी सेवाओं का लाभ देने के लिए किया जाएगा। लाभार्थी का फोन नंबर भी परिवार पहचान पत्र के साथ अपडेट किया जाएगा।

भ्रष्टाचार पर अंकुश लगने के साथ ही वे परिवार जो सचमुच में किसी योजना के पात्र हैं उन पात्र परिवारों के सही आंकड़े इस परिवार पहचान पत्र योजना के आने से सामने आएंगे।

हरियाणा परिवार पहचान पत्र लाभ / जरूरत

राज्य में पारिवारिक पहचान प्रमाण पत्र (Parivar Pehchan Patra Benefits) की जरुरत क्यूं है इसके लिए सरकार ने निम्न्लिखित बातों के बारे में बताया।

  • परिवार पहचान पत्र बनने के बाद जन्म तिथि न होने के कारण बहुत से बुजुर्गों को पेंशन बनवाने पर होने वाली समस्याओं का सामना नहीं करना पड़ेगा।
  • आधार कार्ड की तरह ही पूरे परिवार की पहचान भी अलग से डेटाबेस में सुरक्षित होगी, जिसमें परिवार के मुखिया का नाम सबसे ऊपर होगा।
  • यदि कोई व्यक्ति 60 वर्ष की आयु तक पहुंचता है, तो उसे यह जानकारी होनी चाहिए कि वे अब हरियाणा में वृद्धावस्था पेंशन योजना के लिए योग्य है,इ सके माध्यम से पता लगाया जा सकेगा।
  • जन्म के बाद इसमें परिवार के सदस्य का नाम शामिल किया जाएगा और जब लड़की शादी के बाद ससुराल जाएगी जो उसका नाम ससुराल के परिवार कार्ड में शामिल किया जाएगा।
  • किसी भी योजना या सरकारी सेवा का लाभ लेने के लिए अब लोगों को अन्य दस्तावेज़ लेकर नहीं घूमना पड़ेगा सिर्फ यही एक परिवार पहचान पत्र इन योजनाओं का लाभ लेने के लिए काफी है।
  • सरकार की इस योजना का लाभ लेने के लिए परिवार के मुखिया को अटल सेवा केंद्र या अंत्योदय सेवा केंद्र में अपने परिवार के सदस्यों का पूरा ब्योरा फार्म में भरकर हस्ताक्षर करके जमा करवाना होगा। जिसे विभाग अपडेट करेंगे।

राज्य में अभी तक बहुत से ऐसे अपात्र व्यक्ति और परिवार हैं जो गलत तरीके से प्रदेश में चलने वाली सरकारी योजनाओं और सेवाओं का लाभ ले रहें हैं जिन पर काफी हद तक अंकुश लगेगा।

SAVE AS PDF
Related Content

13 thoughts on “हरियाणा परिवार पहचान पत्र (पीपीपी) पोर्टल – Add New Family Member or Update Details at meraparivar.haryana.gov.in”

  1. Kuchchh bhi nahi ho raha h. Aadhar no dalne ke bad otp aati h. Otp dalne ke bad family id dikhata h uske bad no.record found dikha deta h

    Reply
  2. Ma rant par rha ta hu mare pass anap kuch nahi hai are anpa gar v nhi hai eseliya ma ya far ma kar ta hu ma gar ma cahu pacha kar te hu

    Reply

Leave a Comment

Sarkari Yojana App
CLOSESHARE ON: