हरियाणा परिवार पहचान पत्र – सभी सरकारी सेवाओं / योजनाओं के लिए विशेष पारिवारिक कार्ड

Read in English Views: 4353

हरियाणा सरकार ने राज्य के प्रत्येक परिवार के लिए एक परिवार पहचान पत्र बनाने का फैसला किया है। यह पारिवारिक पहचान प्रमाण पत्र यह सुनिश्चित करेगा कि सभी लाभार्थियों को राज्य सरकार और केंद्र सरकार की सेवाओं / योजनाओं का लाभ मिले। इसके अलावा, इस पारिवारिक पहचान प्रमाण पत्र से भ्रष्टाचार को कम करने में भी मदद मिलेगी।

ये सभी परिवार पहचान पत्र सिंगल और जाइंट फ़ैमिली के लिए बनाये जाएंगे। हरियाणा के मुख्यमंत्री ने यह निर्णय 1 जनवरी 2019 को आयोजित अधिकारियों की बैठक में लिया है। राज्य सरकार ने पहले ही 46 लाख (46,30,959) से अधिक परिवारों का Socio-Economic Caste Census (SECC) Data 2011 के आधार पर डेटाबेस तैयार कर लिया है।

यह डेटाबेस हरियाणा के ई-डिस्ट्रिक्ट पोर्टल edisha.gov.in पर उपलब्ध है। प्रत्येक परिवार के लिए 14 नंबरों की identity ID दी जाएगी।

ताजा जानकारी : हरियाणा परिवार पहचान पत्र पोर्टल ऑनलाइन पंजीकरण / आवेदन फॉर्म

हरियाणा परिवार पहचान पत्र (Family Identity Certificate)

निवास, मृत्यु और जन्म और SECC-2011 के आधार पर राज्य में लगभग 54 लाख परिवारों का डेटाबेस अपडेट किया जा चूका है। हरियाणा में परिवार पहचान पत्र बनवाने के लिए आपको आवेदन पत्र भरना होगा जिसके बाद संबंधित अधिकारियों के पास जमा करना होगा।

मुख्यमंत्री ने डिप्टी कमिश्नरों को निर्देश दिया है कि वो SDM कार्यालयों, तहसीलों, ब्लॉक कार्यालयों, स्कूलों, राशन डिपो, गैस एजेंसियों इत्यादि जैसे सार्वजनिक विभागों के सभी कार्यालयों में परिवार पहचान पत्र के लिए एप्लीकेशन फॉर्म उपलब्ध कराएं।

इसके अलावा, राज्य सरकार जन्म प्रमाणपत्र, मृत्यु प्रमाण पत्र और विवाह पंजीकरण प्रमाणपत्र बनाने की प्रक्रिया को आसान बनाने के लिए भी काम कर रही है।

डेटा का उपयोग विभागों द्वारा अपने वास्तविक लाभार्थी को विभिन्न कल्याणकारी सेवाओं का लाभ देने के लिए किया जाएगा। लाभार्थी का फोन नंबर भी परिवार पहचान पत्र के साथ अपडेट किया जाएगा।

यदि कोई व्यक्ति 60 वर्ष की आयु तक पहुंचता है, तो उसे यह जानकारी होनी चाहिए कि वे अब हरियाणा में वृद्धावस्था पेंशन योजना के लिए योग्य है। इसी प्रकार यदि कोई भी युवा 18 वर्ष का हो जाता है तो उसे मतदान के लिए योग्य होने के बारे में जानकारी पता होनी चाहिए, ऐसी सभी सूचनाएँ इस पहचान पत्र के माध्यम से लाभार्थियों को पहुंचाई जाएगी।

SAVE AS PDF
Related Content

1 thought on “हरियाणा परिवार पहचान पत्र – सभी सरकारी सेवाओं / योजनाओं के लिए विशेष पारिवारिक कार्ड”

  1. Ma rant par rha ta hu mare pass anap kuch nahi hai are anpa gar v nhi hai eseliya ma ya far ma kar ta hu ma gar ma cahu pacha kar te hu

    Reply

Leave a Comment

Sarkari Yojana App Download
CLOSESHARE ON: