हरियाणा मुख्यमंत्री परिवार समृद्धि योजना – ऑनलाइन आवेदन / पात्रता 6,000 रूपये सालाना

Read in English
Dated: September 2, 2019 | Updated On: September 25, 2019 | By: Karan Chhabra |
हरियाणा मुख्यमंत्री परिवार समृद्धि योजना – ऑनलाइन आवेदन / पात्रता 6,000 रूपये सालाना

हरियाणा सरकार प्रदेश में नागरिकों के लिए सामाजिक सुरक्षा प्रदान करने के लिए राज्य में मुख्यमंत्री परिवार समृद्धि योजना (Mukhyamantri Parivar Samridhi Yojana – PSY) को 21 अगस्त 2019 से शुरू करने जा रही है। इस सरकारी योजना में हर परिवार को सालाना 6,000 रूपये दिये जाएंगे। हरियाणा मुख्यमंत्री परिवार समृद्धि योजना 2019 (Haryana CM Parivar Samridhi Yojana) में 6 हजार रूपये जीवन बीमा, आकस्मिक बीमा और पेंशन लाभ के रूप में सामाजिक सुरक्षा (Welfare Scheme) प्रदान करेगी।

हरियाणा मुख्यमंत्री परिवार समृद्धि योजना 2019 (Mukhyamantri Parivar Samridhi Yojana – Haryana MPSY online Registration) के लिए राज्य सरकार ऑनलाइन आवेदन, पंजीकरण अलग से पोर्टल पर करा सकती है या फिर सामान्य सेवा केंद्र (Common Service Center – CSC) के माध्यम करा सकते है। सीएम परिवार समृद्धि योजना 2019 में परिवारों की पहचान परिवार पहचान पत्र के माध्यम से की जाएगी।

इस योजना के तहत लाभ प्राप्त करने के लिए परिवार की वार्षिक आय 1,80,000 रुपये या इससे कम होनी चाहिए।

हरियाणा मुख्यमंत्री परिवार समृद्धि योजना 2019 -ऑनलाइन आवेदन

मुख्यमंत्री ने मंत्रीमंडल की बैठक में बताया गया कि परिवार के मुखिया को एक साधारण सा फॉर्म भरना होगा और परिवार के सदस्यों के अलावा अपने व्यवसाय का विवरण देना होगा और आय आदि बिन्दुओं पर प्राथमिक विवरण भी उपलब्ध कराना होगा। हरियाणा मुख्यमंत्री परिवार समृद्धि योजना (Mukhyamantri Parivar Samridhi Yojana Apply Online Haryana – MMPSY) के फॉर्म जन सामान्य सेवा केन्द्रों (Common Service Center – CSC) में उपलब्ध होगा या इसके अलावा अंत्योदय तथा सरल केंद्र पर भी ऑनलाइन आवेदन जमा कर सकते हैं। जहां पर उम्मीदवारों को एप्लीकेशन फॉर्म भरने में पूरी सहायता की जाएगी या इसके अलावा आप नीचे दिये गए डायरेक्ट लिंक पर क्लिक कर सकते हैं:
Direct Link : हरियाणा सीएम परिवार समृद्धि योजना ऑनलाइन आवेदन पत्र व पंजीकरण / Haryana Mukhyamantri Parivar Samridhi Yojana Apply Online Form 2019

Read in English : Haryana Mukhyamantri Parivar Samridhi Yojana Apply Online Form [Rs. 6,000]

मुख्यमंत्री परिवार समृद्धि योजना (Mukhyamantri Parivar Samridhi Yojana in Haryana – MMPSY) के तहत लाभार्थी परिवार को प्रतिमाह 500 रुपये मिलेंगे। इस राशि में से प्रधानमंत्री जीवन ज्योति योजना के तहत 18 से 50 वर्ष तक के पात्र आयु वर्ग में परिवार के कम से कम एक सदस्य के जीवन बीमा के लिए 330 रुपये प्रतिवर्ष की दर से प्रीमियम का भुगतान उनके खातों में से स्वयं हो जाएगा।

हरियाणा मुख्यमंत्री परिवार समृद्धि योजना पात्रता,योग्यता

  • लाभार्थी की आयु 18 से 50 वर्ष के बीच होनी चाहिए।
  • अगर परिवार कृषि क्षेत्र से संबंध रखता हो तो उसके पास 2 हेक्टेयर से अधिक भूमि नहीं होनी चाहिए।
  • परिवार की सालाना आय 1,80,000 रूपये से अधिक नहीं होनी चाहिए।
  • उम्मीदवार इस तरह की किसी योजना का पहले से लाभ ना ले रहा हो।
  • उम्मीदवार आयकर दाता नहीं होना चाहिए।
  • उम्मीदवार किसी भी सरकारी विभाग या फिर संस्था में कार्यरत नहीं होना चाहिए।

एक घर से केवल मुखिया ही इस योजना के लिए आवेदन कर सकता है अन्य किसी भी प्रकार का पंजीकरण राज्य सरकार द्वारा स्वीकार किया जाएगा जैसे की मुखिया के आवेदन करने के बाद धोखाधड़ी से अन्य सदस्य द्वारा किया गया रजिस्ट्रेशन।

मुख्‍यमंत्री परिवार समृद्धि योजना का उद्देश्‍य

— राज्य सरकार द्वारा चालू की गई MM-PSY योजना का मुख्य उद्देश्य आर्थिक रूप से पिछड़े और गरीबी रेखा से नीचे वाले लोगों की आर्थिक और वित्तीय स्थिरता सुनिश्चित करके सहायता करना है।
— योजना का शुभारंभ करते समय सीएम मनोहर लाल खट्टर जी ने बताया भी था की गरीबी जात-पात को देख कर नहीं आती। एक गरीब किसी भी श्रेणी, वर्ग, समुदाय या किसी भी जाति का हो सकता है ऐसे में इस तरह की स्कीम की राज्य के नागरिकों को जरूरत भी थी।
— सीएम परिवार समृद्धि योजना एक तरह की केन्द्रित योजना है जिसके तहत छह योजनाओं को अंतिम रूप दिया गया है। जिसकी सूची आप नीचे देख सकते हैं।
केंद्र सरकार द्वारा चलाई गई इन योजनाओं को पहल के तहत कवर किया जाएगा।

मुख्‍यमंत्री परिवार समृद्धि योजना में शामिल योजनायें

राज्य सरकार ने सीएम परिवार समृद्धि योजना में प्रधानमंत्री की कई योजनाओं को एक साथ कवर किया गया है जो निम्न्लिखित हैं:

  1. प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना
  2. प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना
  3. प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना
  4. प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना
  5. प्रधानमंत्री लघु व्यपारी मानधन योजना
  6. प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना

सीएम परिवार समृद्धि योजना जरूरी दस्तावेजों की सूची

योजना का लाभ लेने के लिए उम्मीदवार के पास राज्य सरकार द्वारा बताए गए निम्न्लिखित दस्तावेज़ होने जरूरी है जिसकी सूची हम आपको नीचे बताने जा रहे हैं:

  • आधार कार्ड, वोटर कार्ड, राशन कार्ड इनमें से कोई एक
  • निवास, रिहायसी प्रमाण-पत्र या (Domicile)
  • बैंक खाते की पासबुक की कॉपी
  • अपनी और अपने परिवार के सदस्यों की पासपोर्ट फोटो
  • आय प्रमाण पत्र
  • कृषि भूमि का रिकॉर्ड

किसी भी प्रकार की अन्य जानकारी के लिए आप https://cm-psy.haryana.gov.in/#/ पर जा सकते हैं या फिर नीचे कमेंट करके पूछ सकते हैं।

SAVE AS PDF
Related Content