हरियाणा मनोहर ज्योति योजना 2019 ऑनलाइन आवेदन / पंजीकरण – ढाणियों में कम दरों पर लगेंगे सोलर होम सिस्टम

Read in English
Dated: September 14, 2019 | Updated On: September 14, 2019 | By: Karan Chhabra |
हरियाणा मनोहर ज्योति योजना 2019 ऑनलाइन आवेदन / पंजीकरण – ढाणियों में कम दरों पर लगेंगे सोलर होम सिस्टम

हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल खट्टर ने मनोहर ज्योति योजना 2019 के तहत ऑनलाइन आवेदन और पंजीकरण सरल पोर्टल हरयाणा (Manohar Jyoti Solar Home Lighting System online application form at Antyodaya Saral Portal) पर प्राप्त करने शुरू कर दिये हैं। मनोहर ज्योति योजना के अंतर्गत लाभार्थी को राज्य सरकार 12.8V और 80Ah लिथियम बैटरी के साथ 150W का सौर पीवी मॉड्यूल सोलर होम सिस्टम (Solar Home System) प्रदान करेगी। प्रदेश के सीएम ने आचार संहिता लगने से पहले लोगों के लिए अन्य सरकारी योजनाओं और सेवाओं की भी घोषणा करी है।

हरियाणा सरकार ने लगभग 16,700 ढाणियों के परिवारों को मनोहर ज्योति योजना के तहत बिजली देने की प्राथमिकता रखी है। जिसके लिए करीब सरकार का 38 करोड़ रूपये खर्च होंगे।

सोलर होम सिस्टम की कीमत 22,500 है जिसके ऊपर सरकार उपभोक्ताओं को प्रत्येक सोलर पैनल पर 15,000 रूपये की सब्सिडी प्रदान करेगी।

हरियाणा मनोहर ज्योति योजना 2019 ऑनलाइन आवेदन / पंजीकरण

हरियाणा मनोहर ज्योति योजना कम दरों पर सोलर होम सिस्टम का ऑनलाइन आवेदन / पंजीकरण (Manohar Jyoti Solar Home Lighting System online Registration) करने के लिए आप नीचे दिये गए स्टेप्स को फॉलो कर सकते हैं:

  • आवेदक को सबसे पहले हरियाणा के आधिकारिक सरल पोर्टल saralharyana.gov.in पर जाना होगा।
  • होमपेज पर जाने के बाद “New User ? Register Here” के लिंक पर क्लिक करना है।
  • जिसके बाद आवेदक को सबसे पहले सरल वेबसाइट पर अपने आप को पंजीकृत करना है, तभी मनोहर ज्योति योजना का आवेदन फॉर्म खुलेगा।
  • सिटिज़न रजिस्ट्रेशन फॉर्म के माध्यम से पंजीकृत करने के बाद आपको सरल हरयाणा पोर्टल पर लोगिन करना है।

हरयाणा सरल पोर्टल पर लॉगइन करने के बाद आपको सर्च बार में जा कर मनोहर ज्योति योजना सर्च करके अपनी ऑनलाइन पंजीकरण प्रक्रिया पूरी कर लेनी है।
अन्य जानकारी : हरियाणा मनोहर ज्योति योजना – सोलर होम सिस्टम लगवाने पर 15000 रूपये की सब्सिडि

शुरुआती चरण में 4 जिलों – भिवानी, हिसार, फतेहाबाद और सिरसा के लगभग 2400 धानियों को प्राथमिकता दी जाएगी। वे सभी परिवार जो गाँवों से बाहर रहते हैं और जिनके पास बिजली के कनेक्शन नहीं हैं, उन्ही को सोलर होम सिस्टम दिये जाएंगे।

किसी भी तरह की अन्य जानकारी के लिए आप अंत्योदय सरल पोर्टल हरयाणा के हेल्पलाइन टोलफ्री 1800-2000-023 नंबर पर भी संपर्क कर सकते हैं।

SAVE AS PDF
Related Content