हरियाणा श्रमिक विभाग विकलांग बच्चों को 2,000 वित्तीय सहायता योजना 2019 ऑनलाइन पंजीकरण / आवेदन पत्र

Dated: May 1, 2019 | Updated On: May 1, 2019 | By: Karan Chhabra | 2794 Views |
Haryana Labour Assistance Disabled Children Labourers

हरियाणा श्रमिक विभाग लेबर डिपार्टमेंट ने राज्य में श्रमिकों,मजदूरों के कल्याण के लिए बहुत सी योजनाएं चलाई हुई है। जिनमें से मजदूर, कामगार के विकलांग बच्चों के लिए सहायता योजना (Assistance Scheme for Disabled Children of Labourers) भी एक सरकारी योजना है। हरयाणा श्रम विभाग की इस अक्षम बच्चों के लिए वित्तीय सहायता योजना (Haryana Labour Welfare Fund Assistance Scheme for Disabled Children of Labourers) के तहत श्रमिकों को उनके विकलांग बच्चों के लिए 2,000 रूपये प्रतिमाह भत्ते, पेंशन (Viklang Pension Yojana) के रूप में दिये जाएंगे। श्रमिक विभाग की अक्षम बच्चों को वित्तीय सहायता योजना (विकलांग बच्चों की पेंशन योजना) के लिए उम्मीदवार ऑनलाइन आवेदन (Disabled Children of Labourers online application form) करने के लिए hrylabour.gov.in पर जा कर आवेदन पत्र भर सकता है।

किसी भी श्रमिक के बच्चे की शारीरिक, मानसिक विकलांगता 50% या इससे अधिक होने पर ही यह 2,000 रूपये वित्तीय सहायता विकलांग पेंशन के रूप में दी जाएगी। जिसके लिए श्रमिक को किसी चिकित्सा प्राधिकरण अधिकारी से प्रमाण पत्र जारी करवा कर ऑनलाइन पंजीकरण (Viklang Pension Yojana Apply Online Form) करते समय जमा करना होगा।

सभी पंजीकृत भवन और निर्माण श्रमिक (Building and Construction Worker – BOCW) जिनके बच्चे किसी भी तरह से विकृत (अपंग, विकलांग) है इस सरकारी योजना का लाभ ले सकते हैं।

श्रमिक विभाग अक्षम बच्चों को वित्तीय सहायता योजना – ऑनलाइन आवेदन / पंजीकरण

श्रम विभाग अक्षम बच्चों को वित्तीय सहायता योजना का ऑनलाइन आवेदन / पंजीकरण (Haryana Labour Welfare Fund Disabled Children of Labourers online registration) करने के लिए आप नीचे बताए गए स्टेप्स को फॉलो कर सकते हैं:

राज्य सरकार के द्वारा दी जाने वाली सहायता राशि अन्य पेंशन योजना के अलावा भी प्राप्त की जा सकती है।

श्रमिक विभाग अक्षम (विकलांग) बच्चों को वित्तीय सहायता योजना – पात्रता / शर्तें

श्रमिक विभाग अक्षम (विकलांग) बच्चों को वित्तीय सहायता योजना हरियाणा (Haryana Labour Welfare Board Assistance Scheme for Disabled Children of Labourers) का लाभ उठाने के लिए नियम और शर्तें आप नीचे देख सकते हैं:

  • श्रमिक को श्रम विभाग (लेबर वेलफेयर बोर्ड) में कम से कम 1 साल के लिए पंजीकृत होना जरूरी है।
  • मजदूर श्रमिक के पास विभाग पहचान पत्र होना चाहिए।
  • आवेदक हरयाणा का स्थायी निवासी होना चाहिए।
  • आवेदक श्रमिक के पास अपने बच्चे का 50% विकलांग होने का चिकित्सा अधिकारी द्वारा जारी प्रमाण-पत्र होना चाहिए।

किसी भी अन्य जानकारी के लिए उम्मीदवार इन नंबरों 0172-2560226, 1800-180-2129 पर संपर्क कर सकते हैं।

Related Content