हरियाणा खाकी राशन कार्ड LPG गैस कनेक्शन सब्सिडी योजना – आवेदन फार्म और पंजीकरण

Dated: December 3, 2018 | Updated On: April 9, 2019 | By: Karan Chhabra | |
Haryana OPH Ration Card Holders LPG Gas Connections

हरियाणा खाकी राशन कार्ड योजना OPH (Other Priority Household) खाकी राशन कार्ड धारकों के लिए सब्सिडीकृत LPG गैस कनेक्शन पर 1600 रूपये की सब्सिडी योजना

हरियाणा सरकार ने राज्य के सभी खाकी राशन कार्ड धारकों के लिए खाकी राशन कार्ड LPG गैस कनेक्शन सब्सिडी योजना का आरम्भ किया है। इस योजना के तहत राज्य के सभी अन्य प्राथमिक परिवार (OPH) जिनके पास खाकी राशन कार्ड है और उनके परिवार में पहले से किसी भी सदस्य के पास गैस कनेक्शन नहीं है उनको LPG कनेक्शन प्रदान करने का निर्णय लिया हैं।

इस योजना का मुख्य उद्देश्य उन परिवारों को स्वच्छ ईंधन प्रदान करना है जिनके पास खाकी राशन कार्ड है और खाना पकाने के दौरान उनके लिए एक सुरक्षित और प्रदूषण मुक्त वातावरण सुनिश्चित करना है। खाकी राशन कार्ड वाले सभी इच्छुक और जरूरतमंद लोग सब्सिडी वाले LPG कनेक्शन का लाभ लेने वाली योजना के लिए आवेदन पत्र डाउनलोड कर सकते हैं और इसे अपनी नजदीकी गैस एजेंसी में जमा कर सकते हैं।

इस योजना के आधार पर हरियाणा सरकार गैस कनेक्शन पर सब्सिडी के रूप में 1600 (जिससे एक सिलेंडर और एक रेगुलेटर को ख़रीदा जा सकता है) रुपये की वित्तीय सहायता प्रदान करेगी और बाक़ी शेष 633 रुपये उपभोक्ता को खुद से देने होंगे। हरियाणा में कुल 65,275 अन्य प्राथमिकता वाले परिवार हैं जिनके पास गैस कनेक्शन नहीं है। इसके लिए, सभी आवेदकों को आधार कार्ड और बैंक खाता विवरण की प्रतियों के साथ E-KYC फॉर्म जमा करना होगा।

Haryana Khaki Ration Card LPG कनेक्शन सब्सिडी योजना

इन सब्सिडी वाले LPG गैस कनेक्शन को खाद्य, नागरिक आपूर्ति और उपभोक्ता मामलों के विभाग द्वारा खाकी राशन कार्ड धारकों को प्रदान किए जाएंगे। सभी OPH राशन कार्ड धारक परिवार इस योजना के लिए आवेदन कर सकते है और यह योजना 26 जनवरी 2019 तक ही लागू रहेगी। लाभार्थियों को LPG गैस स्टोव और सिलेंडर में गैस की लागत के लिए खर्च करना होगा। इस योजना के तहत जारी किये गये गैस कनेक्शन का उचित रिकॉर्ड अलग से रखा जायेगा।

Haryana Khaki Ration Card LPG गैस कनेक्शन सब्सिडी योजना – योग्यता

हरियाणा में अन्य प्राथमिकता वाले परिवार के लिए फ्री में गैस कनेक्शन प्राप्त करने के लिए कुछ मापदंड/योग्यता रखी गयी है जिनको पूरा करना जरूरी है:

  • हरियाणा निवासी – सभी अन्य प्राथमिक परिवार वाले हरियाणा के स्थायी निवासी हों और उनके पास अपना घर और हरियाणा निवासी का प्रमाण पत्र भी होना चाहिए।
  • खाकी राशन कार्ड – इस योजना के तहत गैस कनेक्शन फ्री में प्राप्त करने के लिए उपभोक्ता के पास हरियाणा का खाकी राशन कार्ड होना चाहिए।
  • अन्य गैस कनेक्शन नहीं – उपभोक्ता के पास व उसके परिवार के किसी भी अन्य सदस्य के पास पहले से अन्य LPG कनेक्शन नहीं होना चाहिए।

Haryana Khaki Ration Card LPG गैस कनेक्शन सब्सिडी योजना – महत्वपूर्ण दस्तावेज

  1. अन्य प्राथमिक परिवार (OPH) का खाकी राशन कार्ड
  2. परिवार के सभी सदस्यों का आधार कार्ड
  3. परिवार की महिला मुखिया की बैंक पासबुक

Haryana Khaki Ration Card LPG गैस कनेक्शन सब्सिडी योजना – ऑनलाइन आवेदन और पंजीकरण

इस योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आपको नीचे दिए गये दिशा निर्देश को पूरा करना होगा जो की इस प्रकार है:

  • यह आवेदन फार्म सभी Common Service Centres (CSCs) ,LPG Dealers, Department website haryanafood.gov.in पर ऑनलाइन और पी.आर.केन्द्रो व उपायुक्त कार्यालयों में भी उपलब्ध हैं।
  • आवेदनकर्ता नीचे दिए गये डायरेक्ट लिंक से भी इस फार्म को PDF में डाउनलोड कर सकता हैं।
  • आवेदनकर्ता को अपने फॉर्म के साथ सभी जरुरी दस्तावेजों को लगाकर नजदीकी गैस एजेंसी में जमा करना होगा।
  • सभी गैस एजेंसी को योग्य परिवारों की सभी आवश्यक जानकारी की जांच करने के बाद एक सप्ताह के अंदर गैस कनेक्शन उपलब्ध कराना होगा।

उपभोक्ता अधिक जानकारी के लिए नीचे दिए लिंक पर तथा हरियाणा खाद्य विभाग की आधिकारिक वेबसाइट http://haryanafood.gov.in पर जा सकते हैं।

अधिक जानकारी की लिए डायरेक्ट लिंक

http://haryanafood.gov.in/upload/pdfs/OPHSchemes/OPHSchemeLPG.pdf

Related Content