हरियाणा जल शक्ति अभियान और मुख्यमंत्री शुद्ध जल योजना पंजीकरण – 8222000200 नंबर पर मिस्ड कॉल करके मेम्बरशिप लें

Read in English
Views: 1680 | Dated: November 4, 2019 | Updated On: November 4, 2019 | By: Karan Chhabra |
हरियाणा जल शक्ति अभियान और मुख्यमंत्री शुद्ध जल योजना पंजीकरण – 8222000200 नंबर पर मिस्ड कॉल करके मेम्बरशिप लें

हरियाणा सरकार जल संरक्षण योजना के तहत राज्य में जल शक्ति अभियान के लिए पंजीकरण (Haryana Jal Shakti Abhiyan Registration) शुरू करने जा रही है। जल शक्ति अभियान का हिस्सा (Jal Shakti Abhiyan Membership) बनने के लिए राज्य सरकार ने नागरिकों के लिए एक आसान और सरल प्रक्रिया शुरू करी है। भविष्य में जल सुरक्षित रहे इसके लिए जल शक्ति अभियान जैसी सरकारी योजना को प्रदेश में शुरू किया जाएगा। जिसका हिस्सा बनने के लिए लोगों को 8222000200 पर मिस्ड कॉल करनी होगी।

हरियाणा जल शक्ति अभियान 2019 (Haryana Jal Shakti Abhiyan Missed Call Membership) से राज्य में जल भंडारण, क्षेत्रों को हारा-भरा बनाने और विस्तार करने पर ज़ोर दिया जाएगा। जिसके लिए अलग से विभाग का गठन किया जाएगा जहां पर अधिकारियों की यह जिम्मेदारी होगी की जल शक्ति योजना (Jal Shakti Scheme) का संचालन सही ढंग से हो।

इसके अलावा राज्य सरकार अन्य चीजों जैसे की वर्षा जल संचयन व्यवस्था पर भी ध्यान केंद्रित करेगी और यह सुनिश्चित किया जाएगा कि यह व्यवस्था सरकारी भवनों, सार्वजनिक भवनों, वाणिज्यिक-औद्योगिक भवनों में जरूर लगाई जाये।

हरियाणा जल शक्ति अभियान पंजीकरण / आवेदन

‘विशेष जल संरक्षण अभियान’ के अंतर्गत जल शक्ति योजना में अभी तक 1.5 लाख सोख गड्ढे बनाए गए, गांवों में 4,000 तालाबों का विस्तार किया गया और छत बनाने के अलावा 30 लाख पेड़ भी लगाए गए। जो आने वाले समय में 19 जिलों के 81 ब्लॉकों में पानी की कमी से निपटने में मदद करेगा।

जल को बचाने के लिए शुरू की गई इस मुहिम या “हर घर नल का जल योजना” का पंजीकरण करने के लिए कोई भी नागरिक खुद से 8222000200 नंबर पर मिस कॉल करके अपना रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं। जिसके बाद आवेदक को अपने फोन पर “Jal Shakti Abhiyan se judne kay liye apka swagat aur abhinandan.www.facebook.com/JalShaktiAbhiyanHR/ Your Membership No:JS*******Regards: Govt. Of Haryana” का मैसेज प्राप्त होगा।

मुख्यमंत्री शुद्ध जल योजना – मुख्य बातें

सीएम नल से जल योजना या हर घर नल से जल स्कीम की कुछ मुख्य विशेषताएँ और जरूरी बिंदु (Benefits of Jal Jeevan Mission – Nal se Shudh jal scheme) हैं जिन पर खट्टर सरकार काम करेगी

  • जल संरक्षण और वर्षा जल संचयन
  • परंपरागत और दूसरे जल निकायों का नवीनीकरण
  • जल को दोबारा इस्तेमाल करने लायक बनाने के लिए ढांचों का पुनर्निर्माण करना
  • जलविभाजन विकास और गहन वनीकरण
  • पेयजल की सफाई के लिए अन्य तकनीकों को खोजना

सीएम नल से शुद्ध जल योजना – महत्व

हरियाणा सरकार का मकसद राज्य में सभी घरों को स्वच्छ पेयजल की पहुंच सुनिश्चित करना है जिसके लिए ‘नल से शुद्ध जल योजना’ को शुरू किया गया है। मुख्यमंत्री नल से शुद्ध जल योजना के तहत प्रदेश में कोई भी घर ऐसा नहीं छोड़ा जाएगा, जहां नल से स्वच्छ व साफ पेयजल ना पहुंचाया जा सके। इसके अंतर्गत क्षेत्रों में पाइपलाइन बिछाकर नहरी पानी व ट्यूबवेल के माध्यम से इन क्षेत्रों में रहने वाले नागरिकों को स्वच्छ पेयजल मुहैया कराया जाएगा।

जैसा की आप सभी जानते हैं की देश में कई ऐसे राज्य हैं जहां पर पानी की बहुत ज्यादा परेशानी है और आगे आने वाले समय में बढ़ने वाली है इसी बात को ध्यान में रख कर अभी से जल संरक्षण के लिए कार्य कर रही है। महाराष्ट्र, राजस्थान, मध्य प्रदेश इनके अलावा भी कुछ अन्य राज्य हैं जहां पर भू-जल का स्तर गिरता जा रहा है और 2030 तक लोगों को पीने का पानी तक नहीं मिलेगा।

ऐसी भयानक स्थिति से निपटने के लिए केंद्र सरकार ने जल शक्ति अभियान की शुरुआत इसी साल 15 अगस्त से करी थी। जिसको पूरे देश में लागू किया जा रहा है।

SAVE AS PDF
Related Content