हरियाणा जल शक्ति अभियान पंजीकरण – 8222000200 नंबर पर मिस्ड कॉल करके मेम्बरशिप लें

Read in English
Dated: August 6, 2019 | Updated On: September 9, 2019 | By: Karan Chhabra |
हरियाणा जल शक्ति अभियान पंजीकरण – 8222000200 नंबर पर मिस्ड कॉल करके मेम्बरशिप लें

हरियाणा सरकार जल संरक्षण योजना के तहत राज्य में जल शक्ति अभियान के लिए पंजीकरण (Haryana Jal Shakti Abhiyan Registration) शुरू करने जा रही है। जल शक्ति अभियान का हिस्सा (Jal Shakti Abhiyan Membership) बनने के लिए राज्य सरकार ने नागरिकों के लिए एक आसान और सरल प्रक्रिया शुरू करी है। भविष्य में जल सुरक्षित रहे इसके लिए जल शक्ति अभियान जैसी सरकारी योजना को प्रदेश में शुरू किया जाएगा। जिसका हिस्सा बनने के लिए लोगों को 8222000200 पर मिस्ड कॉल करनी होगी।

हरियाणा जल शक्ति अभियान 2019 (Haryana Jal Shakti Abhiyan Missed Call Membership) से राज्य में जल भंडारण, क्षेत्रों को हारा-भरा बनाने और विस्तार करने पर ज़ोर दिया जाएगा। जिसके लिए अलग से विभाग का गठन किया जाएगा जहां पर अधिकारियों की यह जिम्मेदारी होगी की जल शक्ति योजना (Jal Shakti Scheme) का संचालन सही ढंग से हो।

इसके अलावा राज्य सरकार अन्य चीजों जैसे की वर्षा जल संचयन व्यवस्था पर भी ध्यान केंद्रित करेगी और यह सुनिश्चित किया जाएगा कि यह व्यवस्था सरकारी भवनों, सार्वजनिक भवनों, वाणिज्यिक-औद्योगिक भवनों में जरूर लगाई जाये।

हरियाणा जल शक्ति अभियान पंजीकरण / आवेदन

‘विशेष जल संरक्षण अभियान’ के अंतर्गत जल शक्ति योजना में अभी तक 1.5 लाख सोख गड्ढे बनाए गए, गांवों में 4,000 तालाबों का विस्तार किया गया और छत बनाने के अलावा 30 लाख पेड़ भी लगाए गए। जो आने वाले समय में 19 जिलों के 81 ब्लॉकों में पानी की कमी से निपटने में मदद करेगा।

Read in English : Haryana Jal Shakti Abhiyan Registration – Missed Call Membership for Water Conservation

जल को बचाने के लिए शुरू की गई इस मुहिम या “हर घर नल का जल योजना” का पंजीकरण करने के लिए कोई भी नागरिक खुद से 8222000200 नंबर पर मिस कॉल करके अपना रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं।

जिसके बाद आवेदक को अपने फोन पर “Jal Shakti Abhiyan se judne kay liye apka swagat aur abhinandan.www.facebook.com/JalShaktiAbhiyanHR/ Your Membership No:JS*******Regards: Govt. Of Haryana” का मैसेज प्राप्त होगा। किसी भी प्रकार की अन्य जानकारी या सवाल करने के लिए आप हमें नीचे कमेंट कर सकते हैं।

SAVE AS PDF
Related Content