हरियाणा सरकार गरीबों के लिए शीघ्र ही लॉन्च करेगी स्वास्थ्य बीमा योजना

Updated: By: No Comments - Leave a Comment

हरियाणा के मुख्यमंत्री ने राज्य में गरीब नागरिकों के लिए एक स्वास्थ्य बीमा योजना लॉन्च करने की घोषणा की है। इस योजना के अंतर्गत गरीब रोगियों के लिए शल्यचिकित्सा को सस्ती बनाने के लिए सरकार धन संबंधी सहायता प्रदान करेगी।

अधिसूचना के अनुसार, प्रशासन द्वारा एक सर्वेक्षण किया जाएगा। लाभार्थियों की तलाश के लिए सर्वेक्षण 1 अगस्त से शुरू होगा।

शल्य चिकित्सा की सुविधा आम आदमी के लिए बहुत महंगी है और यह अधिकतर निजी अस्पतालों द्वारा संचालित की जाती है। सर्जरी के संचालन की लागत को कम करने के लिए हरियाणा सरकार चिकित्सा बीमा योजना की घोषणा कर रही है।

स्वास्थ्य बीमा योजना का उद्देश्य

इस योजना का मुख्य उद्देश्य शल्य-चिकित्सा के ऑपरेशन को सस्ता करना और गरीब लोगों के सिर का बोझ कम करना है। इस योजना के तहत मामूली प्रीमियम का भुगतान मरीज के परिवार द्वारा किया जाएगा और शेष भुगतान बीमा कंपनी से लिया जाएगा।

पिछले साल राज्य के बजट में हरियाणा सरकार ने चिकित्सा शिक्षा और स्वास्थ्य सेवा की लागत को वित्त बजट में 15 प्रतिशत से अधिक बढ़ा दिया था। सरकार ने बजट में 3,839 करोड़ रुपये का प्रावधान भी किया है।

आधिकारिक सूचना के अनुसार, वर्तमान में हरियाणा सरकार राज्य में सरकारी अस्पतालों में मुफ्त में 570 दवाएं मुहैया करा रही है। और साथ ही राज्य सरकार केंद्र सरकार से सहायता के साथ पूरे राज्य के सभी जिलों में और सरकारी मेडिकल कॉलेज स्थापित करने की योजना बना रही है।

हरियाणा सरकार मेडिकल कॉलेजों के जरिए आधुनिक स्वास्थ्य सेवा उपलब्ध कराने की योजना बना रही है।इस योजना के माध्यम से राज्य सरकार आर्थिक रूप से गरीब लोगों के हाथों को मजबूत करेगी और उन्हें अच्छी स्वास्थ्य सेवा प्रदान करेगी।

SAVE AS PDF
Related Content

Leave a Comment

CLOSESHARE ON: