हरियाणा मुफ्त लैपटॉप योजना ऑनलाइन आवेदन फॉर्म / लाभार्थी सूची

Read in English Views: 6046 2 Comments - Leave a Comment

हरियाणा सरकार ने मेधावी विद्यार्थियों के लिए मुफ्त लैपटॉप योजना 2019-20 (Free Laptop Scheme) शुरू कर दी है। इस सरकारी योजना के तहत खट्टर सरकार उन विद्यार्थियों को जिन्होने 10वीं की बोर्ड परीक्षा में 90 फीसदी या इससे अधिक अंक प्राप्त किए हैं। मुख्यमंत्री मुफ्त लैपटॉप योजना (Free Laptop Distribution Scheme in Haryana) का उद्देश्य छात्रों को आगे अपनी पढ़ाई को पूरा करने और उच्च शिक्षा ग्रहण करने के लिए प्रोत्साहित करना है। इसके साथ ही राज्य सरकार ने विद्यार्थियों को प्रोत्साहित करने के लिए अन्य योजनाएँ भी चला रखी हैं जो आप हमारी वेबसाइट पर कैटेगरी के सेक्शन में जाकर देख सकते हैं।

प्रदेश के शिक्षा मंत्रालय ने पूरे राज्य में जीतने भी सरकारी स्कूल हैं उनको सीएम मुफ्त लैपटॉप योजना 2020 (Haryana Free Laptop Yojana Beneficiary List) के तहत लाभार्थी सूची तैयार करने के निर्देश दे दिये हैं जिसमें जीतने भी विद्यार्थियों ने मार्च 2019 की परीक्षा में 90 प्रतिशत से ज्यादा नंबर प्राप्त किए हैं उन्हे इस योजना के तहत फ्री लैपटाप वितरित किए जाएंगे।

खट्टर सरकार पांच श्रेणियों के पांच सौ छात्रों व छात्राओं को फ्री लैपटॉप प्रदान करेगी। जिसमें हर श्रेणी में सौ मेधावी छात्रों को चयनित किया जाएगा और उन्हे लैपटाप वितरण योजना (Haryana Govt. Free Laptop Scheme) के अलावा सम्मानित भी किया जाएगा।

मुफ्त लैपटॉप वितरण योजना ऑनलाइन आवेदन पत्र

हरियाणा में फ्री मुख्यमंत्री लैपटॉप वितरण योजना (Free Laptop Distribution Scheme Apply Online Form) की मात्र अभी घोषणा ही हुई है अभी के सरकार ने इसके लिए लिस्ट (Haryana Free Laptop Scheme List of Beneficiaries) तैयार करने के निर्देश दिये है। जैसा की आप सभी जानते ही हैं की यह योजना प्रदेश में पहली बार शुरू की गई है और इसके कार्यान्वन के लिए सरकार एक अलग से पोर्टल भी जारी करेगी जहां पर फ्री सीएम लैपटॉप वितरण योजना के लिए ऑनलाइन पंजीकरण प्राप्त किए जाएंगे। इस तरह की योजना कर्नाटक, मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश जैसे राज्यों में पहले से ही चल रहीं हैं उन राज्यों को आधार मान कर इसको प्रदेश में शुरू किया जा रहा है।

हरियाणा का शिक्षा विभाग इस योजना का कार्यान्वन के लिए बीपीएल छात्रों की भी सूची तैयार करेगा और सभी समुदायों के आर्थिक रूप से कमजोर वर्गों के छात्रों को – जिनके परिवार की वार्षिक आय 2.5 लाख रूपये या इससे कम है इसकी भी पुष्टि करेगा। साथ ही यह भी कहा है कि शिक्षा निदेशालय ने 90 प्रतिशत से अधिक अंक वाले विद्यार्थियों को ही मुफ्त लैपटॉप देने की शर्त नहीं निर्धारित की है।

अभी के लिए किसी भी तरह के ऑनलाइन या ऑफलाइन आवेदन प्रक्रिया (Haryana Free Laptop Scheme List of Beneficiaries / Apply Online Form) के लिए तारीखों का ऐलान नहीं हुआ है जैसे ही सरकार द्वारा कोई निर्देश या विज्ञापन जारी किया जाता है हम यहाँ पर अपडेट कर देंगे।

मुख्यमंत्री फ्री लैपटॉप योजना लाभार्थी चयन प्रक्रिया

सीएम लैपटाप वितरण योजना में लाभार्थियों (Free Laptop Scheme Online Registration Form) का चयन करने के लिए 5 श्रेणियाँ बनाई जाएंगी जो निम्न्लिखित हैं। पहले चरण में कुल 500 विद्यार्थियों का चयन किया जाएगा।

  1. पहले 100 टॉपर जिन्होने 10वीं कक्षा में अंक प्राप्त किए हैं।
  2. सामान्य वर्ग की 100 छात्राएँ
  3. अनुसूचित जाति (Scheduled Caste – SC) के 100 छात्र
  4. अनुसूचित जाति (Scheduled Caste – SC) की 100 छात्राएँ
  5. गरीबी रेखा से नीचे वाले 100 विद्यार्थी

इसके अलावा इस योजना से जुड़ी जानकारी के लिए आप हमारी वेबसाइट से जुड़े रह सकते हैं या नीचे कमेंट करके प्रश्न पूछ सकते हैं।

SAVE AS PDF
Related Content

2 thoughts on “हरियाणा मुफ्त लैपटॉप योजना ऑनलाइन आवेदन फॉर्म / लाभार्थी सूची”

Leave a Comment

Sarkari Yojana App Download
CLOSESHARE ON: