हरियाणा रोडवेज ड्राइवर ट्रेनिंग ऑनलाइन पंजीकरण / आवेदन स्थिति और लिस्ट

Read in English
Dated: October 1, 2019 | Updated On: October 8, 2019 | By: Karan Chhabra |
हरियाणा रोडवेज ड्राइवर ट्रेनिंग ऑनलाइन पंजीकरण / आवेदन स्थिति और लिस्ट

हरियाणा का परिवहन विभाग भारी वाहन के ड्राइवरों को प्रशिक्षण (Heavy Vehicle Driver Training) देने के लिए ट्रांसपोर्ट विभाग हरयाणा के आधिकारिक पोर्टल dts.hrtransport.gov.in के माध्यम से ऑनलाइन पंजीकरण आमंत्रित कर रहा है। सभी इच्छुक उम्मीदवार जो हरियाणा रोडवेज में ड्राइवर की नौकरी करना चाहते हैं वे वेबसाइट पर ड्राइविंग की ट्रेनिंग के लिए ऑनलाइन आवेदन (Haryana Roadways Driver Training online application form) कर सकते हैं। इसके अलावा जिन्होने पहले से ही हरयाणा रोडवेज ड्राइवर ट्रेनिंग स्कूल में दाखिला लेने के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन किया हुआ है वे अपने आवेदन की स्थिति की जांच कर सकते हैं।

हैवी लाइसेंस के लिए प्रदेश के करीब बीस ट्रेनिंग स्कूलों में प्रशिक्षण दिया जाता है। जहां पर आवश्यक दस्तावेज देखने के बाद चयनित आवेदकों को 35 दिनों से भी ज्यादा दिन की ट्रेनिंग दी जाती है। एक बार रोडवेज हैवी लाइसेंस ट्रेनिंग (Roadways Driver Training online application form) पूरी होने के बाद युवा हरियाणा ट्रांसपोर्ट विभाग में सरकारी नौकरी के लिए ऑनलाइन फॉर्म भर सकते हैं।

सभी प्राप्त किए गए आवेदनों के बाद चयनित आवेदकों की अंतिम सूची तैयार की जाएगी और उन्हे हैवी लाइसेंस के प्रशिक्षण के लिए ट्रेनिंग स्कूल में भेजा जाएगा।

हरियाणा रोडवेज ड्राइवर हैवी लाइसेंस ट्रेनिंग – पंजीकरण फॉर्म

भारी वाहन के चालक की ट्रेनिंग लेने के लिए आवेदक को कुछ ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया (Heavy Vehicle Driver Training in Haryana) को पूरा करना होगा:

  • आवेदक को सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट dts.hrtransport.gov.in पर जाना होगा।
  • मेन पेज पर दाईं ओर दिये गए “Apply Online for Driver Training” पर क्लिक करना है।
  • Direct Link : रोडवेज ड्राइवर ट्रेनिंग ऑनलाइन पंजीकरण / Haryana Roadways Driver Training Online Application Form
  • जिसके बाद एक नया पेज खुलेगा जहां पर आप Haryana Driver Training Online Application Form के लिए पूछी गई जानकारी भर सकते है जैसे की आवेदक का नाम, पिता का नाम, पता, शैक्षणिक योग्यता, जन्मतिथि आदि भर कर और अपना हाल ही का फोटो अपलोड करके “Submit Applicant Details” पर क्लिक करके अपना ऑनलाइन पंजीकरण पूरा कर लेना है।

इसके अलावा आवेदक अपने रोडवेज ड्राइवर भारी वाहन ट्रेनिंग के फॉर्म को री-प्रिंट करना चाहते हैं तो Reprint online application of driver training Haryana पर क्लिक कर सकते हैं।

रोडवेज ड्राइवर हैवी वाहन लाइसेंस ट्रेनिंग आवेदन स्थिति कैसे जांचे ?

आवेदक जिन्होने हरयाणा हैवी ड्राईवर लाइसेंस की ट्रेनिंग के लिए आवेदन किया हुआ है वे अपने रजिस्ट्रेशन की स्थिति (Haryana Roadways Driver Training Application Status) या वेटिंग लिस्ट 2019 घर बैठे ही देख सकते हैं।

  • आवेदकों को सबसे पहले इस https://dts.hrtransport.gov.in/TrainingApplicationStatus.aspx लिंक पर क्लिक करना है।
  • जिसके बाद कुछ इस तरह का पेज खुलेगा, जैसा नीचे इमेज में दिखाया गया है:
  • Haryana Driver Training Application Status

    Haryana Driver Training Application Status

  • यहाँ पर आपको अपना एप्लीकेशन नंबर दर्ज करके नीचे दिये ऑप्शन पर क्लिक करना है।

हरयाणा रोडवेज ड्राइवर हैवी वाहन लाइसेंस ट्रेनिंग – पात्रता, शर्तें व फीस

हरियाणा रोडवेज के ड्राइवर ट्रेनिंग स्कूल में प्रशिक्षण करने के लिए उम्मीदवार के पास निम्न्लिखित योग्यता (Haryana Roadways Driver Training Eligibility Criteria) होनी जरूरी है:

  1. प्रार्थी हरियाणा राज्य का स्थायी निवासी होना चाहिए, बाहर के आवेदकों को प्रशिक्षण नहीं दिया जाएगा।
  2. एलएमवी / एनटी / एलटीवी लाइसेंस एक वर्ष पुराना होना चाहिए।
  3. उम्मीदवार 8वीं पास होना चाहिए और उसकी आयु 20 वर्ष से अधिक होनी चाहिए।
  4. सामान्य जाति / पिछड़ी वर्ग के उम्मीदवारों को 3,000 रूपये + सर्विस चार्ज 450 और अनुसूचित जाति के उम्मीदवारों को 1,500 + 225 रूपये सर्विस चार्ज के साथ की फीस जमा करनी होगी।
  5. जिस अथॉरिटी से एलएमवी-एनटी या एलटीवी बनवाया है उस लाइसेंस अथॉरिटी की पुष्टि का प्रमाण-पत्र फॉर्म के साथ लगाना होगा।
  6. ऑनलाइन पंजीकरण करने के बाद उम्मीदवार को उसका प्रिंट निकलवा कर शीघ्र ही किसी दिन हरियाणा राज्य परिवहन के कार्यालय में जमा करवाना होगा।
  7. उम्मीदवार का चयन होने के बाद उसको मैसेज के जरिये सूचना दी जाएगी और लिस्ट भी प्रकाशित करी जाएगी।

रोडवेज ड्राइवर ट्रेनिंग, वेटिंग लिस्ट 2019 सूची डाउनलोड : आप इस Haryana Driver Training List लिंक पर क्लिक करके रोडवेज ड्राइवर ट्रेनिंग लिस्ट ऑनलाइन डाउनलोड पीडीएफ़ कर सकते हैं।

किसी भी अन्य जानकारी या हैवी लाइसेंस डिटेल्स के लिए आप अपने नजदीकी हरियाणा परिवहन कार्यालय में संपर्क कर सकते हैं।

SAVE AS PDF
Related Content