हरियाणा साइबर सिक्योरिटी पोर्टल लॉगिन / टोल फ्री नंबर haryanaismo.gov.in

Read in English Views: 999

हरियाणा सरकार साइबर सुरक्षा पोर्टल haryanaismo.gov.in लॉन्च करने वाला पहला राज्य बन गया है। राज्य सरकार ने पोर्टल के साथ-साथ एक टोल फ्री नंबर भी शुरू किया है, जिसके ऊपर साइबर सिक्योरिटी और अलर्ट से संबंधित सभी जानकारियां उपलब्ध कराई जाएंगी। इस साइबर सुरक्षा पोर्टल से लोगों के अंदर जागरूकता पहुंचाई जाएगी की कैसे इंटरनेट का उपयोग करना है और कैसे ऑनलाइन सेवाओं को सुरक्षित ढंग से एक्सैस करना है।

सूचना सुरक्षा प्रबंधन कार्यालय (Information Security Management Office – ISMO) ने इस Cyber Security Portal को इंटरनेट पर होने वाली धोखा-धड़ी, मोबाइल डिवाइस से संबन्धित सुरक्षा और साइबर खतरों के मुद्दों के समाधान के लिए लॉन्च किया है। 15 जनवरी 2019 को गुरुग्राम में “National Summit on Digital Innovation & Cyber Security” के दौरान हरियाणा के वित्त मंत्री (Finance Minister of Haryana) ने इसका उद्घाटन किया है।

राज्य सरकार ने स्कूली पाठ्यक्रम में भी साइबर सुरक्षा की जानकारी को जोड़ने का फैसला किया है।

हरियाणा साइबर सिक्योरिटी पोर्टल / टोल फ्री नंबर

साइबर सुरक्षा पोर्टल पर उपलब्ध विधियों के माध्यम से लोग अपने सिस्टम को सुरक्षित कर सकते हैं:

राज्य सरकार चाहती है की ऑनलाइन सुरक्षा पर ज्यादा से ज्यादा ध्यान दिया जाये। इसीलिए उन्होने IT Department में अलग से हाई लेवल की सुविधाओं वाला साइबर सिक्योरिटी सेल बनाने का भी फैसला किया है। हरियाणा सरकार ने कहा की वे सरकारी योजनाओं पर तो काम कर ही रहे है पर अब लोगों की ऑनलाइन साइबर सुरक्षा को लेकर भी बहुत काम कर रहे हैं। हरियाणा राज्य का कोई भी नागरिक साइबर सुरक्षा पोर्टल haryanaismo.gov.in पर लॉग इन करके ऑनलाइन साइबर खतरों से खुद को सुरक्षित करने के तरीके जान सकता है। इस पोर्टल में बच्चों को ऑनलाइन सुरक्षित रखने के बारे में सभी जानकारियां शामिल है।

बच्चे को इंटरनेट का इस्तेमाल करने के साथ-साथ साइबर खतरों से खुद को सुरक्षित रखने के बारे में शिक्षित होने की जरूरत है। इस पोर्टल में, विभिन्न कक्षाओं के छात्रों के लिए प्रश्न हैं, जिनका उन्हें उत्तर देना होता है।

CyberDost ट्विटर हैंडल

साइबर अपराधों और सामान्य सावधानियों के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए गृह मंत्रालय ने एक @CyberDost ट्विटर हैंडल भी लॉन्च किया। उम्मीदवार भारत के लिए Ideate for India – creative solutions using technology ideateforindia.negd.in में भी भाग ले सकते है।

आने वाले समय में साइबर युद्ध होने की पूरी संभावना है और धीरे-2 ऑनलाइन फ्रॉड भी बढ़ता जा रहा है इसलिए ऐसे कदम उठाने की बहुत ही सख्त जरूरत थी। क्यूंकि पूरी दुनिया में भारत पांचवा सबसे बड़ा देश है जो डेटा ब्रीच हमलों का सामना करता है। हरियाणा ने 2017 में अपनी साइबर सुरक्षा नीति शुरू की थी और अब राज्य सरकार इसे लागू कर रही है।

SAVE AS PDF
Related Content

Leave a Comment

Sarkari Yojana App Download
CLOSESHARE ON: