राजस्थान गार्गी पुरस्कार योजना 2019 – आवेदन पत्र pdf / पात्रता / राशि

Dated: March 8, 2019 | Updated On: May 6, 2019 | By: Karan Chhabra | |
गार्गी पुरस्कार योजना 2019

राजस्थान सरकार ने राज्य के स्कूलों में पढ़ने वाली सभी छात्राओं के लिए गार्गी पुरस्कार योजना (Gargi Puraskar Yojana) चलाई हुई है। गार्गी पुरस्कार योजना के तहत पुरस्कार वितरण समारोह का आयोजन हर साल की वसंत पंचमी को किया जाता है। राज्य में लोगों का लड़कियों के प्रति भेद-भाव को देखते हुए राज्य सरकार ने इस सरकारी योजना को शुरू किया था। जब से गार्गी पुरस्कार योजना (Gargi Puraskar Yojana) राज्य में शुरू हुई है, तब से लोग अपनी बेटियों को पढ़ने-लिखने के लिए प्रोत्साहित कर रहे हैं।

राजस्थान का शिक्षा विभाग हर साल बसंत पंचमी को इस पुरस्कार वितरण समारोह का आयोजन करता है। पिछली बार 22 जनवरी को बसंत पंचमी के दिन जिलेभर में 4 हजार 679 मेधावी छात्राओं को गार्गी पुरस्कार दिया गया था। गार्गी पुरस्कार उन्ही छात्राओं को दिया जाता है जिनके परीक्षा में 75 प्रतिशत से अधिक अंक हैं। इसके लिए शिक्षा विभाग, राजस्थान के अधिकारी उन बालिकाओं की लिस्ट, पुरस्कार राशि के चेक एवं प्रमाण पत्र बालिका शिक्षा फाउंडेशन, जयपुर के द्वारा चयनित किए जाएंगे।

गार्गी पुरस्कार वितरण योजना (Gargi Puraskar Yojana) के तहत 12वीं पास करने वाली छात्राओं को 5 हजार रुपए (Gargi Award Amount 2019) व प्रमाण पत्र बालिका प्रोत्साहन पुरस्कार योजना के तहत दिया जाएगा। 10वीं व 11वीं कक्षा पास करने वाली मेधावी छात्राओं को गार्गी पुरस्कार के रूप में तीन-तीन हजार रुपए व प्रमाण पत्र दिया जाएगा।

गार्गी पुरस्कार योजना 2019 – आवेदन, रजिस्ट्रेशन

बालिका प्रोत्साहन पुरस्कार योजना के तहत लाभ लेने के लिए सभी योग्य उम्मीदवार छात्राओं को आवेदन पत्र भरना होगा, रजिस्ट्रेशन (Gargi Puraskar Form) करने के लिए प्रक्रिया हम आपको नीचे बताने जा रहे हैं:

  • उम्मीदवार छात्राएँ गार्गी पुरस्कार योजना के लिए बालिका शिक्षा फाउंडेशन, जयपुर की आधिकारिक वेबसाइट rajrmsa.nic.in पर जायें।
  • जहां पर आपको बालिका प्रोत्साहन पुरस्कार योजना के लिए आवेदन पत्र (Gargi Puraskar Form) दिखाई देगा।
  • Direct Link : Gargi Puraskar Yojana Application Form | बालिका प्रोत्साहन पुरस्कार योजना आवेदन पत्र
  • गार्गी पुरस्कार आवेदन पत्र pdf
  • रजिस्ट्रेशन फॉर्म को ध्यानपूर्वक भर कर शिक्षा विभाग या बालिका शिक्षा फाउंडेशन में जमा कर दे।

पिछले चार साल में गार्गी पुरस्कार पाने वाली छात्राओं की संख्या में काफी बढ़ोतरी हुई है। ज्यादा जानकारी प्राप्त करने के लिए लाभार्थी rajrmsa.nic.in पर जा सकते हैं या फिर अपने स्कूल के प्राचार्य से बात कर सकते हैं।

गार्गी पुरस्कार योजना 2019 – जरूरी योग्यता / पात्रता

बालिका प्रोत्साहन पुरस्कार प्राप्त करने के लिए सभी छात्राओं को नीचे बताए गए पात्रता मानदंडो को पूरा करना होगा:

  1. छात्रा के 75% से अधिक अंक होने चाहिए।
  2. छात्रा का बैंक में एक बचत खाता (Saving Account) होना चाहिए।
  3. छात्रा का पास स्कूल से प्राप्त प्रमाण-पत्र होना जरूरी है।
  4. छात्रा राजस्थान की स्थायी निवासी होनी चाहिए।

गार्गी बालिका प्रोत्साहन पुरस्कार योजना के तहत दी जाने वाली सहायता राशि लाभार्थी को चेक के माध्यम से प्रदान की जाएगी। सभी लाभार्थी यह ध्यान रखे रजिस्ट्रेशन फॉर्म वसंत पंचमी से पहले-पहले जमा कर दें।

Related Content