PMAY-G लाभार्थियों को अब उज्जवला योजना के तहत मिलेगा मुफ्त एलपीजी कनेक्शन

Updated: By: No Comments - Leave a Comment Beneficiaries: BPL / Poor Families,

प्रधानमंत्री आवास योजना – ग्रामीण के लाभार्थियों की सूची अब प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना को मजबूती से परिपालन करने के लिए पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्रालय के साथ शेयर किया जाएगा। PMAY-G योग्य लाभार्थियों को उज्ज्वला योजना के तहत एक नि: शुल्क एलपीजी कनेक्शन भी प्राप्त होगा। ग्रामीण आवास मंत्रालय अब पेट्रोलियम मंत्रालय के साथ हर 15 दिन में PMAY-G लाभार्थियों की सूची शेयर करेगा।

केंद्र सरकार ने घरों में रसोई गैस के उपयोग की सुरक्षा से संबंधित दिशा-निर्देश भी जारी किये हैं। इसी प्रकार, राज्य सरकारों और केन्द्र शासित प्रदेशों को सुरक्षा मानकों के अनुसार रसोई घर में एक स्लैब का निर्माण करने के लिए निर्देश दे दिए गए हैं। सुरक्षा दिशानिर्देशों के अनुसार, चूल्हा स्लैब जमीन के ऊपर कम से कम 1 मीटर की ऊंचाई पर होना आवश्यक है। स्लैब का आकार 86 सेमी (लंबाई) और 55 सेमी (चौड़ाई) होना चाहिए।

राज्य सरकारों से अनुरोध किया गया है कि स्लैब का निर्माण उसी प्रकार हो जिसे की एलपीजी का सुरक्षित रूप से उपयोग किया जा सके।

प्रधानमंत्री आवास योजना – ग्रामीण के सभी लाभार्थियों को उज्जवला योजना के तहत नि: शुल्क एलपीजी कनेक्शन जारी किए जाएंगे। केंद्र सरकार ने उज्ज्वला योजना के तहत बीपीएल (BPL) परिवारों को 5 करोड़ एलपीजी कनेक्शन वितरित करने का लक्ष्य रखा है। जबकि PMAY -G के तहत घरों का निर्माण करने का लक्ष्य 3 करोड़ है।

सरकार द्वारा इस योजना के शुभारंभ के पहले साल के भीतर ही देश भर में 1.5 करोड़ से अधिक बीपीएल (BPL) परिवारों को एलपीजी कनेक्शन वितरित किये जा चुके हैं।

SAVE AS PDF
Related Content

Leave a Comment

CLOSESHARE ON: