खाद्य सुरक्षा मित्र योजना 2019 / डिजिटल मित्र / ट्रेनर मित्र / स्वच्छता मित्र के लिए ऑनलाइन आवेदन करें व पात्रता देखें

Read in English Updated: By: No Comments - Leave a Comment Ministry: Ministry of Food Processing IndustriesMinistry of Health and Family WelfareBeneficiaries: Everyone,

स्‍वास्‍थ्‍य और परिवार कल्‍याण मंत्री ने विश्‍व खाद्य दिवस 16 अक्टूबर 2019 को खाद्य सुरक्षा मित्र योजना (Central govt. Food Mitra Scheme) को लॉन्च कर दिया है। नई दिल्‍ली में एक समारोह में “ईट राइट इंडिया और फिट इंडिया अभियान” (Eat Right India Movement) के तहत इस सरकारी योजना को शुरू किया है। उन्होने बताया की खाद्य सुरक्षा मित्र योजना 2019 (Food Safety Mitra Scheme) फूड चैन की सही नीति और कार्यान्‍वयन की दिशा में एक सफल कदम साबित होगी। डॉक्‍टर हर्षवर्धन ने फिर से इस्‍तेमाल होने वाले और पर्यावरण के अनुकूल ई-राइट-झोला की भी शुरूआत की।

ईट राइट इंडिया और फिट इंडिया अभियान (Eat Right India Movement & Fit India) के अंतर्गत शुरू की गई केंद्र सरकार की इस खाद्य सुरक्षा मित्र योजना 2019 (Food Safety Mitra Scheme) में मुख्‍य आर्थिक सलाहकार डॉक्‍टर कृष्‍णमूर्ति सुब्रह्मण्यम ने लोगों से अन्न बर्बाद करने की बजाय गरीबों और भूखे लोगों को खिलाने की भी अपील करी।

भारतीय खाद्य सुरक्षा और मानक प्राधिकरण ने इस योजना (Central govt. Food Mitra Scheme) को जमीनी स्‍तर पर व्‍यक्तिगत तौर से लोगों को प्रेरित करने के लिए लागू किया है।

खाद्य सुरक्षा मित्र योजना ऑनलाइन आवेदन

पीएम खाद्य सुरक्षा मित्र योजना के तहत डिजिटल मित्र, ट्रेनर मित्र, स्वच्छता मित्र के लिए ऑनलाइन पंजीकरण (Food Safety Mitra (FSM) Scheme Apply Online Form) करने के लिए आप नीचे दिये गए स्टेप्स को फॉलो कर सकते हैं:

  • आवेदक को एफ़एसएम स्कीम के जरिये डिजिटल, ट्रेनर व स्वच्छता मित्र बनने के लिए आधिकारिक पोर्टल fssai.gov.in/mitra पर जाना होगा।
  • जहां पर मेन पेज पर आपको “Apply Now” के बटन पर क्लिक करना है।
  • Direct Link : Food Safety Mitra (FSM) Scheme Recruitment 2019-20 | Apply Online for Digital/Trainer/Hygiene Mitra Certificate Course
  • जिसके बाद खाद्य सुरक्षा मित्र योजना ऑनलाइन पंजीकरण फॉर्म खुल जाएगा।जहां पर आपको पूछी गई जानकारी भरनी है और आप खाद्य सुरक्षा मित्र योजना के तहत किसके लिए सर्टिफिकेशन लेना चाहते हैं जैसे की डिजिटल मित्र / ट्रेनर मित्र / स्वच्छता मित्र आदि।
  • Food Safety Mitra FSM Scheme Registration
    Food Safety Mitra FSM Scheme Registration
  • इसके बाद नीचे दिये गए “Register Yourself” के बटन पर क्लिक करना है और अपना ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन पूरा कर लेना है।

सही भोजन बेहतर जीवन अभियान (Eat Right India Movement & Fit India Initiative) अपने आप में सरकार द्वारा चलाया गया एक बहुत बड़ा अभियान है जिससे फूड इंडस्ट्री में रोजगार तो बढ़ेंगे ही साथ में लोगों के अंदर खाद्य स्वच्छता मानकों के बारे में भी जागरूकता आएगी।

इसके अलावा आप नीचे दी गई पीडीएफ़ में खाद्य सुरक्षा मित्र योजना की आधिकारिक प्रैस नोट () देख सकते हैं जहां पर विस्तारपूर्वक पूरी जानकारी दी गई है।

खाद्य सुरक्षा मित्र योजना 2019 उद्देश्य

  • इस योजना का उद्देश्य खाद्य व्यवसाय संचालकों (Food Business Operators – FBO) को प्रेरित करना और उन्हे खाद्य कारोबार में हर तरह से सुविधा प्रदान करना और खाद्य स्वच्छता को बनाए रखना है।
  • स्‍वास्‍थ्‍य और परिवार कल्‍याण मंत्री ने कहा कि खाद्य सुरक्षा मित्र खाद्य सुरक्षा और मानक प्राधिकरण (Food Safety and Standards Authority of India – FSSAI) से प्रमाणित पेशेवर प्रशिक्षित व्यक्ति होंगे जो खाद्य सुरक्षा से संबंधित लोगों को मानकों और सुरक्षा के साथ स्वच्छता के नियमों को लोगों को बताएँगे।
  • खाद्य सुरक्षा मित्र तीन तरह के होंगे – 1) डिजिटल मित्र (Digital Mitra) 2) ट्रेनर मित्र (Trainer Mitra) 3) स्वच्छता मित्र (Hygiene Mitra)
  • सरकार का अनुमान है की खाद्य सुरक्षा मित्र लगभग 25 लाख से अधिक एफबीओ को लाइसेंस, पंजीकरण, स्वच्छता रेटिंग और प्रशिक्षण जैसी सेवाएं प्रदान कर सकेंगे।
  • इस योजना से रोजगार सृजन (Employment Generation Food Safety Mitra Scheme) में बढ़ोतरी होगी और क्षमता निर्माण के साथ-साथ एक पारिस्थितिकी तंत्र बनाने में मदद मिलेगी जिससे आगे आने वाले समय में फूड बिज़नेस में ज्यादा से ज्यादा रोजगार पैदा होंगे। खाद्य सुरक्षा मित्र योजना (सही भोजन बेहतर जीवन अभियान) में लगभग 50,000 उद्यमियों के शामिल होने की उम्मीद है।

डिजिटल मित्र के लिए योग्यता

डिजिटल मित्र के सर्टिफिकेशन कोर्स (FSSAI FSM Scheme Eligibility Criteria) के लिए आवेदक के पास निम्न्लिखित पात्रता होनी जरूरी है:

  • उम्मीदवार की आयु 21 से 60 वर्ष के बीच होनी चाहिए।
  • सरकार द्वारा किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान से स्नातक की डिग्री (Bachelor Degree) होनी चाहिए।
  • इसके साथ ही उम्मीदवार को कम्प्युटर की जानकारी होने के साथ इंटरनेट से जुड़ी हुई जानकारी भी होनी चाहिए।

ट्रेनर मित्र के लिए योग्यता

ट्रेनर मित्र के सर्टिफिकेशन कोर्स के लिए आवेदक के पास निम्न्लिखित पात्रता (FSSAI FSM Scheme Eligibility Criteria) होनी जरूरी है:

FSM Trainer Mitra Eligibility Criteria
ट्रेनर मित्र के लिए योग्यता

Central Government Schemes 2020केंद्र सरकारी योजना हिन्दीPopular Schemes in Central:Narendra Modi Schemes ListNREGA Job Card Listसरकारी योजनाओं की सूची हिंदी में

स्वच्छता मित्र के लिए योग्यता

(Hygiene Mitra) के सर्टिफिकेशन कोर्स के लिए आवेदक के पास निम्न्लिखित पात्रता (FSSAI FSM Certification Process & Eligibility Criteria) होनी जरूरी है:

  • उम्मीदवार की आयु 21 से 60 वर्ष के बीच होनी चाहिए।
  • आवेदक के पास खानपान प्रौद्योगिकी, होटल प्रबंधन (Hotel Management), खाद्य / डेयरी / मत्स्य पालन / तेल प्रौद्योगिकी / जैव प्रौद्योगिकी / कृषि विज्ञान / पशु चिकित्सा विज्ञान / जैव रसायन विज्ञान व माइक्रोबायोलॉजी में किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से डिग्री होनी चाहिए।

ईट राइट इंडिया और फिट इंडिया मूवमेंट

ईट राइट जैकेट का भी आज शुभारंभ किया गया, जिसका उपयोग विभिन्‍न क्षेत्रों में काम करने वाले कर्मियों (फील्‍ड स्‍टाफ) द्वारा किया जाएगा। यह स्‍मार्ट डिजाइन वाली जैकेट है, जिसमें अनेक तकनीकी उपकरण जैसे कि टैबलेट/स्‍मार्ट फोन, क्‍यूआर कोड और पहचान करने एवं नजर रखने के लिए आरएफआईडी टैग लगाये जा सकते हैं। इससे जहां एक ओर विभिन्‍न क्षेत्रों में काम कर रहे फील्‍ड स्‍टाफ की सुरक्षा सुनिश्चित होगी, वहीं दूसरी ओर इससे खाद्य सुरक्षा व्‍यवस्‍था में पारदर्शिता, प्रोफेशनल रुख एवं पारदर्शिता सुनिश्चित की जा सकेगी तथा इसके साथ ही स्‍वामित्‍व की भावना आएगी एवं एफएसओ को उन पर नजर रखने में सुविधा होगी।

ईट राइट झोला’ दरअसल कपड़े का एक ऐसा थैला है, जिसे फिर से उपयोग में लाया जा सकता है, अत: यह खुदरा किराना दुकानों में खरीदारी करते वक्‍त प्‍लास्टिक की थैलियों का स्‍थान बड़ी आसानी से ले सकेगा। चूंकि बार-बार उपयोग में लाने पर थैले बैक्‍टीरिया, सूक्ष्‍म जीवाणु इत्‍यादि की वजह से दूषित हो जाते हैं, अत: स्‍वास्‍थ्‍य सुरक्षा एवं साफ-सफाई सुनिश्चित करने के लिए कपड़े के थैलों की नियमित धुलाई आवश्‍यक है। कपड़े के ये थैले एक निजी वस्‍त्र किराया सेवा कंपनी के जरिये किराये पर उपलब्‍ध कराये जा रहे हैं।

इसके साथ ही जो लोग अब आने वाले समय में फूड से जुड़ा बिज़नेस करना चाहते हैं उन्हे भी अब लाइसेंस लेने में कोई परेशानी नहीं आएगी। उन्होंने यह भी कहा की इससे पारदर्शी और संगठित पारिस्थितिकी तंत्र तैयार होगा जिससे कारोबार करने में आसानी होगी, जहां खाद्य व्यवसाय द्वारा उचित मूल्य पर सेवा उपलब्ध कराई जा सकेंगी। किसी भी अन्य जानकारी के लिए आप https://fssai.gov.in पर जा सकते हैं।

इसके अलावा किसी भी अन्य जानकारी के लिए आप हेल्पलाइन नंबर +91-11-22237435, +91-11-22237435 पर भी कॉल कर सकते हैं या शिकायत सुझाव के लिए [email protected] पर ई-मेल कर सकते हैं।

Content Source / Reference Link: https://pib.gov.in/PressReleaseIframePage.aspx?PRID=1588316 SAVE AS PDF
Related Content

Leave a Comment

CLOSESHARE ON: