AAP सरकार द्वारा दिल्ली के छात्रों के लिए शिक्षा ऋण गारंटी योजना

Views: 1748

दिल्ली सरकार ने उन छात्रों के लिए “शिक्षा ऋण गारंटी योजना” शुरू की है जो राष्ट्रीय राजधानी के बाहर देश के किसी भी हिस्से में पढ़ रहे हैं। यह योजना दिल्ली के बाहर किसी भी कॉलेज और विश्वविद्यालय में नामांकन करने के लिए छात्रों को प्रोत्साहित करेगी।

शिक्षा ऋण गारंटी योजना के अंतर्गत राज्य सरकार ने देश के किसी भी हिस्से में अध्ययन कर रहे दिल्ली के छात्रों के लिए 10 लाख तक की ऋण सुविधा उपलब्ध कराने की व्यवस्था की है।

दिल्ली सरकार 10 लाख की शिक्षा ऋण राशि उन दिल्ली के छात्रों के लिए प्रदान करेगी जो उच्च शिक्षा और कौशल विकास गारंटी योजना के तहत देश के किसी भी हिस्से में कॉलेज शिक्षा प्राप्त करना चाहते हैं।

शिक्षा ऋण गारंटी योजना

हाल ही में दिल्ली सरकार ने 55,000 से अधिक छात्रों को दाखिला देने की मंजूरी दे दी है जो दसवीं कक्षा की परीक्षा में दो या उससे अधिक बार फेल हुए हैं। इन छात्रों को नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ ओपन स्कूलिंग (NIOS) में नामांकित किया जाएगा।

NIOS में असफल छात्र परीक्षा को उत्तीर्ण करने और आगे का अध्ययन करने के अवसर प्राप्त करेंगे। इसके अतिरिक्त सरकार भी उन लड़कियों के लिए भी केंद्र स्थापित करने की योजना बना रही है जो अपने घरों से बहुत दूर जाकर पढ़ रही हैं।

इससे पहले शिक्षा ऋण गारंटी योजना केवल दिल्ली के उन छात्रों के लिए थी जो केवल दिल्ली में ही पढ़ रहे थे लेकिन अब इस योजना के तहत छात्र राष्ट्रीय राजधानी से बाहर भी अध्ययन कर सकते हैं।

आधिकारिक अधिसूचना के मुताबिक जो छात्र केंद्रीय बोर्ड माध्यमिक परीक्षा (CBSE) द्वारा आयोजित 10 वीं परीक्षा में विफल रहे थे उन्हें पत्राचार विद्यालय योजना के तहत परीक्षा को पास करने का एक और मौका मिला लेकिन खराब कार्यान्वयन के कारण यह योजना पूरी तरह से सफल नहीं रही।

इसलिए, दिल्ली सरकार ने असफल छात्रों को NIOS में भर्ती करने का निर्णय लिया है। यह केंद्र विद्यार्थी की स्थिति में सुधार करेगा और उन्हें अपनी योग्यता को स्थापित करने के लिए समान अवसर प्रदान करेगा।

SAVE AS PDF
Related Content

Leave a Comment

Sarkari Yojana App Download
CLOSESHARE ON: