प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा खेलो इंडिया प्रोग्राम योजना की मोबाइल ऐप लॉन्च

Read in English
Views: 3144 | Dated: February 28, 2019 | Updated On: September 10, 2019 | By: Karan Chhabra | | By | Beneficiaries: |
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा खेलो इंडिया प्रोग्राम योजना की मोबाइल ऐप लॉन्च

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राष्ट्रीय युवा संसद समारोह प्रतिस्‍पर्द्धा महोत्सव 2019 में खेलो इंडिया मोबाइल ऐप (Khelo India Mobile App) लॉन्च कर दिया है। यह ऐप भारतीय खेल प्राधिकरण (Sports Authority of India – SAI) द्वारा डेवेलोप किया गया है, जिसका साइज़ 3.74 MB है। सभी Android फ़ोन उपयोगकर्ता अपने स्मार्टफ़ोन पर Google Playstore से Khelo India App को डाउनलोड कर सकते हैं।

Sports Authority of India – SAI द्वारा बनाई गई इस खेलो इंडिया मोबाइल ऐप में गेम, प्ले-फील्ड और फिटनेस के बारे में सभी जानकारी उपलब्ध है। अपने मोबाइल फोन में सफलतापूर्वक ऐप इन्स्टाल करने के बाद भाषा का चुनाव करने पर बहुत सी सुविधाओं को देख सकते हैं। Khelo India Mobile App हिंदी और अंग्रेजी दोनों भाषाओं में उपलब्ध है।

खेलो इंडिया ऐप से लोगों को खेलों के प्रति प्रोत्साहित किया जा सकेगा और भारत को खेल के क्षेत्र में वैश्विक स्तर पर पहुंचने में मदद करेगा। खेलो इंडिया मोबाइल ऐप को लॉन्च करने का मुख्य उद्देश्य लोगों को खेल के साथ फिट और स्वस्थ रखना है।

खेलो इंडिया मोबाइल ऐप डाउनलोड

खेलो इंडिया ऐप भारत में खेलों के प्रति जागरूकता पैदा करेगी जिससे विशेष रूप से युवाओं के बीच में खेल और फिटनेस के प्रति रुचि और ज्यादा बढ़ेगी। खेलो इंडिया कार्यक्रम का मोबाइल ऐप डाउनलोड करने का लिंक हम आपको नीचे देने जा रहे हैं:
Android App Link : Download Khelo India App

पीएम नरेंद्र मोदी द्वारा लॉन्च किए गए इस मोबाइल ऐप में 3 विशेषताएं हैं जो देश भर के बच्चों के बीच चैंपियन की पहचान करने में सहायक हैं जिन्हें नीचे बताया गया है:

  • Learn – पहले सेक्शन में 18 खेल विषयों के नियमों, विनियमों और वीडियो के बारे में सामान्य जानकारी दी गई है।
  • Play – दूसरे सेक्शन में देश भर में स्पोर्ट्स सुविधाओं की पूरी सूची है। इसमें Sports Authority of India(SAI) द्वारा प्रबंधित खेल सुविधाओं की जानकारी भी शामिल है जहाँ बच्चे ट्रेनिंग ले सकते हैं और अपने लक्ष्यों को प्राप्त कर सकते हैं।
  • Get Fit – खेलो इंडिया ऐप के इस सेक्शन में 8 फिटनेस टेस्ट हैं, जिसके माध्यम से कोई भी एथलीट अपनी फिटनेस के स्तर को देख सकता है और अपनी पसंद का खेल चुन सकता है। इस सेक्शन में माता-पिता को अपने बच्चों की फिटनेस गतिविधियों के बारे में भी पता लगता रहेगा।

देश भर में खेलों को बढ़ावा देने और विभिन्न विषयों में भारत को खेल की दुनिया में बदलने के लिए खेलो इंडिया पहल शुरू की गई थी। पिछले कुछ वर्षों में, भारी संख्या में एथलीट खेलो इंडिया प्रतियोगिताओं के माध्यम से आए हैं, जिसका उद्देश्य जमीनी स्तर से प्रतिभाओं को बाहर निकालना है।

खेलों इंडिया ऐप का उद्देश्य आम जनता के बीच फिटनेस ट्रेंड को विकसित करना है और युवाओं को उचित जानकारी के साथ उनके खेल के सपनों को साकार करने में मदद करना है।

SAVE AS PDF
Related Content