दिल्ली वोटर आईडी कार्ड 2020 – सीईओ मतदाता सूची PDF डाउनलोड करें | ऑनलाइन नाम देखें

Read in English Updated: By: No Comments - Leave a Comment

दिल्ली राज्य में लोकसभा चुनाव 2019 के लिए मतदान 12 मई को होंगे। दिल्ली में मतदान एक चरण में ही होंगे। भारतीय चुनाव आयोग (Election Commission of India – ECI) द्वारा जारी किए गए 7 चरणों के लिए मतदान की तारीखों का ऐलान 10 मार्च 2019 को हुआ था। बहुत से राज्य ऐसे हैं जहां पर सातों चरणों में वोटिंग होगी जैसे की बिहार और कुछ राज्य ऐसे हैं जहां पर मतदान सिर्फ एक ही चरण में होंगे जैसे की दिल्ली, पंजाब, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश, गुजरात, गोवा, आंध्रप्रदेश, तेलंगाना, तमिलनाडु, केरल, सिक्किम, मेघालय, मिजोरम, नागालैंड, सिक्किम आदि।

वोटर आईडी कार्ड सिर्फ वोट डालने के लिए ना होकर कई और बहुत से सरकारी और गैर-सरकारी कामों में इस्तेमाल किया जाता है। इसलिए सभी नागरिकों को वोटर आईडी कार्ड बनवाना चाहिए, इसके बिना किसी भी नागरिक को देश का पूर्ण नागरिक का दर्जा नहीं दिया जा सकता।

सभी आवेदक जिन्होने प्रधानमंत्री के चुनाव से पहले मतदान करने के लिए दिल्ली में वोटर ID पहचान पत्र बनवाने के लिए आवेदन किया था वे सभी अपना नाम नीचे बताए गए स्टेप्स की सहायता से दिल्ली मतदाता सूची 2020 में ऑनलाइन देख सकते हैं।

दिल्ली वोटर आईडी कार्ड 2020 – सीईओ मतदाता सूची डाउनलोड

दिल्ली सीईओ मतदाता सूची PDF में डाउनलोड कैसे करें इसके लिए आप नीचे दिये गए स्टेप्स को फॉलो कर सकते हैं:

  • दिल्ली सीईओ मतदाता सूची PDF में डाउनलोड करने के लिए आवेदक मतदाता को मुख्य निर्वाचन अधिकारी, दिल्ली की आधिकारिक ceodelhi.gov.in वेबसाइट पर जाना होगा।
  • Delhi Electoral Roll PDF Download 2020
  • जहां पर Quick links के सेक्शन में दिये गए “Electoral Roll” पर क्लिक करके PDF of Final Electoral Roll Delhi डाउनलोड करने के लिए Hindi, English भाषा का चयन करके आगे बढ़ना है।
  • Delhi Election Voter List 2019 2020 PDF
  • जिसके बाद आपको अपनी Assembly Constituency के क्षेत्र पर क्लिक करके है, PDF Electoral Roll डाउनलोड करना है।
  • CEO Delhi AC Wise Voter List 2019-20
  • इस PDF Electoral Roll में आप अपना नाम ऑफलाइन देख सकते हैं।
  • Delhi Voter List 2019-2020 with Photo PDF Download

इसके अलावा मतदाता अपना नाम पीडीएफ़ मतदाता पहचान पत्र की सूची में ऑनलाइन भी देख सकते हैं। अपना नाम ऑनलाइन देखने के लिए मतदाताओं को https://electoralsearch.in/ पर जाना होगा।

दिल्ली वोटर ID कार्ड 2020

इसके अलावा दिल्ली के मतदाता अपना नाम वोटर कार्ड लिस्ट में है या नहीं इसके लिए अपने फोन से मैसेज भेज कर भी प्राप्त कर सकते हैं।

  • Voter List Delhi में अपना नाम देखने के लिए सबसे पहले अपने फोन के मैसेज बॉक्स में जायें।
  • जिसके बाद आपको न्यू मैसेज टाइप करना है जिसमें आपको अपना EPIC No. और Voter ID No. को 7738299899 पर सेंड करना है।
  • Example : Type EPIC Voter ID Card Number and send it to 7738299899
  • जिसके बाद आपको एक मैसेज मिलेगा जिसमें यह पता लगेगा की आपका नाम ऑनलाइन वोटर लिस्ट में है या नहीं।

इसके अलावा किसी और अन्य जानकारी या सहायता के लिए आप https://electoralsearch.in या https://ceodelhi.gov.in/home.aspx पोर्टल पर जा सकते हैं या फिर भारतीय चुनाव आयोग (Election Commission of India – ECI) द्वारा जारी किए गए हेल्पलाइन नंबर 1950 पर भी संपर्क कर सकते हैं।

Delhi Government Schemes 2020-2021दिल्ली सरकारी योजना हिन्दीPopular Schemes in Delhi:[Apply] National Common Mobility Card (NCMC) Online Registration 2020-2021 – One Nation One Mobility CardDelhi Govt. Rozgar Bazaar Job Portal Registration for JobseekersDDA Housing Scheme 2021

SAVE AS PDF
Related Content

Leave a Comment

CLOSESHARE ON: