दिल्ली आंगनबाड़ी वर्कर्स के लिए मुख्यमंत्री स्मार्टफोन वितरण योजना 2019 और अर्ली चाइल्डहुड केयर कोर्स

Read in English
Views: 1513 | Dated: August 7, 2019 | Updated On: September 9, 2019 | By: Karan Chhabra |
दिल्ली आंगनबाड़ी वर्कर्स के लिए मुख्यमंत्री स्मार्टफोन वितरण योजना 2019 और अर्ली चाइल्डहुड केयर कोर्स

दिल्ली सरकार ने आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं के लिए फ्री स्मार्टफोन स्कीम 2019 (Free Mobile Phone Yojana) को शुरू करने का फैसला किया है। जिसके अंतर्गत अरविंद केजरीवाल सरकार ने बुधवार को मतलब आज आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को 10,000 स्मार्टफोन वितरित (Delhi 10,000 Smartphones To Anganwadi Workers) किए। दिल्ली फ्री स्मार्टफोन स्कीम या मोबाइल वितरण योजना (Free mobile Phone Distribution Scheme) देने से पहले इंदिरा गांधी स्टेडियम में सीएम ने आंगनबाड़ी वर्कर्स के साथ बात की जिसमें उन्होने बताया की अब इस सरकारी योजना में कामकाज को पेपरलेस किया जाएगा जो अभी तक कागजी होता था।

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के अनुसार इन स्मार्टफोन में आंगनबाड़ी वर्कर्स के लिए एक विशेष एप्लीकेशन उपलब्ध होगी जिसके माध्यम से सारा रिकॉर्ड मेनटेन किया जाएगा। दिल्ली की फ्री स्मार्टफोन स्कीम 2019 (Delhi Smartphone Distribution Scheme) के अलावा सरकार ने 3 से 6 साल तक की उम्र के बच्चों के लिए कोर्स (Early Childhood Care Curriculum for children) भी डिजाइन किया है जिसको भी आज ही लॉन्च किया गया।

सरकार चाहती है की पोषण संबंधी जरूरतों, प्री-स्कूल शिक्षा, टीकाकरण और बच्चों की प्राथमिक स्वास्थ्य देखभाल हो इसी उद्देश्य से इस मुहिम को शुरू किया है।

दिल्ली मुख्यमंत्री स्मार्टफोन वितरण योजना 2019 के लाभ और विशेषताएँ

दिल्ली स्मार्ट फोन वितरण योजना की कुछ मुख्य विशेषताएँ (Delhi Smartphone Distribution Scheme for Anganwadi Workers Features & Benefits) हैं जो आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं के काम को आसान बनाएँगी जो नीचे दी गई हैं:

  • पहले आंगनबाड़ी वर्कर्स को हाजिरी से लेकर, रजिस्ट्रेशन और बाकी कामकाज के लिए करीब 18 रजिस्टर मेनटेन करने पड़ते थे जो अब नहीं करने पड़ेंगे।
  • लाभार्थियों के पोषण और स्वास्थ्य से संबंधित जानकारी की वास्तविक समय पर निगरानी रखी जा सकेगी।
  • सरकारी द्वारा जारी योजनाओं और सेवाओं का समय पर वितरण किया जा सकेगा।
  • इसके अलावा बच्चों को पूरे पोषण का आहार मिल रहा है उसकी तस्वीर रोजाना आंगनवाड़ी केंद्र में भेजी जा सकेगी।

इसके अलावा अलग से एक ऐप भी तैयार किया गया है जिस पर सभी तरह की योजनाओं और सेवाओं से संबंधित जानकारी उपलब्ध रहा करेगी। इस पूरी मुख्यमंत्री स्मार्ट फोन वितरण योजना (Delhi CM Free Mobile Phone Distribution Scheme) के लिए और करिकुलम में सरकार पर अतिरिक्त 11 करोड़ रुपये का भार पड़ेगा।

दिल्ली में इस समय 10752 आंगनबाड़ी हैं जो केंद्र सरकार की एकीकृत बाल विकास सेवा (Integrated Child Development Services – ICDS) योजना के तहत चलते हैं। 1,13,000 से अधिक बच्चे और लगभग 4,37,000 गर्भवती और स्तनपान कराने वाली महिलाएं इसके लाभार्थी हैं। सरकार का मानना है की आंगनबाड़ी का कामकाज पेपरलेस होने के बाद बच्चों पर अधिक ध्यान दिया जा सकेगा और छोटे-छोटे बच्चों को बेहतर अर्ली चाइल्डहुड केयर देने की सरकारी योजना को और अच्छे तरीके से लागू किया जा सकेगा।

Read in English : Delhi 10,000 Smartphones To Anganwadi Workers | Early Childhood Care Curriculum

दिल्ली अर्ली चाइल्डहुड केयर कोर्स – बेनिफिट

Early Childhood Care Curriculum की कुछ मुख्य बाते निम्न्लिखित हैं:
— बच्चों का सामाजिक और भावनात्मक विकास
— शारीरिक विकास
— संज्ञानात्मक विकास
— रचनात्मकता विकास

जल्द ही प्रदेश की सरकार द्वारा इन मोबाइल एप्स (AWW / Lady Supervisor Mobile App) के लिंक भी जारी कर दिये जाएंगे। जिनको डाउनलोड करने के लिए हम अपनी पोस्ट को अपडेट कर देंगे। ज्यादा जानकारी के लिए हमसे जुड़े रहिए।

SAVE AS PDF
Related Content