दिल्ली सेल्फ एम्प्लॉयमेंट लोन स्कीम एप्लीकेशन फॉर्म – बैटरी वाहन / रिक्शा लोन के लिए आवेदन करें

Dated: December 18, 2018 | Updated On: April 11, 2019 | By: Karan Chhabra | |
Delhi Self Employment Loan Scheme Application Form

दिल्ली सरकार बेरोजगार युवाओं के लिए कमर्शियल वाहनों और बैटरी से चलने वाले ई-रिक्शा खरीदने के लिए दिल्ली सेल्फ-एम्प्लॉयमेंट स्कीम के अंतर्गत लोन के लिए ऑफ़लाइन एप्लीकेशन आमंत्रित कर रही है। इस सरकारी योजना में सभी अनुसूचित जातियों, अन्य पिछड़ा वर्गों, अल्पसंख्यकों और सफाई कर्मचारियों के बेरोजगार युवा सेल्फ-एम्प्लॉयमेंट स्कीम में लोन लेने के लिए आवेदन पत्र भर सकते हैं।

ऊपर बताई गई श्रेणी में सभी उम्मीदवार रजिस्ट्रेशन फॉर्म भरने से पहले सेल्फ-एम्प्लॉयमेंट स्कीम के लिए योग्यता की जांच कर सकते हैं। इस सरकारी योजना उन 18 से 45 वर्ष की आयु वाले युवाओं के लिए शुरू हुई है जो वाहन खरीदना चाहते हैं और घर परिवार के लिए कमाना चाहते हैं।

इस योजना के शुरू होने पर प्रदेश के बहुत से बेरोजगार युवाओं को रोजगार मिलेगा और अपने भविष्य के लिए पैसे जोड़ पाएंगे।

दिल्ली सेल्फ एम्प्लॉयमेंट लोन स्कीम – योग्यता / आवेदन पत्र

कमर्शियल वाहनों और बैटरी से चलने वाले ई-रिक्शा के लिए दिल्ली सेल्फ-एम्प्लॉयमेंट स्कीम की योग्यता और मानदंड निम्न्लिखित हैं:

  • इस लोन स्कीम का लाभ लेने के लिए बेरोजगार युवाओं की आयु 18 से 45 वर्ष होनी चाहिए।
  • उसके पास एक मान्य कमर्शियल लाइसेंस होना चाहिए।
  • युवा पिछले 5 सालों से दिल्ली का स्थायी निवासी होना चाहिए और उसके पास वोटर आईडी कार्ड, राशन कार्ड और आधार कार्ड होना जरूरी है।
  • SC/ OBC केटेगरी की दशा में SDM द्वारा जारी जाति प्रमाण पत्र जरूरी है। अल्पसंख्यक केटेगरी के लिए संबंधित समुदाय से एफिडेविट होना जरूरी है। सफाई कर्मचारी होने की दशा में संबंधित स्वच्छता अधीक्षक (Sanitation Superintendent) द्वारा जारी प्रमाण पत्र अनिवार्य है।
  • एक SDM द्वारा जारी आय प्रमाण पत्र। SC / OBC केटेगरी की आय 3 लाख, अल्पसंख्यक केटेगरी 1.20 लाख से अधिक नहीं होनी चाहिए। सफाई करमचारियों के लिए कोई आय सीमा नहीं है।

इस योजना की पूरी जानकारी और फ्री आवेदन पत्र की प्राप्त करने के लिए, नीचे बताए कार्यालयों में किसी भी वर्किंग डे पर 10 AM से 3 PM के बीच संपर्क कर सकते हैं। हैड ऑफिस अम्बेडकर भवन, सेक्टर 16, रोहिणी, दिल्ली। केंद्रीय क्षेत्र (Central zone) 2 बैटरी लेन, राजपुर रोड, दिल्ली। वेस्ट ज़ोन A 33-38, B Block, लाल भवन, मंगोलपुरी, दिल्ली। ईस्ट ज़ोन A-Block, पहली मंजिल, बुनकर कॉम्प्लेक्स, डिप्टी कमिश्नर ऑफिस (उत्तर पूर्व), गगन सिनेमा के पास, नंद नागरी, दिल्ली में स्थित है।

दिल्ली ई-रिक्शा लोन स्कीम

दिल्ली ई-रिक्शा लोन स्कीम

सरकार का मानना है की यह योजना बहुत सफल होगी और काफी हद तक SC / OBC / Minority / सफाई करमचारियों के बेरोजगार युवाओं को लाभ पहुंचाएगी।

Related Content