दिल्ली स्कॉलरशिप योजना 2019 | गरीब छात्रों को 100% छात्रवृत्ति, स्कूल फीस माफ

Dated: June 25, 2019 | Updated On: June 25, 2019 | By: Karan Chhabra | 976 Views |
Delhi Scholarship Scheme Apply Online Form

दिल्ली सरकार ने राज्य में छात्रों को आगे बढ़ाने और उन्हे उच्च स्तर की शिक्षा के लिए बढ़ावा देने के लिए दिल्ली स्कॉलरशिप स्कीम 2019 (Delhi Scholarship Scheme) का बड़ा ऐलान कर दिया है। इस सरकारी योजना को राज्य सरकार ने स्कूल के बाद की पढ़ाई के प्रति छात्रों और छात्राओं की रूचि बढ़ाने के लिए करी है। दिल्ली मुख्यमंत्री स्कॉलरशिप स्कीम 2019 (Delhi Scholarship Scheme Apply Online Form) के तहत जो भी विद्यार्थी अपनी स्कूली शिक्षा को पूरा करके प्री-मैट्रिक, पोस्ट-मैट्रिक की पढ़ाई करना चाहते हैं वे इस मुख्यमंत्री छात्रवृत्ति योजना दिल्ली का लाभ उठा सकते हैं।

दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया आधिकारिक ट्वीट के माध्यम से यह जानकारी दी कि सभी परिवार जिनकी सालाना आय 1 लाख रूपये या इससे कम है उनके बच्चों को 100% फीस के बराबर स्कॉलरशिप उपलब्ध कराई जाएगी और जिन परिवारों की वार्षिक आय 1 से 2.5 लाख रूपये के बीच है उन्हे 50% फीस के बराबर, 2.5 से 6 लाख आय वाले परिवार के बच्चों के लिए 50% फीस के बराबर स्कॉलरशिप प्रदान की जाएगी।

इसके साथ ही केजरीवाल सरकार ने यह भी फैसला किया है कि अब तक CBSE की परीक्षा के लिए जो 1,500 रूपये फीस देनी पड़ती है वह भी अब छात्रों से नहीं ली जाएगी।

दिल्ली मुख्यमंत्री स्कॉलरशिप योजना 2019 उद्देश्य

मुख्यमंत्री स्कॉलरशिप योजना दिल्ली 2019 की मुख्य विशेषताएं निम्न्लिखित हैं:

  • गरीब श्रेणी के लोग जिनकी आय 1 लाख या इससे कम है उन्हे 100 प्रतिशत राशि स्कॉलरशिप के रूप में वापस दी जाएगी।
  • गरीब परिवार के लोग जिनके बच्चे अपनी आगे की पढ़ाई करना चाहते हैं अब आसानी से अपनी इंजीनियर, मेडिकल, ग्रेजुएशन, पोस्ट-ग्रेजुएशन की पढ़ाई कर पाएंगे।
  • मुख्यमंत्री छात्रवृत्ति योजना दिल्ली (CM Scholarship Scheme) में सरकार राज्य में शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए बिना ब्याज का शिक्षा लोन देने की भी योजना बना रही है।
  • सभी छात्र,छात्राओं को सीबीएसई की परीक्षा के लिए 1500 रूपये देने पड़ते थे जो अब दिल्ली सरकार द्वारा दिये जाएंगे।

दिल्ली के त्यागराज स्टेडियम में 12वीं कक्षा में टॉप करने वाले छात्रों को सम्मान देने के लिए एक समारोह का आयोजन किया गया था जहां पर ये सभी घोषणाएँ करी गयी थी।

स्कॉलर्शिप के अलावा वे छात्र जो सरकारी स्कूलों में अध्ययन कर रहे हैं और उन्हे सीबीएसई बोर्ड परीक्षा के लिए फीस देनी पड़ती थी अब नहीं देनी पड़ेगी और जो भी बच्चें आगे की पढ़ाई के लिए शिक्षा ऋण (Education Loan) लेना चाहते हैं उन्हे 10 लाख का एजुकेशन लोन बिना ब्याज के मिलेगा। जिसका भुगतान वे अपनी पढ़ाई पूरी करने के बाद 15 साल तक आराम से चुका सकते हैं।

दिल्ली स्कॉलरशिप योजना 2019 (Delhi Scholarship Scheme Online Application Form) के लिए ऑनलाइन आवेदन, रजिस्ट्रेशन आप edistrict.delhigovt.nic.in पर कर सकते हैं।

Related Content